JTET 2024: JTET परीक्षा के लिए पंजीकरण हुए शुरू, 22 अगस्त कर सकते हैं आवेदन

jtet 2024 प्राथमिक स्तर का शिक्षक बनने की योग्यता के लिए क्लास 1st से क्लास 5 th तक कि और माध्यमिक स्तर का शिक्षक योग्यता के लिए क्लास 6 से क्लास 8 तक की पात्रता परीक्षा में उत्तीर्ण होना जरूरी है.

Garima Shukla
Written By Garima Shukla
Published on: 29 July 2024 9:09 AM GMT
JTET 2024: JTET परीक्षा के लिए पंजीकरण हुए शुरू, 22 अगस्त कर सकते हैं आवेदन
X

JTET 2024: जो कैंडिडेट झारखंड में शिक्षक बनने की चाह रखते हैं उनके लिए झारखंड एकेडमिक काउंसिल JAC की तरफ से झारखंड शिक्षक पात्रता परीक्षा JTET 2024 के लिए अधिसूचना जारी की गयी है. इस परीक्षा के लिए आगामी 22 अगस्त 2024 तक जैक एग्जाम पोर्टल से आवेदन किया जा सकता है. कक्षा प्रथम से कक्षा 5 तक और कक्षा 6 से कक्षा 8 तक की परीक्षा दोनों के लिए ही आवेदन ऑनलाइन होंगे इसके लिए कुछ अनिवार्य शैक्षिक योग्यता निर्धारित की गयी है .

ये चाहिए शैक्षणिक योग्यता

जो कैंडिडेट शिक्षक पात्रता के प्राइमरी स्तर के लिए आवेदन करना चाहते हैं उन्हें न्यूनतम 50% अंकों के साथ 12वीं परीक्षा पास होनी चाहिए या फिर उनके पास प्रारंभिक शिक्षा में 2 वर्ष का डिप्लोमा या फिर 4 वर्ष की स्नातक की डिग्री होना जरूरी है. इसके अतिरिक्त जो अभ्यर्थी माध्यमिक स्तर के लिए आवेदन कर रहे हैं उनके पास बीएड डिग्री, या प्रारंभिक शिक्षा में 2 वर्षीय डिप्लोमा या फिर साइंस या आर्ट्स स्ट्रीम में ग्रेजुएट पास होना चाहिए.

ऐसा होगा परीक्षा का प्रारूप

कैंडिडेट ध्यान रखें, ये शिक्षक पात्रता परीक्षा पेन और पेपर आधारित होगी. अभ्यर्थियों के लिए विशेष बात ये है इसमें किसी प्रकार की कोई नेगेटिव मार्किंग नहीं है. परीक्षा में बहुविकल्पीय आधारित प्रश्न होंगे . परीक्षा हिंदी और इंग्लिश दोनों भाषाओं में होगी , कैंडिड्ट ने जो माध्यम चुना होगा उस भाषा में परीक्षा देनी होगी और परीक्षा की समयावधि दो घंटे तीस मिनट निर्धारित की गयी है.

JTET के लिए आयु सीमा

AC द्वारा जारी सूचना के अनुसार, जो कैंडिडेट JTET के प्रथम प्रश्न पत्र यानि की प्राथमिक परीक्षा के लिए आवेदन करना चाहते हैं उनकी न्यूनतम आयु की 18 वर्ष तय की गयी है, और जो अभ्यर्थी द्वितीय परीक्षा यानि माध्यमिक स्तर की परीक्षा देने का मन बना रहे हैं उनके लिए न्यूनतम आयु 21 वर्ष निर्धारित की गयी है. इस पात्रता परीक्षा में कोई अधिकतम आयु सीमा नहीं तय की गयी है.

JTET के लिए आवेदन शुल्क

JTET परीक्षा के लिए सामान्य, अत्यंत पिछड़ा वर्ग, पिछड़ा वर्ग और आर्थिक रूप से कमजोर श्रेणी के कभी अभ्यर्थी के लिए 1300 रुपये, दिव्यांग, अनुसूचित जाति और अनुसूचित जनजाति से 700 रुपये आवेदन शुल्क तय किया गया है ये फीस ऑनलाइन ही पे करनी होगी.




Garima Shukla

Garima Shukla

Content Writer

Next Story