×

KMC Language University: KMC यूनिवर्सिटी में मानसिक स्वास्थ्य पर कार्यशाला, बतायी क्रिटिकल थिंकिंग की जरूरत

KMC Language University: डा.प्रगति मिश्रा ने विद्यार्थियों को तनाव और गुस्से को काबू में रखने के तरीक़े बताए। साथ ही उन्होंने ये भी बताया कि विद्यार्थियों को ओवरथिंकिंग के बजाए क्रिटिकल थिंकिंग करने की आवश्यकता है।

Durgesh Sharma
Written By Durgesh Sharma
Published on: 30 Aug 2022 3:41 PM GMT
KMC Language University
X

KMC Language University (Social Media)

KMC Language University: ख़्वाजा मुईनुद्दीन चिश्ती भाषा विश्वविद्यालय और सीआई (CI) YUVA के अंतर्गत मानसिक स्वास्थ्य पर(Psychological Analysis and Testing on Stress and Anger Management) एक दिवसीय कार्यशाला का आयोजन किया गया। इस कार्यशाला में CI YUVA की चेयर पर्सन निधि अग्रवाल उपस्थित रहीं। कार्यक्रम की वक्ता डा.नित्नम सिंह सोढी(न्यूरो साइकोलॉजिस्ट) और डा.प्रगति मिश्रा ने विद्यार्थियों को मानसिक स्वास्थ्य के महत्व और प्रभाव के बारे में बताया। इस कार्यशाला का उद्देश्य विद्यार्थियों को मानसिक स्वास्थ्य के बारे में जानकारी देना था।


डा.प्रगति मिश्रा ने विद्यार्थियों को तनाव और गुस्से को काबू में रखने के तरीक़े बताए। साथ ही उन्होंने ये भी बताया कि विद्यार्थियों को ओवरथिंकिंग के बजाए क्रिटिकल थिंकिंग करने की आवश्यकता है। दूसरे वक्ता डा.नित्नम सोढी ने विद्यार्थियों को बताया कि स्ट्रेस क्यों होता है और इसका होना क्यों जरूरी भी है। दोनों ही वक्ताओं ने मानसिक स्वास्थ्य को अच्छा बनाए रखने के लिए सुझाव भी दिए।

कार्यशाला के दौरान वक्ताओं ने विद्यार्थियों द्वारा पूछी गई समस्याओं का भी निवारण किया। कार्यशाला के अंत में निधि अग्रवाल ने वक्ताओं और सभागार में उपस्थित सभी शिक्षक एवं विद्यार्थियों को धन्यवाद दिया। इस अवसर पर प्रो. एहतिशाम अहमद, डॉ. रुचिता सुजय चौधरी, डॉ. काज़िम रिज़वी, डॉ. शाचिंन्द्र शेखर और डॉ. नसीब आदि मौजूद रहेl

राष्ट्रीय खेल दिवस पर मनाये गए अनेक कार्यक्रम

राष्ट्रीय खेल दिवस के अवसर पर ख़्वाजा मुईनुद्दीन चिश्ती भाषा विश्वविद्यालय के शारीरिक शिक्षा विभाग और स्पोर्ट क्लब के संयुक्त प्रयास से विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो.एनबी सिंह के मार्गदर्शन में विभिन्न खेल प्रतियोगिताओं के साथ खेल महोत्सव का समापन किया। खेल प्रतियोगिताओं के फाइनल मुकाबले खेले गये, जिसमें टेबल टेनिस (पुरूष) में प्रथम, द्वितीय एवं तृतीय स्थान पर क्रमशः विपिन गौतम, गोविंद रावत दीपांशु रहें। टेबल टेनिस (महिला) मे प्रथम, द्वितीय एवं तृतीय स्थान पर क्रमशः प्रीती, तसनीम और सामराज्ञी रहीं।


गोला फेंक (पुरुष) में प्रथम, द्वितीय एवं तृतीय स्थान पर क्रमशः जसवंत, शहज़ाद और अंकित गुप्ता रहें। गोला फेंक (महिला) में प्रथम, द्वितीय एवं तृतीय स्थान पर क्रमशःसामराज्ञी, गुलप्शा और प्रीती रहीं। आयोजक समिति के सदस्य डॉ.शारिक, डॉ.नलिनी मिश्रा और डॉ.जावेद अख्तर द्वारा विजेताओं को शुभकामनाएँ दी गई। आगामी 5 सितंबर को सभी विजेताओं को मेडल और सर्टिफ़िकेट के साथ पुरस्कृत किया जाएगा।

गेम के अंतिम दौर का संचालन शारीरिक विभाग के शिक्षक डॉ. हसन मेहदी ने किया। विश्वविद्यालय के शिक्षकों और विद्यार्थियों ने सभी खिलाडियों का उत्साह वर्धन किया।

Durgesh Sharma

Durgesh Sharma

Next Story