×

UPTET: इंतजार खत्म आ गया एडमिट कार्ड, ऐसे करें डाउनलोड, जानें अन्य महत्वपूर्ण बातें

Shivakant Shukla
Published on: 31 Oct 2018 12:33 PM GMT
UPTET: इंतजार खत्म आ गया एडमिट कार्ड, ऐसे करें डाउनलोड, जानें अन्य महत्वपूर्ण बातें
X

लखनऊ: उत्तर प्रदेश शिक्षक पात्रता परीक्षा (यूपी-टीईटी 2018) परीक्षा के एडमिट कार्ड जारी हो गए हैं। यूपीटीईटी एडमिट कार्ड 2018 यूपीटीईटी की वेबसाइट upbasiceduboard.gov.in से डाउनलोड किया जा सकते हैं। इस बार कुल 17.80 लाख उम्मीदवार मैदान में हैं। हालांकि वेबसाइट अभी बहुत धीरे-धीरे चल रही है।

बता दें कि टीईटी की परीक्षा 18 नवम्बर को आयोजित की जायेगी। इसके लिए लाखों अभ्यर्थी सुबह से इंतजार कर रहे थे लेकिन 17.80 लाख अभ्यर्थियों के सेंटर एलॉटमेंट पूरा नहीं होने के कारण अपलोड नहीं किया जा सका। हालांकि निरस्त 44135 अभ्यर्थियों के फार्म की सूची कारण के साथ अपलोड कर दी गई है। इस बार परीक्षा में किसी भी प्रकार के भ्रष्टाचार को रोकने के लिए विभाग पूरी तैयारी कर रहा है। परीक्षा में बैठने के लिए वैलिड डाक्यूमेंट लेकर जाना होगा।

यह भी पढ़ें— UPTET 2018: 44 हजार से अधिक आवेदन निरस्त, इतने अभ्यर्थी ही दे सकेंगे परीक्षा

सोमवार को जारी किए गए फाइनल सूची के मुताबिक इस परीक्षा के लिए 44 हजार से अधिक ऑनलाइन आवेदन पत्र विभिन्न कारणों से निरस्त कर दिए गए हैं। सचिव परीक्षा नियामक प्राधिकारी कार्यालय की ओर से सूची फाइनल करके एनआईसी को भेज दी गई है।

ऐसे कर सकेंगे एडमिट कार्ड डाउनलोड

सबसे पहले यूपीटीईटी की वेबसाइट upbasiceduboard.gov.in पर जाएं। यहां एडमिट कार्ड डाउनलोड लिंक पर क्लिक करें। लॉग इन कर अपनी जानकारियां भरकर क्लिक करें अपका एडमिट कार्ड डाउनलोड हो जायेगा।

यह भी पढ़ें— यूपीटीईटी: दो दिन बाद जारी होंगे एडमिट कार्ड, जानें इससे जुड़ी और कई मुख्य बातें

ये है परीक्षा पैटर्न

उत्तर प्रदेश पात्रता परीक्षा के दो पेपर होंगे यूपीटीईटी में सभी प्रश्न एक सही उत्तर के साथ चार विकल्प वाले बहुविक्लपीय प्रश्न होंगे। हर प्रश्न एक अंक होगा। नकारात्मक मूल्याकंन नहीं होगा।

म​हत्वपूर्ण जानकारी

यह भी पढ़ें— बीटीसी परीक्षा के बाद अब 18 नवंबर को होगी यूपीटीईटी परीक्षा

एक से अधिक बार आवेदन फीस जमा करने वालों की फीस वापसी 30 अक्तूबर के बाद होगी। पहला प्रश्न पत्र क्लास 1-5 तक के (प्राथमिक स्तर) शिक्षक के लिए होगा। दूसरा प्रश्न पत्र क्लास 6-8 तक ( उच्च प्राथमिक स्तर) के शिक्षक के लिए होगा। जो दोनों स्तर क्लास 1-5 तक और क्लास 6-8 के लिए शिक्षक बनना चाहते है उन्हें दोनों पेपरों में शामिल होना होगा।

यह भी पढ़ें— Indian Army TES Exam 2019: आवेदन से पहले जानें पूरा विवरण

सचिव परीक्षा नियामक प्राधिकारी अनिल भूषण चतुर्वेदी ने बताया कि परीक्षा केंद्र पर प्रवेश पत्र के साथ अभ्यर्थी को अपने ऑनलाइन आवेदन में अंकित फोटोयुक्त पहचान पत्र तथा प्रशिक्षण योग्यता के प्रमाणपत्र या किसी भी सेमेस्टर के अंकपत्र की मूल प्रति साथ लाना अनिवार्य है। उसके बिना केंद्र में प्रवेश की अनुमति नहीं मिलेगी। 18 नवंबर को 10 से 12.30 बजे तक प्राथमिक और 2.30 से 5 बजे तक उच्च प्राथमिक स्तर की परीक्षा होगी।

Shivakant Shukla

Shivakant Shukla

Next Story