जानें आईबीसैट परीक्षा के बारे में

raghvendra
Published on: 24 Aug 2018 10:01 AM GMT
जानें आईबीसैट परीक्षा के बारे में
X

नई दिल्ली: आईसीएफएआई बिजनेस स्कूल (आईबीएस) ने आईबीएसएटी 2018 पंजीकरण शुरू कर दिया है। आईबीएसएटी 2018 के लिए आवेदन पत्र वेबसाइट ibsindia.org पर उपलब्ध है। ऑफलाइन एप्लिकेशन के लिए, आईबीएसएटी परीक्षा वाउचर आईबीएस सूचना केंद्रों में उपलब्ध हैं।

आईबीएसएटी 2018 परीक्षा 22-23 दिसंबर, 2018 को होगी। उम्मीदवार आईसीएफएआई बिजनेस स्कूल में अन्य राष्ट्रीय स्तर के टेस्ट स्कोर जैसे सीएटी / जीमैट / एनएमएटी के माध्यम से प्रवेश के लिए भी आवेदन कर सकते हैं।

क्या है आईबीएसएटी परीक्षा

आईबीएस योग्यता परीक्षा (आईबीएसएटी) एक राष्ट्रीय स्तर की प्रवेश परीक्षा है जो साल में एक बार होती है। यह परीक्षा अहमदाबाद, बेंगलुरू, गुडग़ांव, हैदराबाद, देहरादून, जयपुर, कोलकाता, मुंबई और पुणे में स्थित आईबीएस 9 कैंपस में एमबीए / पीजीपीएम कार्यक्रम में प्रवेश के लिए आयोजित की जाती है।

महत्वपूर्ण तिथियां

  • आवेदन पत्र जमा करने की अंतिम तिथि : 12 दिसंबर 2018
  • प्रवेश पत्र :परीक्षा से एक या दो सप्ताह पहले
  • परीक्षा : 22-23 दिसंबर 2018
  • प्रवेश परीक्षा परिणाम : जनवरी 2019 का पहला सप्ताह
  • चयन के लिए संक्षिप्त विवरण : 13-20 जनवरी 2019
  • चयन प्रक्रिया : 20-26 फरवरी 2019

पात्रता मानदंड

किसी भी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से किसी भी विषय में स्नातक की डिग्री। इसके अलावा, आपने कम से कम 15 साल की शिक्षा पूरी कर ली होगी। डिग्री परीक्षा में उम्मीदवार के पास न्यूनतम 50 फीसदी या उससे अधिक माक्र्स होना चाहिए। पढ़ाई सिर्फ अंग्रेजी में होगी सो जो लोग इस मानदंड को पूरा नहीं करते हैं वे 31 मई, 2019 तक टीओईएफएल / एनईएलटी / आईईएलटीएस स्कोर जमा कर सकते हैं। डिग्री परीक्षा के अपने अंतिम वर्ष में जो लोग हैं वो आईबीएसएटी 2018 के लिए आवेदन करने के लिए पात्र हैं। हालांकि, उन्हें 31 मई, 2019 से पहले अपनी स्नातक आवश्यकताओं को पूरा करना होगा। स्नातक स्तर की पढ़ाई की अंतिम तारीख 01 नवंबर, 2019 है।

कैसे करें आवेदन

आईबीएसएटी 2018 के लिए आवेदन पत्र ऑनलाइन और ऑफ़लाइन दोनों मोड में उपलब्ध है। ऑनलाइन मोड के लिए, आप आईबीएसएटी 2018 आधिकारिक वेबसाइट पर आवेदन कर सकते हैं। सबसे पहले, उम्मीदवारों को आईबीएसएटी 2018 के लिए पंजीकरण करना होगा। एक बार जब आप ईमेल आईडी जैसे बुनियादी विवरण दर्ज कर लेते हैं, तो आपको पंजीकृत मेल पर आईबीएसएटी 2018 लॉगिन विवरण प्राप्त होंगे। इसके बाद, आप आईबीएसएटी 2018 आवेदन पत्र भर सकते हैं और लागू होने वाली फीस का भुगतान कर सकते हैं। आईबीएसएटी 2018 पंजीकरण शुल्क भुगतान के बाद, आप शेष फॉर्म भर सकते हैं और डिजिटल दस्तावेज अपलोड कर सकते हैं। अंत में, परीक्षा दिवस के लिए स्लॉट बुक करें और आवेदन पत्र का प्रिंट आउट लें।

ऑफलाइन प्रक्रिया के लिए, आप आईबीएस मार्केटिंग आफिसों से फॉर्म खरीद सकते हैं। आपको वाउचर पर लिखे गए एप्लिकेशन नंबर को लॉगिन आईडी के रूप में उपयोग करने की आवश्यकता है। इसी प्रकार, पासवर्ड के लिए, स्क्रैच भाग पर लिखे गए कोड का उपयोग करें।

पंजीकरण शुल्क

उम्मीदवारों को स्लॉट बुकिंग प्रक्रिया से पहले आईबीएसएटी 2018 आवेदन शुल्क का भुगतान करना होगा। आईबीएसएटी 2018 के लिए पंजीकरण शुल्क 1800 रुपये है। सभी उम्मीदवारों के लिए आवेदन शुल्क समान है।

परीक्षा केंद्र

आईबीएस योग्यता परीक्षा 93 परीक्षण केंद्रों में आयोजित की जाएगी। ये केंद्र पूरे भारत में स्थानों को कवर करेंगे। स्लॉट बुकिंग करते समय उम्मीदवार परीक्षा केंद्र के लिए अपने विकल्प बताने होंगे।

raghvendra

raghvendra

राघवेंद्र प्रसाद मिश्र जो पत्रकारिता में डिप्लोमा करने के बाद एक छोटे से संस्थान से अपने कॅरियर की शुरुआत की और बाद में रायपुर से प्रकाशित दैनिक हरिभूमि व भाष्कर जैसे अखबारों में काम करने का मौका मिला। राघवेंद्र को रिपोर्टिंग व एडिटिंग का 10 साल का अनुभव है। इस दौरान इनकी कई स्टोरी व लेख छोटे बड़े अखबार व पोर्टलों में छपी, जिसकी काफी चर्चा भी हुई।

Next Story