×

RMLA University Ayodhya: आयोजित हुआ ''लोगो डिजाइन प्रतियोगिता''

RMLA University Ayodhya: लोगो डिजाइन में प्रयोग होने वाले प्रत्येक ’प्रतीक चिन्ह’ एवं वर्ण योजना का अपना अर्थ होता है। जो निश्चित ही अयोध्या एवं आराध्य प्रभु श्रीराम तथा दीपोत्सव के कार्यक्रम को जनमानस के समक्ष बहुत ही सरल भाषा में खुद को प्रस्तुत करेगा।

Durgesh Sharma
Published on: 12 Sep 2022 5:04 PM GMT
logo competition organised in RMLA University Ayodhya
X

logo competition organised in RMLA University Ayodhya (Social Media)

Click the Play button to listen to article

RMLA University Ayodhya: डॉ.राममनोहर लोहिया अवध विश्वविद्यालय के फाईन आर्ट्स तथा अर्थशास्त्र एवं ग्रामीण विकास विभाग के संयुक्त प्रयास से सोमवार को इंडक्शन प्रोग्राम में छठें दीपोत्सव को लेकर ''लोगो डिजाइन प्रतियोगिता'' आयोजित की गई। इसमें बी.एफ.ए. तृतीय एवं चतुर्थ वर्ष तथा एम.ए. ड्राइंग एण्ड पेंटिंग के छात्र-छात्राओं ने बढ़चढ़ कर हिस्सा लिया। कार्यक्रम की संयोजिक डॉ.सरिता द्विवेदी ने बताया कि कुलपति प्रो.अखिलेश कुमार सिंह के कुशल मार्ग-दर्शन में लोगो डिजाइन प्रतियोगिता में चयनित सर्वश्रेष्ठ 'लोगो' को छठें दीपोत्सव का ट्रेर्डमार्क बनाया जाएगा। यह विश्वस्तर पर अयोध्या प्रभु श्रीराम एवं दीपोत्सव के पर्व को परिलक्षित करेगा।

कार्यक्रम की आयोजन सचिव रीमा सिंह ने छात्र-छात्राओं को विषय से संबंधित लोगो डिजाइन बनाने तथा उनकी त्रुटियों को दूर करने की तकनीकी से परिचित कराया। उन्होने बताया कि लोगो डिजाइन में प्रयोग होने वाले प्रत्येक 'प्रतीक चिन्ह' एवं वर्ण योजना का अपना अर्थ होता है। जो निश्चित ही अयोध्या एवं आराध्य प्रभु श्रीराम तथा दीपोत्सव के कार्यक्रम को जनमानस के समक्ष बहुत ही सरल भाषा में खुद को प्रस्तुत करेगा।

कार्यक्रम में फाईन आर्ट्स के समन्वयक प्रो.विनोद कुमार श्रीवास्तव ने लोगो डिजाइन प्रतियोगिता की सराहना करते हुए बताया कि वर्तमान में चल रही राष्ट्रीय कला प्रदर्शनी में लोगो के उत्साह को देखते हुए इसे दो दिन तक बढा दिया गया है। इसका समापन बुधवार को किया जाएगा।

इस कार्यशाला में प्रो. आशुतोष सिन्हा, प्रो. मृदुला मिश्रा, डॉ. प्रिया कुमार, डॉ. अलका श्रीवास्तव, सरिता सिंह, आशीष प्रजापति, कविता पाठक, वैष्णवी त्रिपाठी, उमा, वीरेन्द्र, शालिनी, मानसी, सोनू दिव्या आकुति पाण्डेय, आनन्द, कर्मचारी विजय कुमार शुक्ला, शिव शंकर यादव सहित बड़ी संख्या में छात्र-छात्राएं मौजूद रहीं।

दीपोत्सव की तैयारियों को लेकर हुई समीक्षा बैठक

डॉ. राममनोहर लोहिया अवध विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो. अखिलेश कुमार सिंह के निर्देश पर दीपोत्सव-2022 की तैयारियों को लेकर कौटिल्य प्रशासनिक सभागार में दीपोत्सव नोडल अधिकारी व विवि सलाहकार समिति के अध्यक्ष प्रो. अजय प्रताप सिंह ने समिति के सदस्यों के साथ समीक्षा बैठक की।

बैठक में प्रो. सिंह ने मीडिया एवं फोटोग्राफी व यातायात समिति के सदस्य से अबतक हुए तैयारियों की समीक्षा करते हुए आवश्यक दिशा-निर्देश प्रदान किया। नोडल अधिकारी ने बताया कि प्रदेश सरकार ने दीपोत्सव को लेकर वृहद स्तर पर सम्पन्न कराने के लिए तैयारियां कर रहा है। इनके द्वारा लगातार समीक्षा की जा रही है।

इसी क्रम में विश्वविद्यालय भी तैयारियों को अंतिम रूप देने में लगा है। समिति के सदस्यों के साथ दीपोत्सव की तैयारियों को लेकर समीक्षा की जा रही है। प्रो0 सिंह ने बताया कि विश्वविद्यालय प्रशासन दीपोत्सव में पुनः अपना रिकार्ड तोड़कर गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकार्ड में नाम दर्ज करेगा।

इसके लिए समिति के सदस्यों को शीघ्र तैयारियों का अंतिम रूप देने का निर्देश दिया। बैठक में उप नोडल अधिकारी डॉ. संग्राम सिंह, प्रो. अनूप कुमार, डॉ. सुरेन्द्र मिश्र, ओम प्रकाश सिंह, डॉ. विजयेन्दु चतुर्वेदी, सहित अन्य उपस्थित रहें।

Durgesh Sharma

Durgesh Sharma

Next Story