×

Lucknow News: यूपी में अक्टूबर से बदलेगा स्कूलों का समय, जानें क्या है नया आदेश

बदलते मौसम और कोरोना वायरस से मिलती राहत को देखते हुए शासन ने स्कूलों के समय में परिवर्तन करने का फैसला किया है।

Network
Newstrack NetworkPublished By Raghvendra Prasad Mishra
Published on: 25 Sep 2021 11:22 AM GMT
school
X

क्लॉस रूम की फाइल तस्वीर (फोटो साभार-सोशल मीडिया)

Lucknow News: कोरोना वायरस (coronavirus) से हालात सामान्य होने के बाद चीजें फिर से पुरानी पटरी पर लौटने लगी हैं। ऐसे में स्कूल-कॉलेज व अन्य शिक्षण संस्थाओं को कोरोना गाइडलाइन के मुताबिक खोल दिया गया है। हालांकि अब मामले लगभग समाप्ति की ओर हैं, ऐसे में राज्य सरकार ने स्कूल के समय में बदलाव करने का फैसला लिया है। शासन से जारी आदेश के मुताबिक राज्य में एक अक्टूबर से स्कूल संचालित करने के समय में बदलाव किया जाएगा। इसके मुताबिक 1 अक्टूबर से स्कूलों का संचालन सुबह 9 बजे से शाम 3 बजे तक होगा। इसके अलावा 16 अक्टूबर से यूपी बोर्ड (UP Board) के हाई स्कूल और इंटर मीडिएट के छात्रों का पंजीकरण भी शुरू हो जाएगा।

बता दें कि अभी बेसिक शिक्षा विभाग के प्राथमिक, उच्च प्राथमिक, कंपोजिट विद्यालय व माध्यमिक शिक्षा विभाग के विद्यालयों का संचालन सुबह आठ बजे से शाम दो बजे तक किया जा रहा है। हालांकि कुछ जगहों पर इसमें अंतर भी देखा जा रहा है। वहीं बदलते मौसम और कोरोना संक्रमण से मिलते राहत को देखते हुए शासन ने एक अक्टूबर से स्कूलों में समय परिवर्तन करने का आदेश जारी कर दिया है। मौसम धीरे धीरे ठंड की ओर बढ़ चला है, ऐसे में छात्रों को सुबह 8 बजे स्कूल पहुंचने में भी दिक्कत होगी। इन सब बातो को देखते हुए 1 अक्टूबर से सभी विद्यालय को सुबह 9 बजे से शाम 3 बजे तक खोलने का आदेश जारी किया गया है।

सूत्रों की मानें तो यूपी बोर्ड के आगामी पंजीकरण के लिए समय सारणी भी जारी की गई है। इसके मुताबिक 16 अक्टूबर से हाई स्कूल और इंटर मीडिएट के छात्रों का पंजीकरण शुरू हो जाएगा। बता दें कि पिछले दो वर्षों से कोरोना संक्रमण के चलते शिक्षण कार्य भी काफी प्रभावित हुआ है। हालांकि ऑनलाइन क्लास तो चलाई गई। लेकिन इसका लाभ सभी छात्रों को नहीं मिल पाया। ग्रामीण क्षेत्र के अधिकतर बच्चे शिक्षा से कट गए थे। इधर बीच स्कूल खुल जाने से बच्चे स्कूल जाना शुरू ​कर दिए हैं, वहीं अन्य चीजें भी सामान्य हो गई हैं।

ज्ञात हो कि कोरोनावायरस की तीसरी लहर आने का अंदेशा अभी भी बना हुआ है। ऐसे में अभी पूरी तरह से सावधानी बरतने की जरूरत है। फिलहाल जिस तरह से मामले अब न के बराबर पर पहुंच गया है, वह बड़ी राहत देने वाला है। क्योंकि संक्रमण के चलते इस बार हाई स्कूल, इंटर मीडिएट व अन्य परीक्षाओं को स्थगित करना पड़ गया था। छात्रों के पुराने रिकॉर्ड के अनुसार उन्हें पास कर अगली क्लॉस में पढ़ने का मौका दिया गया।

Raghvendra Prasad Mishra

Raghvendra Prasad Mishra

Next Story