×

LU B.Ed 2018: आवेदन प्रक्रिया शुरू, आधार कार्ड अनिवार्य

स्टेट यूनिवर्सिटी और संबद्ध डिग्री कॉलेजों के सेशन 2018-20 में बीएड एडमिशन के लिए संयुक्त प्रवेश परीक्षान(JEE) की आवेदन प्रक्रिया गुरुवार (15 फरवरी) से शुरू होगी। कैंडिडेट्स शाम 5 बजे के बाद से 15 मार्च तक आवेदन कर सकेंगे। एंट्रेंस एग्जाम 10 अप्रैल को आयोजित की जाएगी। लखनऊ यूनिवर्सिटी को इस बार दाखिला प्रक्रिया की जिम्मेदारी सौंपी गई है।

priyankajoshi
Published on: 15 Feb 2018 7:43 AM GMT
LU B.Ed 2018: आवेदन प्रक्रिया शुरू, आधार कार्ड अनिवार्य
X

लखनऊ: स्टेट यूनिवर्सिटी और संबद्ध डिग्री कॉलेजों के सेशन 2018-20 में बीएड एडमिशन के लिए संयुक्त प्रवेश परीक्षा (JEE) की आवेदन प्रक्रिया गुरुवार (15 फरवरी) से शुरू होगी।

कैंडिडेट्स शाम 5 बजे के बाद से 15 मार्च तक आवेदन कर सकेंगे। एंट्रेंस एग्जाम 10 अप्रैल को आयोजित की जाएगी। लखनऊ यूनिवर्सिटी (एलयू) को इस बार दाखिला प्रक्रिया की जिम्मेदारी सौंपी गई है।

योग्यता:

एडमिशन को-आर्डिनेटर प्रोफेसर एनके खरे ने बताया कि एंट्रेंस एग्जाम की आवेदन प्रक्रिया पूरी तरह से ऑनलाइन रखी गई है। जिस कैंडिडेट्स की शैक्षिक योग्यता ग्रेजुएशन में न्यूनतम 50 पर्सेंट या इससे ऊपर है वहीं अप्लाई कर सकते हैं।

आवेदन फीस

हालांकि, फीस अभी तय नहीं की गई है। उन्होंने स्पष्ट किया है कि जीएसटी के कारण इस बार आवेदन फीस बढ़नी तय है। मंगलवार को बैठक हुई थी, जिसमें आवेदन फीस पर सहमति नहीं बन पाई थी। इस बार बीएड आवेदन के समय ही कैंडिडेट्स को अपने पूरे डॉक्यूमेंट्स अपलोड करने होंगे। हालांकि, अभी तक कैंडिडेट्स को रजिस्ट्रेशन के समय ही सभी दस्तावेज दिखाने होते थे।

आधार कार्ड जरूरी

बीएड-2018 के को-ऑर्डिनेटर प्रफेसर नवीन खरे ने बताया कि इस बार बीएड आवेदन प्रक्रिया में आधार कार्ड को अनिवार्य किया गया है। सभी कैंडिडेट्स को आधार नंबर से ही रजिस्ट्रेशन कराना है। इसके साथ ही इस बार एक मोबाइल नंबर से एक फॉर्म ही भरा जा सकेगा।

आवेदन करने के लिए कैंडिडेट्स को www.lkouniv.ac.in और www.upbed.nic.in पर लॉगिन करना होगा। प्रोफेसर खरे ने बताया कि शासन स्तर से फीस नहीं तय होती है तो कैंडिडेट्स पहले चरण में अपना रजिस्ट्रेशन कराकर एग्जिट कर जाएंगे। दोबारा से वह अपना लॉगिन आईडी और पासवर्ड डालकर फीस जमा कर सकते हैं।

priyankajoshi

priyankajoshi

इन्होंने पत्रकारीय जीवन की शुरुआत नई दिल्ली में एनडीटीवी से की। इसके अलावा हिंदुस्तान लखनऊ में भी इटर्नशिप किया। वर्तमान में वेब पोर्टल न्यूज़ ट्रैक में दो साल से उप संपादक के पद पर कार्यरत है।

Next Story