LU: NAAC मूल्यांकन के दूसरे दिन विभागों का हुआ निरीक्षण, छात्राओं के बनाये भोजन का भी उठाया स्वाद

शुक्रवार को तीनों टीमों ने वनस्पति विज्ञान, भौतिक विज्ञान, सांख्यिकी, जंतु विज्ञान, शिक्षा शास्त्र, लोक प्रशासन, शारीरिक शिक्षा विज्ञान, पत्रकारिता, हिंदी आदि विभागों का निरीक्षण किया।

Shashwat Mishra
Published on: 22 July 2022 2:58 PM GMT
LU NAAC Evaluation
X

LU NAAC Evaluation (Image: Newstrack)

Lucknow University: राजधानी के लखनऊ विश्वविद्यालय (Lucknow University) में नैक मूल्यांकन जारी है। पहले दिन 8 सदस्यीय टीम के सामने कुलपति प्रो आलोक कुमार राय ने विश्विद्यालय की उपलब्धियों को गिनाया। वहीं, दूसरे दिन नैक पियर टीम ने अलग-अलग विभागों का निरीक्षण किया। साथ ही, अभिभावकों, शिक्षकों, और छात्रों के साथ भी वार्ता की।

विभागों के निरीक्षण संग छात्राओं के बनाये भोजन का उठाया स्वाद

शुक्रवार को तीनों टीमों ने वनस्पति विज्ञान, भौतिक विज्ञान, सांख्यिकी, जंतु विज्ञान, शिक्षा शास्त्र, लोक प्रशासन, शारीरिक शिक्षा विज्ञान, पत्रकारिता, हिंदी आदि विभागों का निरीक्षण किया। इसके बाद इन टीमों ने प्लेसमेंट सेल, कैरियर गाइडेंस एंड काउंसलिंग सेल, डीन स्टूडेंट वेलफेयर ऑफिस, प्लेसमेंट सेल, कैरियर काउंसलिंग एंड हैप्पी थिंकिंग लैब, एपीजे कलाम सेंटर ऑफ इनोवेशन, इंस्टीट्यूट आफ फूड प्रोसेसिंग एंड टेक्नोलॉजी, इंस्टिट्यूट ऑफ वाइल्ड लाइफ साइंस का भी दौरा किया। पूर्व निर्धारित कार्यक्रम के अनुसार टीम के सदस्य कैलाश महिला छात्रावास गए और छात्राओं द्वारा तैयार किए गए भोजन को भी ग्रहण किया।

हर निर्णय में छात्र केंद्र बिंदु

कुलपति प्रो आलोक कुमार राय ने नैक निरीक्षण के पहले दिन विशेष रूप से नॉन फ़ीस और नॉन ग्रांट रिसिप्ट्स पर वित्तीय मजबूती के बारे में विस्तार से अपनी बात रखी। उन्होंने प्रशासनिक, शैक्षणिक और इंफ्रास्ट्रक्चरल विकास के बारे में अपनी रणनीतिक दृष्टि साझा की। कुलपति ने अपनी प्रस्तुति में छात्र केंद्रित पहल का भी प्रदर्शन किया और बताया कैसे विश्वविद्यालय के हर निर्णय लेने में यहां के छात्र महत्वपूर्ण केंद्रीय केंद्र बिंदु है। उन्होंने आगे विश्वविद्यालय की हरित पहल और सामाजिक पहल पर भी टीम को समझाया।

मूल्यांकन व्यवस्था में हुआ है बदलाव

गौरतलब है कि विश्विद्यालय की क्वॉलिटी को परखने के लिए नैक ग्रेड को अहम माना जाता है। साल 2014 में हुई ग्रेडिंग में एलयू को बी-ग्रेड दिया गया था। जिसके बाद, साल 2016 में नैक ग्रेडिंग की मूल्यांकन व्यवस्था में बदलाव आया है। अब एसएसआर 74 नंबर का और फील्ड विजिट 26 नंबर का हो गया है।

Rakesh Mishra

Rakesh Mishra

Next Story