×

Lucknow University: लखनऊ विश्वविद्यालय का बड़ा ऐलान, 2023-24 सत्र से शुरु होगी ड्यूल डिग्री पालिसी

Lucknow University: लखनऊ विश्वविद्यालय ने घोषणा की है कि वह अगले शैक्षणिक सत्र 2023-24 से छात्रों को दोहरी डिग्री प्रदान करेगा। एलयू इस दोहरी डिग्री नीति को लागू करने वाला पहला विश्वविद्यालय है।

Hema Shrivastava
Written By Hema Shrivastava
Published on: 7 Dec 2022 3:47 PM GMT
Lucknow University
X

Lucknow University (Social Media)

Lucknow University: लखनऊ विश्वविद्यालय ने घोषणा की है कि वह अगले शैक्षणिक सत्र 2023-24 से छात्रों को दोहरी डिग्री प्रदान करेगा। विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (यूजीसी) द्वारा घोषित दोहरी डिग्री नीति को अमल करने के लिए विश्वविद्यालय की प्रवेश समिति ने अपनी मंजूरी दे दी है। 6 दिसंबर मंगलवार को प्रवेश परिषद की बैठक हुई और प्रवेश संबंधी महत्वपूर्ण मुद्दों पर चर्चा हुई। विश्वविद्यालय अनुदान आयोग, (यूजीसी) ने इस साल अप्रैल में दोहरी डिग्री नीति की घोषणा की और सभी कॉलेजों से इसे लागू करने का निवेदन किया। एलयू इस दोहरी डिग्री नीति को लागू करने वाला पहला विश्वविद्यालय है।

यह नीति राष्ट्रीय शिक्षा नीति, एनईपी 2020 के तहत सिफारिशों के अनुरूप है। इसलिए विश्वविद्यालय दोहरी डिग्री प्रणाली का पालन करता है, विश्वविद्यालय के एक अधिकारी ने कथित तौर पर कहा कि प्रवेश समिति ने दोहरी डिग्री कार्यक्रमों के लिए यूजीसी के दिशानिर्देशों के कार्यान्वयन को मंजूरी दे दी है, जिसमें छात्रों को एक साथ दो शैक्षणिक कार्यक्रमों को आगे बढ़ाने की अनुमति होगी। इस नीति के जरिए छात्र विभिन्न कॉलेजों और विश्वविद्यालयों में स्थानांतरित करने में सक्षम होंगे।

लखनऊ विश्वविद्यालय दिशानिर्देशों का एक विस्तृत सेट तैयार करने और नीति के सुचारू कार्यान्वयन को सुनिश्चित करने के लिए एक समिति का गठन करेगा। आपको बता दें बैठक में यह भी निर्णय लिया गया कि छात्रों द्वारा पहले से जमा किए गए स्थानांतरण आवेदनों को पुराने प्रारूप के अनुसार ही एडमीशन किया जाएगा।

विवि में अब तक कुल 12 छात्रों के तबादले के आवेदन आ चुके हैं। बैठक में यह भी निर्णय लिया गया कि आने वाले सत्र में एमएससी फूड प्रोसेसिंग और फूड टेक्नोलॉजी की सीटें 30 से बढ़ाकर 40 की जाएंगी। यूजीसी के अध्यक्ष ने बैठक में घोषणा की कि छात्र अब एक ही विश्वविद्यालय या दो अलग-अलग विश्वविद्यालयों में एक साथ दो पूर्णकालिक शैक्षणिक कार्यक्रम कर सकेंगे और साथ ही छात्रों को एक साथ दो डिग्री प्राप्त करने की अनुमति होगी।


Hema Shrivastava

Hema Shrivastava

Next Story