×

एलयू सेमेस्टर EXAM में पकडे गए मुन्ना भाई, कंट्रोलर बोले- सख्ती से होगा पेपर

Rishi
Published on: 19 Dec 2016 8:34 PM GMT
एलयू सेमेस्टर EXAM में पकडे गए मुन्ना भाई, कंट्रोलर बोले- सख्ती से होगा पेपर
X

लखनऊ : लखनऊ विश्वविद्यालय के लॉ कोर्सेस के सेमेस्टर एग्जाम कराना मुन्ना भाईयो के चलते यूनिवर्सिटी के लिए चुनौती बनता जा रहा है। लॉ के दोनों सेमेस्टर परीक्षाओ में छात्र नकल करने का कोई मौका नहीं छोड़ रहे है। फैजाबाद रोड स्थित सिटी लॉ कॉलेज में चल रहे सेमेस्टर परीक्षा में लगातार दूसरी बार छात्रों द्वारा सामूहिक नकल का खुलासा हुआ है। सोमवार को सिटी लॉ कॉलेज में पहली पाली में दस व दूसरी पाली में छह छात्रों को नकल निरोधक दस्ता ने नकल करते हुए पकड़ा। पकड़े गए सभी छात्रों को विवि ने अनफेयर मीन यूएफएम के तहत कार्रवाई की है।

लगातार दूसरी बार इस परीक्षा केंद्र पर नकल की पुष्टि होने के बाद यूनिवर्सिटी प्रशासन ने सख्ती का मन बनाया है। केन्द्र पर सामूहिक नकल की सूचना और फ्लाइंग स्क्वायड की रिपोर्ट के बाद परीक्षा विभाग ने इस केन्द्र पर ऑब्र्जवर नियुक्त करने के आदेश दिए है। अब बाकि सभी परीक्षाएं अब इन्हीं ऑब्र्जवर की निगरानी में होगी। जो सेंटर पर परीक्षा से पहले सभी छात्रों की सघनता से जांच करने के बाद ही उन्हें प्रवेश देगा।​​

छात्रों के पास से मिले पर्चे

फ्लाइंग स्क्वायड जब सुबह की पहली पाली केन्द्र पर पहुंचा तो परिसर के अंदर काफी अफरा-तफरी का माहौल था। फ्लाइंग स्क्वायड ने जैसे ही परीक्षा रुम में जांच के लिए पहुंचा तो एग्जाम दे रहे छात्रों ने गेट की तरफ पर्चिया फेकना शुरू कर दिया। जिसके बाद टीम ने पर्चियों से छात्र के कापियों का मिलना करना शुरू किया तो पहली पाली में दस छात्र नकल सामग्री के माध्यम से पेपर देते हुए पाए गए। वहीं दूसरी पाली में जब फ्लाइंग स्क्वायड दोबारा से केन्द्र पर पहुंचा तो उसे दोबारा से इसी तरह का माहौल पाया। छात्र परीक्षा केन्द्र में एक-दूसरे के काफी पास बैठे थे। बोलकर एक दूसरे को नकल कराने के साथ नकल सामग्री का भी प्रयोग कर रहे थे। जिस पाली में फ्लाइंग स्क्वायड ने छह नकलचियों ​को ​पकड़ा।

​​

कंट्रोलर बोले- आब्जार्वर की न‍िगरानी मे होगा पेपर

​​

एलयू के एक्जामिनेशन कंट्रोलर प्रोफेसर एसी शर्मा ने बताया सामूहिक नकल की पुष्टि हुई है। कुछ कॉलेजों के छात्र लगातार नकल करने और रोकने पर हंगामा कर रहे है। ऐसे में अब ऑब्र्जवर की निगरानी में यहां एग्जाम करवाया जाएगा ​। ​

Rishi

Rishi

आशीष शर्मा ऋषि वेब और न्यूज चैनल के मंझे हुए पत्रकार हैं। आशीष को 13 साल का अनुभव है। ऋषि ने टोटल टीवी से अपनी पत्रकारीय पारी की शुरुआत की। इसके बाद वे साधना टीवी, टीवी 100 जैसे टीवी संस्थानों में रहे। इसके बाद वे न्यूज़ पोर्टल पर्दाफाश, द न्यूज़ में स्टेट हेड के पद पर कार्यरत थे। निर्मल बाबा, राधे मां और गोपाल कांडा पर की गई इनकी स्टोरीज ने काफी चर्चा बटोरी। यूपी में बसपा सरकार के दौरान हुए पैकफेड, ओटी घोटाला को ब्रेक कर चुके हैं। अफ़्रीकी खूनी हीरों से जुडी बड़ी खबर भी आम आदमी के सामने लाए हैं। यूपी की जेलों में चलने वाले माफिया गिरोहों पर की गयी उनकी ख़बर को काफी सराहा गया। कापी एडिटिंग और रिपोर्टिंग में दक्ष ऋषि अपनी विशेष शैली के लिए जाने जाते हैं।

Next Story