×

LU के इस एंट्रेंस एग्‍जाम के लिए अब चुकानी होगी ज्‍यादा फीस, जानें वजह

अगर आप नवाबों के शहर में रहकर लखनऊ यूनिवर्सिटी (एलयू) के किसी भी कोर्स में एडमिशन लेने की सोंच रहे हैं तो ये खबर आपके लिए है। एलयू जल्‍द ही अपने एंट्रेंस एग्‍जाम की फीस बढ़ाएगा। इस बार इसमें अप्रत्‍याशित बढ़ोत्‍तरी होने जा रही है। इस पर जल्‍द ही फाइनेंस कमेटी की बैठक में मुहर लगने जा रही है।

priyankajoshi
Published on: 19 March 2018 5:52 AM GMT
LU के इस एंट्रेंस एग्‍जाम के लिए अब चुकानी होगी ज्‍यादा फीस, जानें वजह
X

लखनऊ: अगर आप नवाबों के शहर में रहकर लखनऊ यूनिवर्सिटी (एलयू) के किसी भी कोर्स में एडमिशन लेने की सोच रहे हैं तो ये खबर आपके लिए है। एलयू जल्‍द ही अपने एंट्रेंस एग्‍जाम की फीस बढ़ाएगा। इस बार इसमें अप्रत्‍याशित बढ़ोत्‍तरी होने जा रही है। इस पर जल्‍द ही फाइनेंस कमेटी की बैठक में मुहर लगने जा रही है।

60% तक बढ़ जाएगी फीस

एलयू के प्रवेश परीक्षा समन्‍वयक प्रोफेसर अनिल मिश्रा ने बताया कि हम अगले सत्र से प्रवेश परीक्षा के शुल्‍क को बढ़ाने जा रहे हैं। इसमें अलग-अलग कोर्सेज के लिए करीब 60 प्रतिशत तक बढ़ोत्‍तरी हो सकती है। हालांकि इस पर अंतिम फैसला फाइनेंस कमेटी की आगामी बैठक में लिया जाना है।

फीस में 15% की बढ़ोत्‍तरी

प्रोफेसर अनिल मिश्रा ने बताया कि इस साल के एकेडमिक सेशन से यूनिवर्सिटी और एफिलिएटेड इंस्‍टीटयूट्स में चलने वाले सभी कोर्सेज की फीस में करीब 15 प्रतिशत तक की बढ़ोत्‍तरी की गई है। ऐसा सिर्फ गुणवत्‍ता बढ़ाने के लिए किया गया है। इस पर आम सहमति भी बन गई है और बैठक में प्रस्‍ताव भी पास हो गया है। इसलिए इस साल से ग्रेजुएशन और पोस्‍ट ग्रेजुएशन के सभी कोर्सेज की फीस में 15 प्रतिशत की बढ़ोत्‍तरी की गई है।

मैनेजमेंट कोर्स की भी बढ़ी फीस

एलयू के वाइस चांसलर प्रोफेसर एसपी सिंह ने बताया कि हमने इस साल से छात्र-छात्राओं की सुविधाओं में बढ़ोत्‍तरी के लिहाज से 15 फीसदी फीस बढ़ाई है। अंडर ग्रेजुएशन (यूजी) और पोस्‍ट ग्रेजुएशन (पीजी) के साथ-साथ मैनेजमेंट कोर्सेज की भी फीस बढ़ाई गई है। इसे छात्र कल्‍याण के कार्यों में लगाया जाएगा। हम स्‍टूडेंट्स को बहुत सारी फैसिलिटी देने जा रहे हैं, उसके आगे ये बढ़ोत्‍तरी बहुत कम है।

priyankajoshi

priyankajoshi

इन्होंने पत्रकारीय जीवन की शुरुआत नई दिल्ली में एनडीटीवी से की। इसके अलावा हिंदुस्तान लखनऊ में भी इटर्नशिप किया। वर्तमान में वेब पोर्टल न्यूज़ ट्रैक में दो साल से उप संपादक के पद पर कार्यरत है।

Next Story