×

LU में शुरू होंगे टैक्स प्लानिंग एंड मैनेजमेंट कोर्स, छात्रों को मिलेंगे कई मौके

इस साल से लखनऊ यूनिवर्सिटी (LU) के कॉमर्स विभाग में टैक्स प्लानिंग एंड मैनेजमेंट का एक साल का डिप्लोमा कोर्स शुरू करेगा। इस कोर्स में जीएसटी के साथ अन्य टैक्स भी पढ़ाए जाएंगे। वहीं इस साल एलयू में जीएसटी पर शुरू किए गए छह महीने के डिप्लोमा कोर्स को बंद कर दिया जाएगा।

priyankajoshi
Published on: 23 Jan 2018 6:42 AM GMT
LU में शुरू होंगे टैक्स प्लानिंग एंड मैनेजमेंट कोर्स, छात्रों को मिलेंगे कई मौके
X

लखनऊ: इस साल से लखनऊ यूनिवर्सिटी (LU) के कॉमर्स विभाग में टैक्स प्लानिंग एंड मैनेजमेंट का एक साल का डिप्लोमा कोर्स शुरू करेगा। इस कोर्स में जीएसटी के साथ अन्य टैक्स भी पढ़ाए जाएंगे। वहीं इस साल एलयू में जीएसटी पर शुरू किए गए छह महीने के डिप्लोमा कोर्स को बंद कर दिया जाएगा।

ये भी पढ़ें... DELHI UNIVERSITY: इस बार अप्रैल के पहले हफ्ते में शुरू होगा दाखिला प्रक्रिया

कॉमर्स के डीन सोमेश शुक्ला ने कहा कि अभी हम छह महीने के कोर्स में सिर्फ जीएसटी पढ़ा रहे हैं, जो एक अप्रत्यक्ष टैक्स है। टैक्स प्लानिंग एंड मैनेजमेंट के एक साल के कोर्स में हम प्रत्यक्ष और अप्रत्यक्ष दोनों ही टैक्स छात्रों को पढ़ाएंगे। टैक्स के साथ ही म्यूचुअल फंड और इंश्योरेंस का भी सेशन होगा, जिसमें स्टूडेंट्स को इसकी जानकारी भी दी जाएगी।

ये भी पढ़ें... IIIT-D इस साल शुरू करेगा AI प्रोग्राम, इंडस्ट्री करियर में छात्रों को मिलेगी मदद

करियर में मिलेंगे ज्यादा अवसर

प्रोफेसर शुक्ला ने बताया कि इस एक साल के कोर्स को करने से छात्रों के पास करियर में कई अवसर मिलेंगे। इसके आधार पर छात्र किसी भी कंपनी में टैक्स अडवाइजर के तौर पर काम कर सकेंगे।

ये भी पढ़ें... IIT कानपुर की अनोखी शुरुआत, हिंदू पवित्र ग्रंथों का हो रहा डिजिटलाइजेशन

इसके अलावा वह अपनी प्रैक्टिस भी शुरू कर सकेंगे, जिससे साल में 5-6 लाख रुपए की आमदनी खुद कर लेंगे। कोर्स कराने के बाद हम छात्रों को रोजगार उपलब्ध कराने की भी कोशिश करेंगे।

priyankajoshi

priyankajoshi

इन्होंने पत्रकारीय जीवन की शुरुआत नई दिल्ली में एनडीटीवी से की। इसके अलावा हिंदुस्तान लखनऊ में भी इटर्नशिप किया। वर्तमान में वेब पोर्टल न्यूज़ ट्रैक में दो साल से उप संपादक के पद पर कार्यरत है।

Next Story