×

Lucknow University: कर्मोदय योजना का द्वितीय चरण शुरु, देश का पहला संस्थान बना लखनऊ विश्वविद्यालय

Lucknow University: कर्मोदय योजना के लिए आवेदन फिर से शुरु हो गए हैं, यह योजना का द्वितीय चरण है। लखनऊ विश्वविद्यालय कर्मयोगी योजना लाने वाला देश का पहला संस्थान बना है।

Hema Shrivastava
Written By Hema Shrivastava
Published on: 10 Dec 2022 11:37 AM GMT
Lucknow University
X

Lucknow University (Social Media) 

Lucknow University: लखनऊ विश्वविद्यालय में कर्मोदय योजना के लिए आवेदन फिर से शुरु हो गए हैं। यह कर्मोदय योजना का द्वितीय चरण होगा। कुलपति आलोक कुमार राय द्वारा छात्र हित में पिछले तीन वर्षो में कर्मयोगी, कर्मोदय तथा शोधमेधा सहित और बहुत सी योजनाओं की शुरुआत की है। इस योजना से छात्रों को समग्र विकास की दिशा में अपनी प्रतिभा को और अधिक निखारने का अवसर प्राप्त होगा।

इंटर्नशिप से फायदे

इस योजना के अंतर्गत छात्र पढ़ाई के साथ-साथ अंतिम वर्ष में छह माह तक की इंटर्नशिप भी कर सकते हैं। छात्रों को इस योजना से रोजगारपरक कौशल मे वृद्धि के साथ ही उनका टीम वर्क में विश्वास भी बनता है। इंटर्नशिप पूरी होने पर सभी छात्र छात्राओ को प्रमाण पत्र भी दिया जाता है जिस की सहायता से छात्रों को रोजगार तलाशने में काफी आसानी होती है। लखनऊ विश्वविद्यालय छात्र हित में कर्मयोगी योजना लाने वाला देश का पहला संस्थान बना है।

जरुरतमंदो का सहारा बनती है ये योजना

अधिष्ठाता छात्र कल्याण प्रोफेसर पूनम टंडन ने बताया कि विगत वर्ष कर्मोदय योजना के तहत 100 से ज्यादा आवेदन किए गए थे। जिनमे 40 विद्यार्थियों का चयन हुआ था। उन्होने बताया कि नई शिक्षा नीति (एनईपी) 2020 के अनुरूप, इस प्रकार के इंटर्नशिप कार्यक्रम से छात्रों के लिए एक सहायक वातावरण सुनिश्चित करने मे काफी मदद मिलती है । लखनऊ यूनिवर्सिटी पहला संस्थान है जो इस तरह की छात्र केंद्रित योजनाएं शुरू करके अपने छात्रों को लाभान्वित कर रहा है।

Hema Shrivastava

Hema Shrivastava

Next Story