Lucknow University: एलयू में 6 और 7 सितंबर को होगी पीएचडी प्रवेश परीक्षा, 1 सितम्बर से डाउनलोड होंगे एडमिट कार्ड

Lucknow University: आपको बता दें कि पहली पाली की परीक्षा सुबह 11:30 से 1:00 तक जबकि दूसरी पाली की परीक्षा शाम 4:00 से 5:30 तक होगी। हालांकि प्रवेश परीक्षा एमसीक्यू प्रणाली पर आधारित होगी।

Durgesh Sharma
Written By Durgesh Sharma
Published on: 20 Aug 2022 11:04 AM GMT
Lucknow University
X

Lucknow University (Social Media)

Lucknow University: लखनऊ विश्वविद्यालय एवं सम्बद्ध महाविद्यालयों में 37 विषयों की पीएचडी प्रवेश परीक्षा 6 और 7 सितंबर को दो पाली में आयोजित की जाएगी। आपको बता दें कि पहली पाली की परीक्षा सुबह 11:30 से 1:00 तक जबकि दूसरी पाली की परीक्षा शाम 4:00 से 5:30 तक होगी। हालांकि प्रवेश परीक्षा एमसीक्यू प्रणाली पर आधारित होगी। वहीं परीक्षा केंद्र लखनऊ विश्वविद्यालय के मुख्य कैंपस को बनाया गया है।

प्रवेश परीक्षा समन्वयक प्रो. पंकज माथुर ने बताया कि कुल 1292 सीटों के लिए प्रवेश परीक्षा होगी। इस बार सबसे ज्यादा एजुकेशन में 158 सीटें हैं। अभ्यर्थी विश्वविद्यालय की वेबसाइट www.lkouniv.ac.in पर 1 सितम्बर से एडमिट कार्ड डाउनलोड कर सकते हैं। यदि किसी अभ्यर्थी ने दो विषयों में आवेदन किया है और दोनों की प्रवेश परीक्षा की तिथि एक साथ है तो उसे एडमिशन टीम की ई-मेल आईडी luentrance2022@gmail.com पर 2 दिनों के अंदर जानकारी देनी होगी।

बता दें कि पीएचडी में प्रवेश के लिए आवेदन प्रक्रिया 12 जुलाई से 16 अगस्त तक हुई थी। उन्होंने बताया कि प्रवेश परीक्षा 70 अंको की होगी, और 70 बहुविकल्पीय प्रश्न पूछे जाएंगे। जबकि प्रत्येक प्रश्न के लिए 1 अकं निर्धारित होगा।

डिग्री कॉलेज के शिक्षकों को मिलेगा पीएचडी कराने का अवसर

पहली बार डिग्री कॉलेज के पात्र शिक्षकों को पीएचडी कराने का मौका दिया जा रहा है, जिसके लिए महाविद्यालयों के शिक्षकों ने लम्बी लड़ाई लड़ी थी। विश्वविद्यालय ने पात्र शिक्षकों और उपलब्ध सीटों का विवरण पहले ही ले लिया है। साथ ही रेगुलर के 37 और पार्ट टाइम में 13 विषयों के लिए प्रवेश परीक्षा होगी।

Durgesh Sharma

Durgesh Sharma

Next Story