×

मुख्य परीक्षाओं के लिए LU ने कमर कसी, 116 कॉलेजों के 1 लाख स्टूडेंट्स देंगे परीक्षा

aman

amanBy aman

Published on 18 Feb 2017 2:12 PM GMT

मुख्य परीक्षाओं के लिए LU ने कमर कसी, 116 कॉलेजों के 1 लाख स्टूडेंट्स देंगे परीक्षा
X
  • Whatsapp
  • Telegram
  • koo
  • Whatsapp
  • Telegram
  • koo
  • Whatsapp
  • Telegram
  • koo

लखनऊ: लखनऊ विश्विद्यालय (एलयू) के कुलपति (वीसी) प्रो एसपी सिंह ने शनिवार (18 फरवरी) को मुख्य परीक्षाओं के सफल आयोजन के संबंध में परीक्षा केन्द्र के प्रबंधक और प्रचार्यों के साथ एक बैठक की। इस दौरान उन्होंने मुख्य परीक्षाओं में होने वाले परिवर्तनों के बारे में जानकारी दी और नकलविहीन परीक्षा कराने के लिए उनका सहयोग मांगा।

प्रो सिंह ने बताया कि इस बार कुल 39 परीक्षा केंद्र बनाए गए हैं। इन केन्द्रों को बनाते वक्त इस बात का विशेष ख्याल रखा गया है कि परीक्षार्थियों और विश्वविद्यालय को परीक्षाओं के संचालन और संयोजन में किसी तरह की कोई समस्या न आए। गौरतलब है कि एलयू इस बार 116 कॉलेजों की परीक्षाएं करवाने जा रहा है जिसमें लगभग एक लाख से अधिक परीक्षार्थी शामिल होंगे।

वीडियो कैमरों से रखी जाएगी नजर

प्रो सिंह ने बताया, नकलविहीन परीक्षा कराने के लिए प्रतिबद्ध लखनऊ विश्वविद्यालय इस बार विश्विद्यालय के चेकिंग स्क्वायड के साथ वीडियो कैमरा भी उपलब्ध कराएगा, जिससे पारदर्शिता सुनिश्चित की जा सके। जांच अभियान के दौरान हर गतिविधि को रिकॉर्ड किया जायेगा। उन्होंने कहा, इन उपायों के बाद भी अगर किसी कॉलेज से नकल की शिकायत मिलती है तो उसकी दस प्रतिशत सीटों में कटौती कर दी जाएगी।

उत्तर पुस्तिकाएं डिजिटलाइज्ड

कुलपति ने बताया कि एलयू संभवतः देश का पहला विश्वविद्यालय है जिसने मुख्य परीक्षाओं की उत्तर पुस्तिकाओं को डिजिटलाइज्ड कर दिया गया है। अब कोडिंग से मानवीय हस्तक्षेप खत्म कर दिया गया है। इसके तहत परीक्षक कॉपी जांचेंगे और सीधे कंप्यूटर द्वारा कॉपियों को डिकोड कर दिया जाएगा। शिक्षकों को अलग से अवार्ड लिस्ट नहीं भरनी पड़ेगी और दोबारा उनको डिकोड करने में लगने वाला समय भी बचाया जा सकेगा।

मिलेगा पांच मिनट का अतिरिक्त समय

परीक्षार्थियों को इस बार प्रश्नपत्र पढ़ने के लिए पांच मिनट का अतिरिक्त समय दिया जाएगा और उत्तर पुस्तिकाएं परीक्षा शुरू होने के पंद्रह मिनट पूर्व दे दी जाएंगी। परीक्षार्थी परीक्षा शुरू होने से तीस मिनट पूर्व अपने निर्धारित कक्ष में आ सकते हैं ।

इस बैठक में प्रति कुलपति प्रो यूएन दिवेदी प्रॉक्टर प्रो विनोद सिंह, सीडीसी प्रो आरआर सिंह और परीक्षा नियंत्रक प्रो एके शर्मा भी उपस्थित रहे।

aman

aman

अमन कुमार, सात सालों से पत्रकारिता कर रहे हैं। New Delhi Ymca में जर्नलिज्म की पढ़ाई के दौरान ही ये 'कृषि जागरण' पत्रिका से जुड़े। इस दौरान इनके कई लेख राष्ट्रीय, अंतरराष्ट्रीय और कृषि से जुड़े मुद्दों पर छप चुके हैं। बाद में ये आकाशवाणी दिल्ली से जुड़े। इस दौरान ये फीचर यूनिट का हिस्सा बने और कई रेडियो फीचर पर टीम वर्क किया। फिर इन्होंने नई पारी की शुरुआत 'इंडिया न्यूज़' ग्रुप से की। यहां इन्होंने दैनिक समाचार पत्र 'आज समाज' के लिए हरियाणा, दिल्ली और जनरल डेस्क पर काम किया। इस दौरान इनके कई व्यंग्यात्मक लेख संपादकीय पन्ने पर छपते रहे। करीब दो सालों से वेब पोर्टल से जुड़े हैं।

Next Story