TRENDING TAGS :

Aaj Ka Rashifal

मदरसों की छुट्टियों पर सरकार ने चलाई कैंची, मंत्री बोले- इसमें ऐतराज कैसा

मदरसा शिक्षा को माडर्न करने की सरकारी कवायद जोर शोर से चल रही है। प्रदेश के पंजीकृत 19143 मदरसों को संवारा जा रहा है। सिलेबस से लेकर इंफ्रास्‍ट्रक्‍चर और टाइमिंग तक पर फोक

Anoop Ojha
Published on: 3 Jan 2018 9:30 AM GMT
मदरसों की छुट्टियों पर सरकार ने चलाई कैंची, मंत्री बोले- इसमें ऐतराज कैसा
X
मदरसों की छुट्टियों पर सरकार ने चलाई कैंची, मंत्री बोले- इसमें ऐतराज कैसा

लखनऊ: मदरसा शिक्षा को माडर्न करने की सरकारी कवायद जोर शोर से चल रही है। प्रदेश के पंजीकृत 19143 मदरसों को संवारा जा रहा है। सिलेबस से लेकर इंफ्रास्‍ट्रक्‍चर और टाइमिंग तक पर फोकस किया जा रहा है। अब सरकार ने मदरसों में शिक्षा सुधार के नाम पर मदरसों में होने वाली छुट्टियों पर कैंची चलाई है। मदरसों को साल भर में मिलने वाली 92 छुट्टियों की जगह अब केवल 86 दिन ही अवकाश मिलेगा। इसको लेकर विभागीय मंत्री का कहना है कि इसमें किसी को कोई ऐतराज नहीं होना चाहिए क्‍योकि ये तो मदरसों में तालीम हासिल कर रहे बच्‍चों की बेहतरी के लिए है।

मदरसों में जुमे के दिन वीकली ऑफ

अल्‍पसंख्‍यक कल्‍याण मंत्रालय द्वारा जारी आदेश के मुताबिक मदरसों में जुमे के दिन साप्‍ताहिक अवकाश होगा। इसके अलावा मदरसों में दशहरा, दीवाली, रक्षाबंधन, बुध पूर्णिमा और महावीर जयंती की भी छुट्टियां दी हैं। जाड़े की छुटिटयों के लिए 26 दिसंबर से 5 जनवरी तक का समय रखा गया है।

विशेष अवकाश होगा खत्‍म

मदरसा छुटिृटयों की नई सूची में विशेष अवकाशों को खत्‍म कर दिया गया है। अभी तक दस विशेष अवकाशों का प्रावधान था1 इन विशेष अवकाशों का मदरसा टीचर रमजान और मोहर्रम में इस्‍तेमाल करते थे।

सुबह 8 बजे से चलेंगे सब मदरसे

अल्‍पसंख्‍यक कल्‍याण मंत्री लक्ष्मी नारायण चौधरी का कहना है कि सभी मदरसों को 1 अप्रैल से 30 सितम्बर तक सुबह 8 बजे से 1 बजे तक संचालित किया जाएगा। इसके अलावा 1 अक्टूबर से 31 मार्च तक मदरसा 9 बजे से 2 बजे तक चलेगा।

Anoop Ojha

Anoop Ojha

Excellent communication and writing skills on various topics. Presently working as Sub-editor at newstrack.com. Ability to work in team and as well as individual.

Next Story