×

RRB Group 'D' Exam 2018: अभ्यर्थियों को इस दिन मिलेगी ये मुख्य जानकारी

Shivakant Shukla
Published on: 4 Sep 2018 5:36 AM GMT
RRB Group D Exam 2018: अभ्यर्थियों को इस दिन मिलेगी ये मुख्य जानकारी
X

लखनऊ: रेलवे ग्रुप डी की परीक्षा (CEN 02/2018 Level 1 Posts) होने वाली है। इसके लिए उम्मीदवारों को यह जल्द पता लग जाएगा कि उनकी परीक्षा किस दिन होगी, किस शहर में होगी और किस शिफ्ट में होगी।

बता दें कि ये परीक्षा (कंप्यूटर बेस्ड टेस्ट - सीबीटी) 17 सितंबर से शुरू होगी। उम्मीदवारों को इसकी मुख्य जानकारी 7 सितंबर को पता चलेंगी। लगभग 63000 पदों के करीब 1 करोड़ 90 लाख उम्मीदवारों ने आवेदन किया था। रेलवे के मुताबिक परीक्षा के शहर, तारीख और शिफ्ट की डिटेल्स सीबीटी शुरू होने से 10 दिन पहले दी जाएगी।'

य​ह भी पढ़ें— SSC Exam 2018: स्टेनोग्राफर ग्रुप सी-डी के लिए जल्द जारी होंगे एडमिट कार्ड, ऐसे करें डाउनलोड

ये है परीक्षा पैटर्न

ग्रुप डी सीबीटी 1 घंटे का होगा। पेपर में कुल 75 प्रश्न होंगे। उम्मीदवारों को सीबीटी परीक्षा क्वालिफाई करने के लिए कम से कम 40 प्रतिशत मार्क्स लाने होंगे। ये क्वालिफाइंग मार्क्स ओबीसी के लिए 30 प्रतिशत, एससी के लिए 30 प्रतिशत और एसटी के लिए 25 प्रतिशत रखे गए हैं।

यह परीक्षा केवल क्वालिफाइंग होगी। इसमें प्राप्ताकों के आधार पर रेलवे भर्ती बोर्ड (आरआरबी) उम्मीदवारों को शॉर्टलिस्ट कर अगले चरण पीईटी (शारीरिक दक्षता परीक्षा) में भेजेगा। सीबीटी में नेगेटिव मार्किंग होगी। प्रत्येक गलत उत्तर के लिए एक तिहाई अंक काटे जाएंगे।

Shivakant Shukla

Shivakant Shukla

Next Story