TRENDING TAGS :

Aaj Ka Rashifal

CBSE: बोर्ड परीक्षा का मॉडल पेपर जारी, ऐसे करें डाउनलोड

Shivakant Shukla
Published on: 28 Oct 2018 11:27 AM GMT
CBSE: बोर्ड परीक्षा का मॉडल पेपर जारी, ऐसे करें डाउनलोड
X

नई दिल्ली: केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) ने 10वीं और 12वीं बोर्ड परीक्षा के परीक्षार्थियों के लिए मॉडल पेपर जारी किए हैं। बोर्ड ने इस बार पहले ही अपनी वेबसाइट पर पिछले बोर्ड की परीक्षाओं के पेपर अपलोड कर दिए हैं।

छात्र बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर पेपर पैटर्न देख व डाउनलोड कर सकते हैं। इसमें अलग-अलग सब्जेक्ट की लिस्ट भी अपलोड की गई है। साथ ही बोर्ड ने परीक्षार्थियों के लिए मार्किंग स्कीम भी जारी की है। नई स्कीम के अनुसार इस बार बोर्ड एग्जाम में 10वीं और 12वीं दोनों के छात्रों के लिए पेपर में इंटरनल च्वाइस वाले सवाल बढ़ा दिए गए हैं।

यह भी पढ़ें— CBSE Board: 9वीं और 11वीं क्लास के रजिस्ट्रेशन ​की तारीख बढ़ी, पढ़ें डिटेल

साथ ही इस बार बोर्ड एग्जाम में 33 प्रतिशत सवालों में स्टूडेंट्स को इंटरनल च्वाइस का ऑप्शन दिया जाएगा। दसवीं बोर्ड के विज्ञान के प्रश्न पत्र के सेक्शन-ए में इंटरनल चॉइस नहीं है।

अभी तक बोर्ड परीक्षा की तारीखों का घोषणा नहीं की गई है। इस बार भी परीक्षाएं फरवरी के आखिरी सप्ताह या मार्च के पहले सप्ताह से शुरू हो सकती हैं। सैंपल पेपर जारी होने से पैटर्न पर आधारित तैयारी के लिए करीब एक महीने से ज्यादा समय मिलेगा।

यह भी पढ़ें— नकल पर नकेल: यूपी बोर्ड परीक्षा में इस बार एक कमरे में बैठेंगे 25 छात्र

ऐसे करें डाउनलोड

सबसे पहले बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट cbse.nic.in पर जाएं। उसके बाद Examinations सेक्शन में जाएं और इसमें Examination releted materials पर क्लिक करें। जहां सैंपल पेपर्स से जुड़े लिंक पर करें।

Shivakant Shukla

Shivakant Shukla

Next Story