मोदी सरकार की नई योजना, UG-PG में शुरू होंगे स्‍टार्टअप कोर्स

मोदी सरकार जल्द ही स्टार्टप इंडिया के तहत ग्रेजुएशन (यूजी) और पोस्ट ग्रेजुएशन (पीजी) लेवल पर व्यवसाय से आधारित कोर्स शुरू करने की घोषणा कर सकती है। ऑल इंडिया ऑफ टेक्निकल एजुकेशन(AICTE) भारत के लिए एक नई योजना तैयार लाने वाला है। अगले हफ्ते राष्ट्रपति प्रणव मुखर्जी इस योजना का प्रारंभ कर सकते हैं। इस योजना के तहत देशभर में छात्रों को स्टार्टअप कोर्स शुरू करने को प्रोत्साहित किया जाएगा।

priyankajoshi
Published on: 14 Nov 2016 8:10 AM GMT
मोदी सरकार की नई योजना, UG-PG में शुरू होंगे स्‍टार्टअप कोर्स
X

नई दिल्ली : मोदी सरकार जल्द ही स्टार्टप इंडिया के तहत ग्रेजुएशन (यूजी) और पोस्ट ग्रेजुएशन (पीजी) लेवल पर व्यवसाय से आधारित कोर्स शुरू करने की घोषणा कर सकती है। ऑल इंडिया ऑफ टेक्निकल एजुकेशन (AICTE) भारत के लिए एक नई योजना तैयार करने वाला है।

अगले हफ्ते राष्ट्रपति प्रणव मुखर्जी इस योजना का प्रारंभ कर सकते हैं। इस योजना के तहत देशभर में छात्रों को स्टार्टअप कोर्स शुरू करने को प्रोत्साहित किया जाएगा।

छात्रों को मिलेगा पूरा सहयोग

-एक अधिकारी के मुताबिक AICTE जल्द ही एक ऐसी योजना लाने जा रहा है, जिसमें छात्रों को स्टार्टप इंडिया के लिए प्रोत्साहित करने को स्टार्टअप कोर्स शुरू किया जाएगा।

-अभी मौजूद सिलेबस में आवश्यक बदलाव किए जा सकते हैं।

-इस योजना के तहत छात्रों को अपना बिजनेस शुरू करने के नए तरीके बताए जाएंगे।

-इसके साथ ही उनको पूरा सहयोग दिया जाएगा।

इन कोर्सेज में सिखाएं जाएंगे ये स्किल्स

-छात्रों के सिखने की शुरुआत मार्केटिंग और छोटे बिजनेस के मैनेजमेंट और अन्य स्किल्स से होगी।

-सरकार पुख्ता करेगी कि जो छात्र स्टार्टअप शुरू करें वे अपनी पढ़ाई भी पूरी करें।

-इसके लिए छात्रों को 1 साल का ब्रेक लेने की छूट मिलेगी।

-हर प्रोफेशनल कोर्स जैसे बीटेक, बीबीए, बीफार्मा इत्यादि में डिग्री के साथ स्‍टार्टअप आरंभ करने के लिए विशेष ट्रेनिंग देने की योजना भी है।

-अगले 10 साल के अंदर देश में एक लाख टेक आधारित स्‍टार्टअप शुरू करने की योजना है।

priyankajoshi

priyankajoshi

इन्होंने पत्रकारीय जीवन की शुरुआत नई दिल्ली में एनडीटीवी से की। इसके अलावा हिंदुस्तान लखनऊ में भी इटर्नशिप किया। वर्तमान में वेब पोर्टल न्यूज़ ट्रैक में दो साल से उप संपादक के पद पर कार्यरत है।

Next Story