×

यूपी के बीेएड प्रवेश परीक्षा में शामिल हुए 4 लाख से अधिक छात्र

बीएड के दो वर्षीय कोर्स में एडमिशन के लिए बुधवार (3 मई) को 16 शहरों में 905 परीक्षा केंद्रों पर संंयुक्त प्रवेश परीक्षा का आयोजन हुआ। जिसमें 4,64,676 उम्मीदवार बीेएड प्रवेश परीक्षा में शामिल हुए। परीक्षा में दो पालियों में हुई। पहली पाली सुबह 8 से 11 बजे और दूसरा में दोपहर 1 बजे से लेकर शाम 4 बजे तक चलेगी।

priyankajoshi

priyankajoshiBy priyankajoshi

Published on 3 May 2017 8:17 AM GMT

यूपी के बीेएड प्रवेश परीक्षा में शामिल हुए 4 लाख से अधिक छात्र
X
  • Whatsapp
  • Telegram
  • koo
  • Whatsapp
  • Telegram
  • koo
  • Whatsapp
  • Telegram
  • koo

लखनऊ : बीएड के दो वर्षीय कोर्स में एडमिशन के लिए बुधवार (3 मई) को 16 शहरों में 905 परीक्षा केंद्रों पर संंयुक्त प्रवेश परीक्षा का आयोजन हुआ। जिसमें 4,64,676 उम्मीदवार बीेएड प्रवेश परीक्षा में शामिल हुए। परीक्षा दो पालियों में हुई। पहली पाली सुबह 8 से 11 बजे और दूसरी, दोपहर 1 बजे से लेकर शाम 4 बजे तक चलेगी।

क्या कहना है बीएड के स्टेट कोआर्डिनेटर का ?

बीएड के स्टेट कोआर्डिनेटर प्रो. एनके खरे का कहना है कि बीएड की संयुक्त प्रवेश परीक्षा के लिए लखनऊ में 136 केंद्र बनाए गए हैं। राजधानी को दो जोन में बांटा गया है। पहला सिस गोमती जोन इसमें 33,000 कैंडिडेट्स और दूसरा ट्रांस गोमती जोन इसमें 37,659 कैंडिडेट्स परीक्षा देंगे। उन्होंने बताया कि बीएड प्रवेश परीक्षा के लिए 17 नोडल केंद्र बनाए गए हैं।

प्रो. एनके खरे ने कहा कि ऐसे उम्मीदवार जिन्होंने फॉर्म में अधूरी जानकारी या फिर अभ्यर्थी की फोटो ऑनलाइन फॉर्म पर ढंग से अपलोड नहीं हो पाई है। ऐसे में जिन कैंडिडेट्स ने गलत सब्जेक्ट भर दिया है, वह ओरिजनल डॉक्यूमेंट लेकर आए। फिर केंद्र व्यवस्थापक सत्यापन के बाद मौके पर एक फार्म भरवाकर उन्हें परीक्षा में शामिल होने का मौका दिया।

पेपर पैटर्न

-बीएड की संयुक्त प्रवेश परीक्षा में पहला प्रश्नपत्र तीन घंटे का है।

-इस पेपर के 2 भाग है।

-पहले भाग में सामान्य ज्ञान के 50 प्रश्न है।

-दूसरे भाग में हिंदी या अंग्रेजी भाषा में से किसी एक भाषा के प्रश्न हल करने होंगे। इसमें भी 50 प्रश्न होंगे।

-हर सवाल 2 अंक के है। इस तरह कुल 200 अंक का पेपर है।

-वहीं, दूसरे प्रश्नपत्र में भी दो भाग है।

-पहले में सामान्य अभिरुचि परीक्षण के 50 सवाल और विषय योग्यता के 50 सवाल हल करने है।

-यह प्रश्नपत्र भी कुल 200 अंकों का है।

-एक गलत सवाल पर एक तिहाई अंक काटे जाएंगे।

priyankajoshi

priyankajoshi

इन्होंने पत्रकारीय जीवन की शुरुआत नई दिल्ली में एनडीटीवी से की। इसके अलावा हिंदुस्तान लखनऊ में भी इटर्नशिप किया। वर्तमान में वेब पोर्टल न्यूज़ ट्रैक में दो साल से उप संपादक के पद पर कार्यरत है।

Next Story