×

खुशखबरीः GST से मिलेंगे एक लाख से ज्यादा रोजगार के मौके

जगार बाजार को नई गुड्स एंड सर्विसेज टेक्स (जीएसटी) व्यवस्था से एक बड़ी तेजी की आस है तथा उसे कराधान, लेखांकन और डाटा एनालायसिस जैसे विशेषज्ञ क्षेत्रों समेत विविध क्षेत्रों में तत्काल एक लाख रोजगार मौकों की आशा है।

priyankajoshi
Published on: 25 Jun 2017 2:02 PM GMT
खुशखबरीः GST से मिलेंगे एक लाख से ज्यादा रोजगार के मौके
X

नई दिल्ली : रोजगार बाजार को नई गुड्स एंड सर्विसेज टेक्स (जीएसटी) व्यवस्था से एक बड़ी तेजी की आस है तथा उसे कराधान, लेखांकन और डाटा एनालायसिस जैसे विशेषज्ञ क्षेत्रों समेत विविध क्षेत्रों में तत्काल एक लाख रोजगार मौकों की आशा है।

मुनाफों में आएगा सुधार

जीएसटी व्यवस्था एक जुलाई से लागू होने जा रही है, जो औपचारिक रोजगार क्षेत्र को 10-13 पर्सेंट की वार्षिक वृद्धि हासिल करने में मदद मिलने की संभावना है। इससे अर्थव्यवस्था के विभिन्न क्षेत्रों में पेशेवरों की मांग बढ़ सकती हैं। इंडियन स्टाफिंग फेडरेशन की अध्यक्ष रितपूर्णा चक्रवर्ती का कहना है कि जीएसटी से वस्तुओं और सेवाओं की खरीद और वितरण तेज हो जाएंगे तथा प्रोफिट में भी सुधार आएगा।

जीएसटी से मिलेगी 1 लाख नौकरियां

जानी मानी सर्च कंपनी ग्लोबल हंट के प्रबंध निदेशक सुनील गोयल ने कहा कि अनुमान के तौर पर ऐसा जान पड़ता है कि जीएसटी के लागू होने की तिथि से पहली तिमाही में तत्काल एक लाख से अधिक नौकरियां पैदा होंगी तथा अतिरिक्त 50,000—60,000 जॉब्स जीएसटी से जुड़ी विशिष्ट गतिविधियों के लिए पैदा होंगी।

औपचारिककरण की तरफ बढ़ेगा देश

उन्होंने कहा कि इन सभी बातों और अनुपालन की पारदर्शिता से असंगठित क्षेत्र में काम करना बहुत कम आकर्षक हो जाएगा तथा देश और अधिक औपचारिककरण की और बढ़ेगा। चक्रवर्ती का कहना है कि हम जीएसटी की बुनियाद पर औपचारिक क्षेत्र में 10-13 पर्सेंट की वार्षिक वृद्धि की आशा कर रहे हैं।

priyankajoshi

priyankajoshi

इन्होंने पत्रकारीय जीवन की शुरुआत नई दिल्ली में एनडीटीवी से की। इसके अलावा हिंदुस्तान लखनऊ में भी इटर्नशिप किया। वर्तमान में वेब पोर्टल न्यूज़ ट्रैक में दो साल से उप संपादक के पद पर कार्यरत है।

Next Story