×

Rk Shrivastava Sir Quotes: मैथमेटिक्स गुरु के 39 गजब के विचार, जरूर पढ़ें इन्हें

RK Srivastava Sir Quotes: आइए पढ़ें आरके श्रीवास्तव सर उर्फ रजनी कांत श्रीवास्तव सर के अनमोल विचार, जो आपको जिंदगी में आगे बढ़ने में मदद करेंगे।

Network
Newstrack Network
Published on: 10 March 2023 9:45 AM GMT
Rk Shrivastava Sir Quotes: मैथमेटिक्स गुरु के 39 गजब के विचार, जरूर पढ़ें इन्हें
X

मैथमेटिक्स गुरु के विचार 

RK Srivastava Sir Quotes in Hindi: आरके श्रीवास्तव सर के अनमोल विचार जीवन को संवारने के लिए बेहद अनमोल है। कहा जाता है कि बिना गुरु के ज्ञान मिल पाना संभव नहीं है, लेकिन आज प्रतिस्पर्धा के दौर में शिक्षा का क्षेत्र बस पैसे कमाने का साधन बन कर रह गया है, लेकिन यकीन मानिए हमारे देश में कुछ ऐसे भी लोग हैं, जिन्होंने गुरु के कर्त्तव्य को पैसों से ऊपर माना है, ऐसे ही अद्भुत टीचर्स में से एक आरके श्रीवास्तव सर उर्फ रजनी कांत श्रीवास्तव जो सिर्फ ₹1 गुरु दक्षिणा लेकर पिछले कई वर्षों से स्टूडेंट्स को पढ़ा रहे हैं।

पढ़ें मैथमेटिक्स गुरु के 39 विचार (Motivational Quotes By RK Srivastava Sir in Hindi)

1: शिक्षकों के पास कोई जादू की छड़ी नहीं होती है, बच्चे खुद की काबिलियत और सेल्फ स्टडी से सफल होते हैं। यदि हमारे पास जादू की छड़ी होता तो हमारे सारे रिलेटिव "इंजीनियर" होते।

2: ज्ञान के बदले फीस लेना तो हमारा कल्चर ही नहीं है, सिर्फ "1 रुपया गुरु दक्षिणा" हमारी परंपरा है।

3: "करो यकीन खुद पर तो दुनिया तुम्हारी" क्योंकि "जीतने वाले छोड़ते नहीं" और "छोड़ने वाले जीतते नहीं" ।

4: जिस शिक्षक के क्लास में पूरे वर्ष तक क्लास का सबसे कमजोर विद्यार्थी यदि बोल रहा है कि शिक्षक की पढ़ाई पूरे साल मुझे अच्छे से समझ में आया है, इसका मतलब शिक्षक के ज्ञान का स्तर बहुत कम है।

5: डाउट (प्रश्न) बताने से वही शिक्षक बचते हैं जो अपने ज्ञान के स्तर को जीवन में आगे बढ़ाना नहीं चाहते।

6: यदि आपके विरोधक की संख्या कम है यानी आप सफल नहीं है।

7: किसी के बहकावे में आकर जब कोई स्टूडेंट किसी शिक्षक का विरोध करता है और वही स्टूडेंट कुछ दिनों बाद उस शिक्षक का प्रशंसक बन जाए, इसका मतलब उस शिक्षक में अद्भुत काबिलियत है।

8: "हार और जीत के बीच के फासले बड़े होते हैं परंतु नामुमकिन नहीं"।

9: शिक्षकों को सफल स्टूडेंट्स का श्रेय खुद नहीं लेना चाहिए क्योंकि जब आपके यहां से पढ़े हजारों में सिर्फ कुछ खास स्टूडेंट ही सफल हुए, इसका मतलब है कि उस स्टूडेंट में ही काबिलियत थी, शिक्षक सिर्फ एक जरिया हो सकता है लेकिन यह कह दे कि मेरे बदौलत वह सफल हुआ यह कहना बिल्कुल गलत है।

10: "असफलता सिर्फ बहाने बनाती है", जबकि सफलता नए रास्ते तलाशते रहती है।

11: निरंतर प्रयास करने से आपको सफलता मिले या ना मिले, लेकिन इतनी गारंटी जरूर है कि जीवन जीने के बेहतर रास्ते जरूर आपको मिल सकते हैं।

12: अधिकतर आलसी लोग ही काफी मोटिवेशनल वीडियो देखते हैं। आलसी लोग प्रतिदिन मोटिवेशनल वीडियो देखेंगे लेकिन उसका अपने जीवन में पालन नहीं करते है।

13: हमेशा कुछ न कुछ सीखने की सोच रखने वाले व्यक्ति कभी रिटायर नहीं होते है।

14: आपको निराशा और तनाव से दूर रहना है तो किसी दूसरे से अपनी तुलना नहीं करें। आप में काबिलियत है तो नए रास्ते बनाएं।

15: कुत्ते को यदि पेंट करके चीते के जैसा बना दिया जाए फिर भी वह कभी चीता नहीं हो सकता, प्रिय विद्यार्थी आप सभी फैशन की दुनिया से बाहर निकले और अपने ज्ञान के स्तर को बढ़ाने की कोशिश करें, आपका ज्ञान ही आपके साथ निरंतर चलने वाला दोस्त है।

16: आपने सुना होगा गुच्छे की आखिरी चाभी भी ताला खोल देती है, लेकिन आप कब तक आखिरी चाबी के भरोसे रहेंगे , जीवन में सफल होने के लिए कभी-कभी आखिरी विकल्प ताला तोड़ना भी हो सकता है। इसीलिए प्रिय स्टूडेंट्स किस्मत के भरोसे ना रहे, आप दिन-रात तब तक मेहनत करते रहे जबतक आपकी हाथों की लकीर का ग्राफ सफलता को प्रदर्शित न करे।

17: आपको यदि आपकी क्षमता से अधिक सफलता मिल रहा है तो आपको धैर्य बनाना बहुत जरूरी है, ऐसा सामान्यत: देखा गया है की जिनको उसकी क्षमता से अधिक सफलता मिलता है वह अपना धैर्य खो देते हैं।

18: सही दिशा में निरंतर मेहनत से बड़ा कोई निवेश नहीं है, जो इस बात की अहमियत समझ गया, उसकी प्रगति को कोई रोक नहीं सकता है।

19: रातों-रात जिनको प्रसिद्ध मिलता है उनमें से अधिकांश लोग भविष्य में गुमनाम हो जाते हैं।

20: गुलामों के जैसे मेहनत करने से आप कभी राजा नहीं बन सकते, यदि आप राजा बनना चाहते हैं यानी सफल होना चाहते हैं तो सिर्फ गुलाम जैसा मेहनत जरूरी नहीं है बल्कि आपको जो रास्ता तय करना है उसके लिए आपके पास प्लान भी होना चाहिए।

21: सोशल मीडिया के दौर में शिक्षक की पॉपुलरिटी से यह साबित नहीं हो सकता है कि शिक्षक बहुत ज्ञानी है। मैं हमेशा बोलने की कोशिश करता हूं कि मैं एक गणित का शिक्षक नहीं बल्कि विद्यार्थी हूं और पूरे जीवन मैं गणित का विद्यार्थी बनना पसंद करूंगा।

22: यदि आपके माता -पिता और परिवार के अलावा कोई बाहरी परिचित इंसान अचानक आपको काफी अधिक प्यार ,आदर ,सत्कार देने लगे, इसका मतलब आप समझ जाइए कुछ गलत होने वाला है।

23: रिश्ते बनाए रखने के लिए झुकना बहुत जरूरी है ,लेकिन उसका भी एक लिमिटेशन है, बार-बार आपही को झुकना पड़े तो थोड़ा संभलना भी जरूरी है।

24: मुझे यकीन है कि शहर छोटे होते हैं लेकिन लोगों के ख्वाब नहीं।

25: आदमी का कद उसके इरादों से मापा जाता है।

26: हार और जीत के बीच के फासले बड़े होते हैं परंतु नामुमकिन नहीं।

27: पहले के दौर में चोर और साधु के बीच में जितना का अंतर होता था, वही अंतर आज के दौर में अच्छे और बहुत अच्छे के बीच का है। खासकर सोशल मीडिया के दौर में यह पहचानना बहुत मुश्किल है।

28: इतना मुझे जरूर समझ में आ चुका है की पैसा जीवन जीने के लिए बहुत जरूरी है लेकिन पैसा सबकुछ नहीं है।

29: वर्तमान में किताबों के साथ दोस्ती , आपके बेहतर भविष्य की गवाह बनेंगी।

30: आप यदि अपनी समस्याओं से दुखी हैं तो आपको यह देखना चाहिए कि इस पृथ्वी पर आपसे अधिक दुखी कितने लोग हैं। ईश्वर ने जितना आपको दिया है उसी में खुश रहना सीखें।

31: हर पिता अपने पुत्र से हारना चाहता है, ठीक उसी प्रकार जब अपने गुरु से आगे उसका स्टूडेंट निकलता है तो उसे अच्छा लगता है।

32: आप जितने घंटे कार्य कर रहे हैं ,उतने ही घंटे का आपको पैसा मिलता है लेकिन फिर भी पैसा का बिना परवाह किए हुए आप उससे अधिक घंटा कार्य करते हैं इसका मतलब यह है कि आप पैसे से अधिक अहमियत अपने कार्य के प्रति दे रहे हैं। ऐसे लोगों की संख्या इस दुनिया में बहुत कम है।

33: अपने आप पर विश्वास होना चाहिए, बिना प्रयास किए हुए काफी कम समय देकर किसी प्रश्न का हल गूगल पर ढूंढने वाले बच्चे खुश तो हो जाते हैं लेकिन जीवन में असफल हो जाते हैं।

34: जैसे ऑक्सीजन के बिना जीवन जीना संभव नहीं है उसी तरह शिक्षा के बिना जीवन जीना काल्पनिक दुनिया जैसी है।

35: बार-बार प्रयास करने पर हारा हुआ घोड़ा जीत सकता है लेकिन बुजदिल घोड़ा कभी नहीं जीत सकता है। यही नियम विद्यार्थियों पर भी लागू होता है।

36: आजकल की कोचिंग व्यवस्था नेताओं की रैलियां की तरह हो चुका है, जिस कोचिंग में अधिक भीड़ है उसी में बच्चा पढ़ना पसंद कर रहा है, शिक्षक भी उसे काल्पनिक ख्वाब दिखाने में सफल होते जा रहे हैं कि मेरे यहां जादू की छड़ी है, यह उस बच्चे और देश दोनों के भविष्य के लिए बेहतर नहीं है।

37: ज्ञान का कोई अंत नहीं, बस सीखने का जुनून होना चाहिए। जितनी अधिक आपको सीखने का ललक रहेगा उतने अधिक अपने आपको आप अज्ञानी समझेंगे।

38: किस्मत सबको आगे बढ़ने का मौका देती है, बस सही समय पर अपने आपको पहचानना जरूरी होता है। सिर्फ सही दिशा में मेहनत करने वाले लोग ही उसे पहचान पाते हैं।

39: लोग पूछते हैं, "1रु गुरु दक्षिणा" में क्यू पढ़ाते है, मैंने कई बार बताया है कि दुआओं से बड़ा निवेश कुछ भी नहीं है। जो स्टूडेंट्स ₹1 गुरु दक्षिणा प्रोग्राम का लाभ लेकर अपने जीवन में सफल हुए हैं उनकी दुआएं मेरे लिए सब कुछ है।

Shreya

Shreya

Next Story