×

21 साल के युवक को Google में मिली 1. 2 करोड़ की नौकरी, IIT से नहीं की है पढ़ाई

गुगल जैसे बड़े संस्थान में नौकरी करना हर छात्र का सपना होता है जिसके लिए वह कड़ी मेहनत करते हैं। मुंबई के रहने वाले एक छात्र को गूगल ने नौकरी दी है और उसका सलाना पैकेज एक करोड़ 20 लाख रुपये है।

Dharmendra kumar
Published on: 29 March 2019 7:41 AM GMT
21 साल के युवक को Google में मिली 1. 2 करोड़ की नौकरी, IIT से नहीं की है पढ़ाई
X

मुंबई: गुगल जैसे बड़े संस्थान में नौकरी करना हर छात्र का सपना होता है जिसके लिए वह कड़ी मेहनत करते हैं। मुंबई के रहने वाले एक छात्र को गूगल ने नौकरी दी है और उसका सलाना पैकेज एक करोड़ 20 लाख रुपये है। बता दें कि मुंबई के रहने वाले 21 साल के अब्दुल्ला खान IIT के छात्र नहीं है फिर भी उन्हें गूगल ने इतने बड़े पैकेज पर अपने यहां नौकरी दी है।

21 साल के अब्दुल्ला खान आईआईटी प्रवेश परीक्षा में फेल हो गए थे, लेकिन अब गूगल के लंदन स्थित कार्यालय से उन्हें एक करोड़ 20 लाख रुपये का पैकेज मिला है। मुबंई के अब्दुल्ला खान इंजीनियरिंग के छात्र हैं।

यह भी पढ़ें...तेलंगाना: उल्टा पड़ा सीएम की बेटी का दांव, चतुष्कोणीय मुकाबले की उम्मीद

वह आईआईटी में दाखिले के लिए प्रवेश परीक्षा उत्तीर्ण नहीं कर सके लेकिन गूगल में उनको जो सैलरी पैकेज ऑफर हुआ है, उसका सपना हर आईआईटियन देखता है। खान ने मुंबई के एक इंजीनियरिंग कॉलेज से पढ़ाई की है।

यह भी पढ़ें...योगी के गढ़ गोरखपुर-बस्ती मंडल में ब्राह्मण-ठाकुर का पेंच

सबसे चौकाने वाली बात यह है कि उन्होंने गूगल की नौकरियों के लिए आवेदन नहीं किया था। कंपनी के द्वारा उन्हें इंटरव्यू के लिए बुलाया गया था। जब उन्होंने "प्रतिस्पर्धी प्रोग्रामिंग चुनौतियों" (competitive programming challenges) को होस्ट करने वाली साइट पर खान की प्रोफाइल देखी इसके बाद उनका आॅनलाइन इंटरव्यू लिया। इंटरव्यू लिए जाने के बाद इस महीने गूगल कार्यालय ने उन्हें फाइनल स्क्रीनिंग के लिए लंदन बुलाया।

यह भी पढ़ें...जम्मू-कश्मीर: बारामूला लोकसभा सीटों पर उतरेंगे नौ उम्मीदवार

खान को जो पैकेज मिला है, उसमें से 54.5 लाख रुपये सालाना तो उनकी बेस सैलरी है। इसके अलावा 15 फीसदी बोनस और चार सालों तक के लिए 58.9 लाख रुपये की कीमत का स्टॉक ऑप्शन शामिल है। फिलहाल वह बीई (कंप्यूटर साइंस) के फाइनल इयर में हैं। वह सितंबर में गूगल की साइट रिलायबिलिटी इंजिनियरिंग टीम में शामिल होंगे।

Dharmendra kumar

Dharmendra kumar

Next Story