×

मुंबई विश्वविद्यालय में अध्ययन करना चाहते हैं? सबसे पहले जानिए मुंबई के बारे में ये 11 बातें!

मुंबई (बॉम्बे के रूप में भी जाना जाता है) एक महानगरीय शहर है और बॉलीवुड और देश की वित्तीय राजधानी के लिए जाना जाता है।

Network
Published on: 24 Jun 2021 10:17 AM GMT
University Studies
X

विश्वविद्यालय के छात्रों की फाइल तस्वीर (फोटो साभार-सोशल मीडिया)

मुंबई (बॉम्बे के रूप में भी जाना जाता है) एक महानगरीय शहर है और बॉलीवुड और देश की वित्तीय राजधानी के लिए जाना जाता है। अगर आप मुंबई में हैं, तो आपको पता होगा कि इसे "सपनों का शहर" क्यों कहा जाता है। शिक्षा से पहले, मुंबई विश्वविद्यालय मुंबई में अध्ययन करने के लिए प्रतिष्ठित स्थानों में से एक है।

छात्र इस वित्तीय राजधानी में इसे बड़ा बनाने के लिए इस विश्वविद्यालय में अध्ययन करने की इच्छा रखते हैं। विश्वविद्यालय कला, संगीत, फिल्म अध्ययन से लेकर इंजीनियरिंग और प्रबंधन पाठ्यक्रमों तक कई तरह के पाठ्यक्रम प्रदान करता है।

लेकिन मुंबई विश्वविद्यालय में पढ़ने से पहले, छात्रों को मुंबई के बारे में 11 महत्वपूर्ण बातें जाननी चाहिए ताकि शहर से कुछ भी असामान्य होने की उम्मीद न हो!

11 मुंबई विश्वविद्यालय में अध्ययन करने की योजना बनाते समय मुंबई के बारे में जानने योग्य बातें

1. साधारण लेकिन आसानी से उपलब्ध आवास

मुंबई एक महानगरीय शहर है, यह भारत में सबसे अधिक भीड़-भाड़ वाले शहरों में से एक है और लाखों लोग इमारतों और फुटपाथों में रहते हैं। इसलिए भारत के भीड़-भाड़ वाले शहर में घर किराए पर लेना कोई बड़ी बात नहीं है। छात्रों को आवास आसानी से मिल जाएगा लेकिन यह एक कीमत पर आएगा। किराया रुपये 15000/- से रुपये 40000/- प्रतिमाह लेकर होगा।

रुपये के भीतर साझा पीजी भी उपलब्ध हैं। INR 7000 से 10000 प्रति माह। लेकिन जाहिर है, मुंबई विश्वविद्यालय के तहत कॉलेज छात्रावास की सुविधा भी प्रदान करते हैं। इसलिए, मुंबई में आवास एक प्रमुख चिंता का विषय नहीं होगा।

2. सामान्य मराठी शब्द जो किसी को अवश्य जानना चाहिए

जब आप मुंबई विश्वविद्यालय या मुंबई में अध्ययन करने की योजना बनाते हैं, तो संवाद करने के लिए प्रतिदिन कुछ शब्दों का उपयोग किया जाता है। यदि आप इन शब्दों का अर्थ कम से कम जानते हैं तो यह आपके लिए आसान होगा। ये हैं - 'कासा आहे': "आप कैसे हैं?", 'कुठे': 'कहां', 'बासा': 'बैठो', 'किती वजले': "समय क्या है?", 'नव': 'नाम '। हम पर विश्वास करें, कम से कम इन बुनियादी मराठी शब्दों को जानने से नए आने वाले के लिए बहुत मदद मिलती है!

3. मुंबई विश्वविद्यालय में अध्ययन के दौरान, मुंबई लोकल ट्रेनों का अन्वेषण करें

मुंबई शहर ऐतिहासिक घटनाओं और संस्कृति में समृद्ध है। पूरे एशिया में पहला रेलवे नेटवर्क मुंबई में बनाया गया था। मुंबई शहर के कुल भूगोल का पता लगाने के लिए मुंबई लोकल ट्रेन में सिर्फ एक सवारी की आवश्यकता होती है। आप इस मुंबई लोकल ट्रेन का इस्तेमाल बहुत ही सस्ते दाम में कर सकते हैं। 120 किमी की दूरी के लिए 30। यह दुनिया में सबसे सस्ती यात्रा लागत है।

आपको कोलाबा से बोरीवली बस यात्रा का अनुभव मात्र रु. 120/-, मुंबई का महान लोकल ट्रेन नेटवर्क हर दिन लगभग 6 मिलियन यात्रियों को ले जाता है। मुंबई की पश्चिमी और मध्य लाइनों पर ट्रेन प्रणाली 300 किलोमीटर की दूरी के साथ 2,000 से अधिक यात्राएं करती है।

4. कोलाबा कॉज़वे/हिल रोड/लिंकिंग रोड से खरीदारी करें

अगर स्टूडेंट शॉपहोलिक हैं तो मुंबई उनके लिए जन्नत है। छात्र मुंबई विश्वविद्यालय में अपने व्याख्यान के बीच कुछ समय निकाल सकते हैं और आसपास के बाजारों में टहल सकते हैं। फैशन के कपड़े और एक्सेसरीज से लेकर एंटीक आइटम्स तक स्टूडेंट्स को कोई भी आइटम सस्ते दामों पर मिल सकता है। यह बाजार आपकी खरीदारी सूची में होना चाहिए।

आप रुपये की रेंज के बीच सस्ते टॉप/शर्ट या ज्वैलरी का सामान भी खरीद सकते हैं। 100/- से रु. 200/-, मुंबई हस्तनिर्मित कपड़े, वस्त्र और आभूषण के लिए प्रसिद्ध है। आप प्राचीन घड़ियों, लकड़ी के साज-सामान और पेंटिंग के लिए चोर बाजार जैसे स्ट्रीट मार्केट से भी खरीदारी कर सकते हैं।

5. वर्ली-सी फेस मिस न करें

यदि आकांक्षी सुंदरता देखना चाहते हैं, तो उन्हें मरीन ड्राइव, उर्फ क्वीन्स नेकलेस या वर्ली-सी फेस पर जाना चाहिए, जो उनके मन, शरीर और आत्मा को शांत करेगा। वर्ली-सी फेस जाने के लिए, आप चर्च गेट/वी.टी स्टेशन को निर्देशित कर सकते हैं या बांद्रा-वर्ली सी लिंक पर एक लंबी ड्राइव ले सकते हैं। भारत में पहली बार बस सेवा 15 जुलाई 1926 को शुरू की गई थी।

6. अपने आप को मुंह में पानी लाने वाले व्यंजनों के साथ व्यवहार करें

मुंबई शहर सबसे क्लासिक स्ट्रीट फूड जैसे पाव भाजी, भेल पूरी, पानी पूरी, डोसा, बॉम्बे सैंडविच, चाय, बॉम्बे डक फ्राई, कबाब आदि के लिए प्रसिद्ध है। यह आपको ऊँगली चाटने का स्वाद देता है और पेट आसानी से भर देता है।

जो छात्र मुंबई विश्वविद्यालय या मुंबई के किसी अन्य विश्वविद्यालय में पढ़ने के लिए मुंबई आते हैं, वे इन प्रकार के स्ट्रीट फूड का अनुभव रुपये के बीच कर सकते हैं। मात्र रु. 50 से 150 में मुंबई की सड़कों पर टहलें, और जब स्वादिष्ट खाद्य पदार्थों की कोशिश करने की बात आती है, तो आपको अनगिनत विकल्प मिलेंगे।

7. सांस्कृतिक कार्यक्रमों के दौरान मुंबई शहर आपको रॉक करने देता है

मुंबई की संस्कृति परंपरा, धर्म, संगीत और ललित कलाओं का मेल है। मुंबई का जीवंत समुदाय उम्मीदवारों को होली, ईद, गणेश चतुर्थी, गुड़ी पड़वा और क्रिसमस की भावना से रूबरू कराता है। इसके अलावा, आपको गणेश चतुर्थी के दस दिनों के स्थानीय उत्सव का अनुभव करना चाहिए, जो मुंबई के लोगों के बीच सबसे प्रसिद्ध है।

8. मुंबई में काम और पार्टी

छात्रों के बीच प्रमुख चिंताओं में से एक जगह की नाइटलाइफ़ है। उन्हें चिंता है कि यह सुरक्षित है या नहीं। मुंबई की नाइटलाइफ़ देश की सर्वश्रेष्ठ नाइटलाइफ़ में से एक है।

मुंबई विश्वविद्यालय का पाठ्यक्रम कितना भी कठिन या विशाल क्यों न हो, किसी को भी मुंबई में पार्टी करने में कुछ समय बिताना चाहिए। और अंदाजा लगाइए क्या, यहां रात में अपराध दर अपेक्षाकृत कम है।

तो आप ट्राईस्ट, रॉयल्टी, ब्लू फ्रॉग, ऐलिबी और आयरिश हाउस जैसी जगहों पर पढ़ाई के अलावा कुछ अच्छा समय बिता सकते हैं। यह लोककथा है कि मुंबई शहर "नेवर स्लीप्स"। इसलिए, मुंबई में नाइटलाइफ़ उज्ज्वल, सुंदर और किसी को भी शहर से प्यार करने के लिए सुरक्षित है।

9. प्रसिद्ध भारतीय बर्गर का स्वाद लें

जब आप मुंबई विश्वविद्यालय में अपने लक्ष्यों को प्राप्त करने के लिए यहां हों, तो यह कभी न भूलें कि आपके हाथ में हमेशा स्वादिष्ट वड़ा पाव और मसाला पाव होते हैं। यह बहुत सस्ता है और आप यह झटपट केवल रु. 20/- में ले सकते हैं। कोई फर्क नहीं पड़ता कि आप पिज्जा या बर्गर पसंद करते हैं, लेकिन आपको यह निश्चित रूप से पसंद आएगा।

10. खूबसूरत 'काली-पीली' की सवारी करें

मुंबई शहर अपनी रंगीन 'काली-पीली' टैक्सियों के लिए प्रसिद्ध है। यह शहर की विरासत और एक टैक्सी चालक के आनंद और संघर्ष का प्रतिबिंब है। 'काली-पीली' टैक्सियों को डिस्को लाइट, वेलवेट सीट, मिनी पंखे, एनिमल प्रिंट टेपेस्ट्री और डैशबोर्ड पर कुछ देवताओं के साथ डिजाइन किया गया है। आपको ओला और उबर में ऐसी प्रामाणिकता और आराम कभी नहीं मिलेगा।

ये कैब पुरानी मुंबई की मौलिकता को प्रदर्शित करती हैं। इसके अलावा, अगर कोई छात्र शहर में नया है तो टैक्सी ड्राइवर बेहद मददगार होते हैं। प्रतिष्ठित 'काली पीली' को अब तक कई बॉलीवुड फिल्मों में चित्रित किया गया है।

11. समय और यातायात की कला सीखें

मुंबई के ट्रैफिक जाम से समय, ऊर्जा और धैर्य खत्म हो जाता है। इसलिए परीक्षा या किसी भी महत्वपूर्ण कार्यक्रम के दौरान, छात्रों को अपनी यात्रा जल्दी शुरू करना सुनिश्चित करना चाहिए (क्योंकि ट्रैफिक जाम पूरी तरह से अनियोजित हैं)।

मुंबई के लोग हर साल ट्रैफिक में फंसकर लगभग दस दिन बर्बाद कर देते हैं। मुंबई के प्रमुख मार्गों पर औसत शटल समय एक घंटे से अधिक है, जो सिंगापुर, हांगकांग और न्यूयॉर्क के औसत समय के दोगुने से भी अधिक है।

ये मुंबई शहर के 11 जीवंत पहलू हैं जो छात्रों को पता होना चाहिए कि क्या वे मुंबई विश्वविद्यालय या किसी अन्य कॉलेज में अध्ययन करने की योजना बना रहे हैं। कृपया उन लोगों के बीच लाइक और शेयर करें जिनकी मुंबई में अध्ययन करने की योजना है।

Raghvendra Prasad Mishra

Raghvendra Prasad Mishra

Next Story