×

National Exit Test: 2023 से होगा MBBS छात्रों के लिए नेशनल एग्जिट टेस्ट, जानें इसके Rules

National Exit Test: एमबीबीएस (MBBS) अंतिम वर्ष के छात्रों के लिए एक बड़ी खबर है। एमबीबीएस की नेशनल एग्जिट टेस्ट (नेक्स्ट - NExT) 2023 में होगी।

Network
Newstrack NetworkPublished By Chitra Singh
Published on: 31 July 2021 5:10 AM GMT
National Exit Test
X

नेशनल एग्जिट टेस्ट (फोटो- सोशल मीडिया)

National Exit Test: एमबीबीएस (MBBS) अंतिम वर्ष के छात्रों के लिए एक बड़ी खबर है। एमबीबीएस की नेशनल एग्जिट टेस्ट (नेक्स्ट - NExT) 2023 में होगी। इसकी जानकारी नेशनल मेडिकल कमीशन (National Medical Commission) की ओर से दी गई है।

एनएमसी (NMC) ने जानकारी देते हुए बताया, "एमबीबीएस छात्रों के लिए नेक्स्ट (NExT) 2023 की पहली छमाही में होगा।" उन्होंने बताया कि इस टेस्ट से एमबीबीएस स्टूडेंट्स को कई परीक्षाओं से आजादी मिल जाएगी। बशर्ते इस टेस्ट को पास करना होगा। इस टेस्ट को पास करने के बाद ही चिकित्सक के तौर पर रजिस्ट्रेशन की मंजूरी मिलेगी। उन्होंने कहा कि ये टेस्ट मेडिकल के क्षेत्र में शिक्षा के गुणवत्ता को बेहतर बनाने के लिए शुरू किया जा रहा है।

बता दें कि एमबीबीएस के फाइनल ईयर के स्टूडेंट के लिए होने वाली पहली नेक्स्ट का रन 2022 में होगा। जो छात्र विदेश में मेडिकल की पढ़ाई कर भारत में प्रैक्टिस करना चाहते है उन्हें इस टेस्ट को पास करना होगा। इसे लेकर स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मांडविया (Mansukh Mandaviya) ने शुक्रवार को नेशनल मेडिकल कमीशन (National Medical Commission) की समीक्षा भी की और होने वाले टेस्ट की तैयारियों का जायजा भी लिया।

समीक्षा बैठक के दौरान एनएमसी ने स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया को जानकारी देते हुए कहा कि "नेक्स्ट को लेकर तैयारियां चल रही हैं। इसे शुरू करने से पहले 2022 में एक मॉक टेस्ट का आयोजन होगा।"

क्या है नेक्स्ट

जानकारी के मुताबिक, नेक्स्ट शुरू होने के बाद एमबीबीएस स्टूडेंट्स को फाइनल ईयर का एग्जाम नहीं देना होगा। इस टेस्ट के आधार पर ही पीजी में एडमिशन के लिए मेरिट लिस्ट तैयार होगी। यानी की अब नीट (NEET) पीजी की आवश्यकता नहीं होगी। वहीं मौजूदा समय में विदेश से मेडिकल की डिग्री लेकर आने वाले स्टूडेंट्स को अलग से एक टेस्ट पास करना पड़ता है, आने वाले समय में उन्हें भी नेक्स्ट देना होगा। इस तरह से देखा जाए तो इस टेस्ट में तीन परीक्षाएं शामिल हो जाएगी।

Chitra Singh

Chitra Singh

Next Story