×

NCERT CEE 2017: ऑनलाइन भर्ती प्रक्रिया शुरू, परीक्षा का आयोजन 11 जून को

नेशनल काउंसिल ऑफ एजुकेशनल रिसर्च एंड ट्रेनिंग (NCERT) ने सामान्य प्रवेश परीक्षा (CEE) 2017 के लिए ऑनलाइन भर्ती प्रक्रिया शुरू कर दी है। एनसीईआरटी के विभिन्न एजुकेशनल प्रोग्राम्स में प्रवेश पाने वालों कैंडिडेट्स के लिए यह परीक्षा आयोजित की जा रही है।

priyankajoshi

priyankajoshiBy priyankajoshi

Published on 12 April 2017 11:52 AM GMT

NCERT CEE 2017: ऑनलाइन भर्ती प्रक्रिया शुरू, परीक्षा का आयोजन 11 जून को
X
  • Whatsapp
  • Telegram
  • koo
  • Whatsapp
  • Telegram
  • koo
  • Whatsapp
  • Telegram
  • koo

नई दिल्‍ली : नेशनल काउंसिल ऑफ एजुकेशनल रिसर्च एंड ट्रेनिंग (NCERT) ने सामान्य प्रवेश परीक्षा (CEE) 2017 के लिए ऑनलाइन भर्ती प्रक्रिया शुरू कर दी है। एनसीईआरटी के विभिन्न एजुकेशनल प्रोग्राम्स में प्रवेश पाने वालों कैंडिडेट्स के लिए यह परीक्षा आयोजित की जा रही है।

ये एजुकेशनल प्रोग्राम्स क्षेत्रीय शिक्षा संस्थानों (आरआईई) अजमेर, भुवनेश्वर, भोपाल, मैसूर, शिलांग और प्रारंभ (स्कूल ऑफ टीचर एजुकेशन) झज्जर, हरियाणा के जरिए पेश किए जाएंगे। इच्‍छुक कैंंडिडेट्स 10 मई, 2017 तक ऑनलाइन एप्लिकेशन जमा करा सकते हैं। इस परीक्षा का आयोजन 11 जून, 2017 को होगा।

शैक्षणिक कार्यक्रमों की लिस्ट

BSc, B.Ed, BA B.Ed, M.Sc.Ed, B.Ed, M.Ed, B.Ed-M.Ed इन कोर्सेज में से बीएससी, बीएड और बीए बीएड प्रारंभ स्कूल ऑफ टीचर एजुकेशन झज्जर, हरियाणा में शुरू किए जा रहे हैं।

आधिकारिक सूचना पढ़ने के बाद इच्छुक कैंडिडेट्स इन कोर्सेज के लिए अप्‍लाई कर सकते हैं। इनके लिए जनरल कैटेगरी के लोगों को 800 और एससी / एसटी वर्ग के लिए 400 रुपए फीस देनी होगी।

ऐसे करें आवेदन

-NCERT CEE 2017 की ऑफिशियल वेबसासइट ncert-cee.kar.nic.in और ncert-cee.gov.in पर लॉगिन कर सकते है।

-अब अपनी सभी डिटेल एंटर करें।

-फिर डेटा को कंफर्म करनें के बाद सब्मिट का बटन दबाएं।

-इसके बाद फीस का पेमेंट करें।

-फीस जमा करने के बाद एप्लिकेशन की फोटोकॉपी या प्रिंटआउट जरूर ले लें।

रिजल्ट :

-कैंडिडेट्स 16 मई 2017 के बाद NCERT CEE 2017 के लिए अपना एडमिट कार्ड डाउनलोड कर सकते हैं।

-ऑफिशियल अधिसूचना के अनुसार, बीएससी, बीएड/ बीए बीएड/ एमएससी एड का रिजल्‍ट 10 जुलाई 2017 को और बीएड बीएड-एमएड एमएड का रिजल्‍ट 24 जुलाई को घोषित किया जाएगा।

priyankajoshi

priyankajoshi

इन्होंने पत्रकारीय जीवन की शुरुआत नई दिल्ली में एनडीटीवी से की। इसके अलावा हिंदुस्तान लखनऊ में भी इटर्नशिप किया। वर्तमान में वेब पोर्टल न्यूज़ ट्रैक में दो साल से उप संपादक के पद पर कार्यरत है।

Next Story