×

NCERT New Text Book: 2024-25 के एजुकेशनल सेशन में नई किताबें लायेगा एनसीईआरटी

NCERT New TextBook: एनसीईआरटी आने वाले 2024 सत्र से नया पाठ्यक्रम शुरू करने वाला है। जोकि नई नई शिक्षा नीति2020 के आधार पर तैयार की जायेगी।

Yachana Jaiswal
Published on: 7 Jun 2023 11:49 AM GMT
NCERT New Text Book: 2024-25 के एजुकेशनल सेशन में नई किताबें लायेगा एनसीईआरटी
X
NCERT New Text Book (Pic Credit -Social Media)

NCERT New TextBook: राष्ट्रीय शैक्षिक अनुसंधान और प्रशिक्षण परिषद (National Council of Educational Research and Training) पाठ्यपुस्तकों का एक नया सेट विकसित करेगी। जिसे राष्ट्रीय शिक्षा नीति (NEP) 2020 के रेखाचित्रों पर 2024-25 एकेडमिक सेशन से शुरू किया जाएगा। 2021-2022 के वर्षों में, एनसीईआरटी पाठ्यपुस्तकों से कई सिलेबस हटाने की प्रक्रिया से गुजरना पड़ा था।

एनसीईआरटी ने ट्वीट करके दी जानकारी

यह निर्णय COVID-19 महामारी के दौरान और बाद में छात्रों के स्वास्थ्य के महत्व के कारण लिया गया था। कक्षा में शामिल विषय वस्तु में कई पाठ को हटाया गया था। लेकिन आने वाले सत्र से टेस्टबुक बदलने का मुख्य उद्देश्य एक ऐसा पाठ्यक्रम विकसित करना है जो छात्रों के मानसिक स्वास्थ्य के प्रबंधन और सहायक के लिए बहुत आसान हो।

एनसीईआरटी ने एक ट्वीट में कहा, “2021-22 में किया गया एनसीईआरटी की पाठ्यपुस्तकों का युक्तिकरण एक आवश्यकता-आधारित अभ्यास था, जिसका उद्देश्य छात्रों के मानसिक स्वास्थ्य को ध्यान में रखते हुए, सामग्री भार को कम करना था।”

रीजनेबल टेक्स्ट बुक इस सेशन 2023-2024 के संक्रमण के दौरान का एक हिस्सा हैं, क्योंकि एनसीईआरटी स्कूल शिक्षा के लिए राष्ट्रीय पाठ्यचर्या की रूपरेखा (National Curriculum Framework) को पूरा करने के लिए काम कर रही है, जो न्यू एजुकेशन पॉलिसी 2020 पर आधारित है। एनसीईआरटी का कहना है कि इसके बाद पाठ्यपुस्तकों का एक नया सेट बनाया जाएगा और अगले शैक्षणिक वर्ष से शुरू करके इसका उपयोग किया जाएगा। इसलिए, यह स्पष्ट होना चाहिए कि ये किताबें बहुत लंबे समय के लिए नहीं हैं।

कक्षा 10 से आवर्त सारणी पाठ कक्षा 11 में ट्रांसफर

कुछ दिन पहले, एनसीईआरटी ने कक्षा 10 की विज्ञान की पाठ्यपुस्तक से तत्वों की आवर्त सारणी के एक अध्याय को, अन्य विषयों के साथ, "सिलेबस रेशनलाइजेशन" प्रयास के हिस्से के रूप में हटा दिया। इसपर कुछ लोगों का मानना ​​था कि परिवर्तन देश को "अंधेरे युग" में ले जाएगा, दूसरों ने ब्रांड-नई किताब के लिंक प्रदान किए और जोर देकर कहा कि विषय को समाप्त नहीं किया गया था, बल्कि कक्षा 11 के पाठ्यक्रम में ट्रांसफर कर दिया गया था।

परिषद द्वारा पिछले साल जून में प्रदान की गई तर्कसंगत सामग्री की सूची के अनुसार कक्षा 10 के लिए विज्ञान की पाठ्यपुस्तक से "तत्वों का आवधिक वर्गीकरण" अध्याय को हटा दिया गया था। तत्वों की आवर्त सारणी के निर्माण का इतिहास अभी भी कक्षा 11 के छात्रों के लिए रसायन विज्ञान की पाठ्यपुस्तक के अध्याय - "तत्वों का वर्गीकरण और गुणों में आवधिकता" में शामिल है।

परिषद के अधिकारियों के अनुसार, 2022 में COVID-19 महामारी की तैयारी में "छात्रों पर सामग्री का भार कम करने" के लिए पाठ्यक्रम को 30 प्रतिशत अधिक रेशनलाइज बनाने पर कई विषय को हटा दिया गया था। इस बीच, इस वर्ष की शुरुआत में जारी की गई नई पाठ्यपुस्तकों में संशोधनों को शामिल किया गया था।

Yachana Jaiswal

Yachana Jaiswal

Next Story