×

NEET 2021: 12 को नीट यूजी परीक्षा, अंतिम क्षणों में कर लें पूरी तैयारी, जान लें इस बार की गाइडलाइंस

NEET 2021: परीक्षा शहर के 32 सेंटरों पर होने जा रही है, जिसमें 18096 छात्र-छात्राएं बैठेंगे। लेकिन जो लोग इस बार परीक्षा देने जाने वाले हैं वो कुछ बातों का ज़रूर ध्यान रखें।

Network
Newstrack NetworkPublished By Monika
Published on: 9 Sep 2021 2:01 AM GMT (Updated on: 9 Sep 2021 2:03 AM GMT)
NEET exam 12 sep
X

नीट परीक्षा (फोटो : सोशल मीडिया )

NEET 2021: (एनटीए) नेशनल टेस्टिंग एजेंसी की तरफ से देश भर के मेडिकल कॉलेजों में स्नातक में प्रवेश लेने के लिए 12 सितम्बर को यूजी-नीट 2021 होने वाली है। ये परीक्षा शहर के 32 सेंटरों पर होने जा रही है, जिसमें 18096 छात्र-छात्राएं बैठेंगे। लेकिन जो लोग इस बार परीक्षा देने जाने वाले हैं वो कुछ बातों का ज़रूर ध्यान रखें। परीक्षा की तैयारी का अब अंतिम मौका है। अगले कुछ घंटों में अपनी सब्जेक्ट नॉलेज की तैयारी तो करें ही साथ में यह भी ध्यान रखें कि परीक्षा केंद्र पर पहुंचने से पहले क्या—क्या जरूरी है। इस बार ड्रेस कोड के साथ परीक्षार्थियों के लिए गाइडलाइंस जारी किए जा रहे हैं।

पहली बार नीट परीक्षा देने के लिए ड्रेस कोड जारी किया गया है। जिसमें हाफ स्लीव की शर्ट या टी-शर्ट, हाई हील सैंडल, हाई सोल के जूट, बड़ी जेबों वाले जीन्स पहनने पर पाबन्दी लगाई गई है। टेस्ट के लिए एडमिट कार्ड नौ सितम्बर यानी आज जारी किया जाएगा। जिसमें छात्रों को सारी जानकारी दी जाएगी।

सही ड्रेस पहन कर आने पर ही सेंटर में प्रवेश मिल सकेगा। किसी प्रकार की ज्वेलरी जैसे कंगन, कड़ा, पेंगेंट , पायल , नोज पिन, ब्रेसलेट ईयर पिन, हेयरपिन , अंगूठी पहनने पर भी पाबन्दी है। साथ ही किसी प्रकार का इलेक्ट्रॉनिक सामान या पर्स लाने पर भी रोक लगा दी गई है। इसके अलावा हैंड सैनिटाइजर और पानी की बोतल ले जा सकते हैं।

दो घंटा पहले पहुंचना होगा सेंटर

2 से 5 बजे तक होने वाली इस परीक्षा में छात्र-छात्राओं को दो घंटा पहले सेंटर पर पहुंचना होगा। एक क्लास रूम में केवल 12 विद्यार्थी की बैठेंगे। कोरोना महामारी को देखते हुए विद्यार्थी को अपनी ट्रैवल हिस्ट्री भी बतानी होगी। एनटीए की सीनियर डायरेक्टर एग्जाम डा. साधना पराशर ने इंस्ट्रक्शन दिए हैं कि वेबसाइट पर परीक्षा से जुड़ी अपडेट्स जानने के लिए जुड़े रहें।

इन्हें साथ ले जाना ना भूले

एडमिट कार्ड जिसपर पास पोर्ट साइज फोटो लगी हो, एक एक्स्ट्रा फोटो भी रख लें, कोई वैध मूल प्रमाणपत्र। फोटो जो प्रवेशपत्र के साथ डाउनलोड किए गए प्रपत्र पर चिपकाना होगा कक्ष निरीक्षक को सौंपना होगा। इसके बिना किसी को प्रवेश नहीं दिया जाएगा ।

Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story