NEET EXAM: 2025 में बड़े बदलावों के साथ होगी नीट परीक्षा, अपग्रेड टेक्नोलॉजी सिस्टम देंगे पेपर लीक संबंधी सूचना

NEET 2025 महत्वपूर्ण बदलावों के साथ सामने आ रही है, इस एग्जाम का उद्देश्य परीक्षा की सत्यनिष्ठा और विश्वसनीयता को बनाये रखना है. कैंडिडेट्स को पेपर लीक संबंधी कोई नुकसान न उठना पड़े इसके लिए NTA अभी से सतर्क है .

Garima Shukla
Written By Garima Shukla
Published on: 6 Aug 2024 9:54 AM GMT
NEET EXAM: 2025 में बड़े बदलावों के साथ होगी नीट परीक्षा, अपग्रेड टेक्नोलॉजी सिस्टम देंगे पेपर लीक संबंधी सूचना
X

NEET EXAM 2025 NTA NEW POLICY: 2025 में नीट की परीक्षा मई महीने में आयोजित की जाएगी I अगली बार 2025 नीट परीक्षा में कोई पेपर लीक मामले संबंधी कोई प्रतिक्रिया न हो इसके लिए नेशनल टेस्टिंग एजेंसी ने अभी से विशेष कदम उठाने पर विचार किया है I 2024 में नीट परीक्षा में पेपर लीक प्रकरण को देखते हुए NTA ने नीट यूजी 2025 परीक्षा में बड़े बदलाव करने का निर्णय लिया है. माना जा रहा है कि एजेंसी के बदले हुए निर्णय से नीट यूजी पेपर लीक मामलों पर लगाम लगाने में मदद मिलेगी.आइये जानते है नीट यूजी 2025 परीक्षा में पेपर लीक होने से कैसे बचाया जाएगा.

नीट परीक्षा 2025 परीक्षा केंद्रों में हो सकते बदलाव

नीट यूजी परीक्षा 2025 केलिए एनटीए नई योजना बना रहा है. 2025 में होने वाली नीट यूजी परीक्षा केंद्रों में बदलाव किया जाएगा. रिपोर्ट अनुसार नए नियम के तहत अब नीट यूजी परीक्षा के लिए सरकारी संस्थानों में ही परीक्षा केंद्र बनाए जाएंगे और सभी केंद्रों पर सीसीटीवी से कड़ी निगरानी रखी जाएगी I स्टूडेंट्स की आइडेंटिफिकेशन प्रोसेस के लिए भी नई और अपडेटेड टेक्नोलॉजी का प्रयोग किया जाएगा. नीट परीक्षा के लिए साइबर टेक्नोलॉजी पर भी विशेष कार्य किया जा रहा है I साइबर संबंधी या डाटा या पेपर लीक संबंधी किसी भी रिस्क से बचा जा सके इसके लिए साइबर सिक्योरिटी को लेकर भी खास प्लांनिंग चल रही है.

नए पोर्टल पर साझा होंगी शिकायतें

नीट यूजी 2025 की परीक्षा में सिक्योरिटी सिस्टम हाई लेवल का होगा I इसके लिए एजेंसी कई तरह के पुख्ता कदम उठा रही है I आगामी वर्ष की नई अपग्रेडेड सिक्योरिटी सिस्टम के मध्य संचालित की जाएगी. पेपर लीक संबंधी कोई गड़बड़ी होने पर एजेंसी को सूचना मिल जाएगीI तमाम सिक्योरिटी से लैस होने के बावजूद सिस्टम में यदि चूक हो जाती है और ऐसे में पेपर लीक या नकल जैसी प्रतिक्रिया फिर से होती है तो अभ्यर्थियों को नए पोर्टल पर शिकायत दर्ज करवाने का मौका दिया जाएगा. जिसके अंतर्गत कोई भी पेपर संबंधी गड़बड़ी की सूचना मिलने पर कैंडिडेट अपनी समस्या साझा कर सकेंगे I

साइबर सिक्योरिटी के लिए नयी योजना

इसके साथ ही एग्जाम हॉल तक पेपर पहुंचाने के लिए सिक्योरिटी सिस्टम को मजबूत करने की योजना तैयार की जा रही है . एनटीए ने परीक्षा सुरक्षा को दृष्टिकोण में रखते हुए अभ्यर्थियों, एग्जाम सेंटर के स्टाफ और शिक्षकों की काउंसलिंग की प्रक्रिया भी संचालित करेगी जहाँ तीनों वर्ग से पूछताछ की जाएगीI एजेंसी का कहना है इन बदलावों का परीक्षा में अनुकूल असर देखने को मिल सकता है.

दो एजेंसी के द्वारा आयोजित हो सकती है परीक्षा

नीट 2025 के लिए दो-स्तरीय प्रणाली को प्रस्तुत करने के बारे में चर्चा हो रही है. यह बदलाव चयन प्रक्रिया को सुव्यवस्थित करने और नकल की संभावना को कम करने के लिए हो रहा है . इसके अतिरिक्त परीक्षा की सुरक्षा को दृष्टिकोण में रखते हुए दो आयोजकों को शामिल करने का विचार किया जा रहा है.

साल 2024,क्या था मामला

इस बार 2024 में करीब 24 लाख स्टूडेंट्स ने नीट यूजी परीक्षा दी थी. नीट यूजी पेपर लीक होने पर स्टूडेंट्स दो भागों में बंट गए थे और ये प्रकरण सुप्रीम कोर्ट तक पहुचं गया था. फिर जिन परीक्षार्थियों को ग्रेस मार्क्स दिए गए थे, उन अभियर्थियों के लिए नीट यूजी री एग्जाम आयोजित किया गया था. अगले साल 2025 नीट परीक्षा में ऐसा कोई मामला न हो इसके लिए कुछ बदलाव हो सकते है .



Garima Shukla

Garima Shukla

Content Writer

Next Story