×

NEET 2017: जल्द जारी होगा एडमिट कार्ड, ऐसे करें डाउनलोड

मेडिकल और डेंटल कोर्स में एडमिशन के आधिकारिक नोट के मुताबिक एडमिट कार्ड शनिवार (15 अप्रैल) को जारी किए जाएंगे। नीट वेबसाइट पर एडमिट कार्ड जारी करने की तारीख में कोई बदलाव नहीं किया गया है। परीक्षा में बैठने वाले अभ्यर्थियों को इसी वेबसाइट http://cbseneet.nic.in पर लॉग इन कर एडमिट कार्ड को डाउनलोड करना होगा।

priyankajoshi

priyankajoshiBy priyankajoshi

Published on 15 April 2017 2:09 PM GMT

NEET 2017: जल्द जारी होगा एडमिट कार्ड, ऐसे करें डाउनलोड
X
  • Whatsapp
  • Telegram
  • koo
  • Whatsapp
  • Telegram
  • koo
  • Whatsapp
  • Telegram
  • koo

नई दिल्‍ली : मेडिकल और डेंटल कोर्स में एडमिशन के आधिकारिक नोट के मुताबिक एडमिट कार्ड शनिवार (15 अप्रैल) को जारी किए जाएंगे। नीट वेबसाइट पर एडमिट कार्ड जारी करने की तारीख में कोई बदलाव नहीं किया गया है। परीक्षा में बैठने वाले अभ्यर्थियों को इसी वेबसाइट http://cbseneet.nic.in पर लॉग इन कर एडमिट कार्ड को डाउनलोड करना होगा।

आपको बता दें, नीट 7 मई को आयोजित होगी। इस साल नीट का आयोजन कुल 103 शहरों में किया जाएगा। नीट का एडमिट कार्ड कैंडिडेट्स को ऑनलाइन जारी किया जाएगा। पोस्ट से एडमिट कार्ड भेजने का कोई प्रावधान नहीं है। वैसे बोर्ड ने इसकी व्यवस्था की है कि कोई उम्मीदवार जब अपना एडमिट कार्ड डाउनलोड करे तो उसकी एक कॉपी उनकी ई-मेल आईडी पर भी भेज दिया जाएगा।

एडमिट कार्ड पर हो लेटेस्ट फोटो

-एडमिट कार्ड पर स्टूडेंट्स को अपनी लेटेस्ट पासपोर्ट साइज फोटो लगानी होगी।

-फोटो वही होनी चाहिए जो ऑनलाइन फॉर्म में अपलोड की गई थी।

-देशभर के 103 शहरों के करीब 2200 से भी अधिक केंद्रों पर प्रवेश परीक्षा आयोजित की जाएगी।

-यूपी में लखनऊ समेत बरेली, गाजियाबाद, झांसी, नोएडा, वाराणसी और गोरखपुर में यह प्रवेश परीक्षा आयोजित की जाएगी।

अधिक जानकारी के लिए आगे की स्लाइड्स में जाएं...

परीक्षा की अहम तिथियां

नीट 2017 एडमिट कार्ड : 15 अप्रैल 2017

एग्जाम डेट : 7 मई 2017

ओएमआर शीट जारी करने की तिथि : वेबसाइट पर तारीख जारी नहीं

आंसर 'की' जारी होने की तारीख : वेबसाइट पर तिथि जारी नहीं

नीट यूजी 2017 के रिजल्ट की घोषणा : 8 जून 2017

इस बार 41 प्रतिशत अधिक छात्र होंगे शामिल

इस साल एंट्रेंस एग्जाम के लिए 11.35 लाख कैंडिडेट्स ने रजिस्ट्रेशन कराया है। जो पिछले साल के मुकाबले 41 प्रतिशत जयादा है। साल 2016 में 8.02 लाख से अधिक उम्मीदवारों ने प्रवेश परीक्षा के लिए अप्लाई किया था।

कुल 9 भाषाएं शामिल

नीट परीक्षा के माध्यम से मेडिकल और डेंटल कॉलेज में एमबीबीएस और बीडीएस कोर्सेस में प्रवेश मिलता है। जो मेडिकल कांउसिल ऑफ इंडिया और डेटल कांउसिल ऑफ इंडिया के द्वारा संचालित किया जाता है। इस साल इंग्‍लिश के अलावा नीट परीक्षा का आयोजन अन्‍य 8 भारतीय भाषाओं में किया जाएगा। इनमें हिंदी, अंग्रेजी, असमी, बांग्ला, गुजराती, मराठी, कन्‍नड़, ओड़िया, तमिल और तेलुगू भाषाएं सम्मिलित हैं।

priyankajoshi

priyankajoshi

इन्होंने पत्रकारीय जीवन की शुरुआत नई दिल्ली में एनडीटीवी से की। इसके अलावा हिंदुस्तान लखनऊ में भी इटर्नशिप किया। वर्तमान में वेब पोर्टल न्यूज़ ट्रैक में दो साल से उप संपादक के पद पर कार्यरत है।

Next Story