×

NEET Exam 2022: नीट एग्जाम के लिए ड्रेस कोड जारी, जूते और इस तरह के कपड़े पहने तो नहीं मिलेगी एंट्री

NEET 2022 : नेशनल एलिजिबिलिटी कम एंट्रेंस टेस्ट परीक्षा का आयोजन 17 जुलाई को कर रहा है। इस परीक्षा के माध्यम से ग्रेजुएट मेडिकल और डेंटल कॉलेजों में प्रवेश दिया जाएगा।

aman
Written By aman
Published on: 13 July 2022 2:27 PM GMT
neet exam 2022 dress code for neet exam released read notification
X

NEET Exam 2022

NEET Exam 2022 : देशभर में ग्रेजुएट मेडिकल (Graduate Medical) और डेंटल कॉलेजों (Dental Colleges) में दाखिले के लिए प्रवेश परीक्षा NEET Exam 2022 इस साल 17 जुलाई 2022 को आयोजित हो रहा है। यह परीक्षा राष्ट्रीय स्तर पर आयोजित की जाती है। नेशनल एलिजिबिलिटी कम एंट्रेंस टेस्ट (National Eligibility cum Entrance Test) यानी NEET Exam 2022 का आयोजन इस बार भारत के 497 शहरों में हो रहा है। जबकि, देश के बाहर 14 शहरों में इसे आयोजित की जाएगी। इस परीक्षा के लिए 18 लाख से अधिक छात्रों ने रजिस्ट्रेशन करवाया है।

NEET Exam 2022 परीक्षा में शामिल हो रहे उम्मीदवारों को बता दें कि, इस परीक्षा के लिए ड्रेस कोड जारी कर दिया गया है। ड्रेस कोड ऑफिशियल नोटिफिकेशन के अनुसार है। बता दें कि, परीक्षा केंद्रों पर परीक्षार्थियों की तलाशी ली जाएगी। महिला उम्मीदवारों की तलाशी महिला कर्मचारी लेंगी।

NEET Exam 2022 के लिए महिला और पुरुष के ड्रेस कोड :

- ड्रेस कोड के अनुसार परीक्षार्थी कैजुअल तथा मौसम के अनुकूल कपड़े पहनकर आएं।

- परीक्षार्थियों (Examinees) को छोटी एड़ी के साथ सैंडल और खुली चप्पल पहने की अनुमति दी गई है।

- उम्मीदवार को प्रथागत या सांस्कृतिक रूप से उपयुक्त कपड़े या पोशाक पहनने की अनुमति दी गई है।

- हालांकि, इन कपड़ों में आने वाले कैंडिडेट्स को तलाशी के लिए रिपोर्टिंग समय (Reporting Time) से कम से कम 2 घंटे पहले परीक्षा केंद्र पर पहुंचना होगा।

- सामान या आस्था की वस्तुओं (प्रथागत/सांस्कृतिक/धार्मिक आदि) की अनुमति है। लेकिन, ऐसे छात्रों को उचित तलाशी के लिए रिपोर्टिंग समय से दो घंटे पहले पहुंचना होगा।

- परीक्षार्थियों को पूरी बाजू वाले हल्के रंग के कपड़ों में आने की अनुमति नहीं दी गई है।

- उम्मीदवारों को जूते पहनने की अनुमति भी नहीं दी गई है।

ये पहने तो उतरवा सकती है NTA

जारी नोटिफिकेशन के अनुसार, नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) को ये अधिकार है कि वह ड्रेस कोड के पालन में छात्र को परीक्षा केंद्र (Examination Center) के बाहर जूते उतारने के लिए कह सकता है। इसके अतिरिक्त, आभूषण (Jewelery) पहनने की भी अनुमति नहीं होगी। साथ ही, धूप चश्मा, घड़ियां टोपी की भी अनुमति नहीं है।

NEET UG 2022 एडमिट कार्ड जारी

गौरतलब है कि, नीट 2022 (NEET UG 2022) के लिए एडमिट कार्ड (Admit Card) जारी कर दिया गया है। छात्रों के लिए रिपोर्टिंग समय (Reporting Time) शेयर किया गया है। साथ ही, छात्रों को ये भी सलाह दी जाती है कि वे इन निर्देशों का पालन करें। परीक्षार्थी समय से परीक्षा केंद्र पहुंचें। इस वक़्त देश के कई राज्य बाढ़ और जलभराव की समस्या से जूझ रहे हैं। ऐसे में यह सलाह भी दी गई है कि स्टूडेंट और उनके परिजन परीक्षा केंद्र पर समय पर पहुंचने के लिए आवश्यक व्यवस्था करें।

NEET UG Exam 2022 समय

NEET UG 2022 का आयोजन 17 जुलाई 2022 रविवार को किया जा रहा है। रविवार दोपहर 02 बजे से शाम 5:20 बजे परीक्षा आयोजित होगी। परीक्षा देश के 497 शहरों तथा देश से बाहर 14 शहरों में आयोजित की जाएगी।

aman

aman

Content Writer

अमन कुमार - बिहार से हूं। दिल्ली में पत्रकारिता की पढ़ाई और आकशवाणी से शुरू हुआ सफर जारी है। राजनीति, अर्थव्यवस्था और कोर्ट की ख़बरों में बेहद रुचि। दिल्ली के रास्ते लखनऊ में कदम आज भी बढ़ रहे। बिहार, यूपी, दिल्ली, हरियाणा सहित कई राज्यों के लिए डेस्क का अनुभव। प्रिंट, रेडियो, इलेक्ट्रॉनिक और डिजिटल मीडिया चारों प्लेटफॉर्म पर काम। फिल्म और फीचर लेखन के साथ फोटोग्राफी का शौक।

Next Story