×

NEET और JEE Main परीक्षाएं नहीं होंगी रद्द, जल्द जारी होगा Exam Schedule

NEET JEE Main Exam 2021: नीट और जेईई मेंस परीक्षाएं रद्द नहीं की जाएंगी। शिक्षा मंत्रालय की ओर से इसके संकेत मिले हैं।

Anshuman Tiwari
Written By Anshuman TiwariPublished By Shreya
Published on: 7 Jun 2021 5:49 AM GMT
NEET और JEE Main परीक्षाएं नहीं होंगी रद्द, जल्द जारी होगा Exam Schedule
X

(कॉन्सेप्ट फोटो साभार- सोशल मीडिया)

NEET And JEE Main Exams 2021: सीबीएसई (CBSE) और आईसीएससी (ICSC) की 12वीं की परीक्षाएं रद्द किए जाने के फैसले के बाद छात्रों को नीट (NEET 2021) और जेईई मेंस (JEE Main 2021) जैसी प्रतिष्ठित प्रतियोगी परीक्षाओं पर सरकार के फैसले का बेसब्री से इंतजार है। कोरोना महामारी (Corona Virus) को देखते हुए इन दोनों परीक्षाओं को भी रद्द करने का दबाव बढ़ रहा है। मगर केंद्रीय शिक्षा मंत्रालय (Education Ministry) की ओर से मिले संकेतों के मुताबिक, नीट और जेईई मेंस परीक्षाएं रद्द नहीं की जाएंगी।

जानकारों के मुताबिक विभिन्न राज्यों में कोरोना के केस और घटने का इंतजार किया जा रहा है। हालात और सुधरने के बाद इन परीक्षाओं के समय के संबंध में अंतिम फैसला लिया जाएगा। नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) इन परीक्षाओं की तैयारी में जुटी हुई है और माना जा रहा है कि अगले हफ्ते इन महत्वपूर्ण परीक्षाओं का कार्यक्रम जारी किया जा सकता है।

पीएमओ की ओर से मिली मंजूरी

सीबीएसई ओर आईसीएससी की 12वीं की परीक्षाओं को रद्द करने के बाद नीट और जेईई मेंस परीक्षा (NEET And JEE Main Exams 2021) के आयोजन पर भी संकट के बादल मंडरा रहे थे, मगर जानकारों के मुताबिक, पीएमओ (PMO) की ओर से इन दोनों परीक्षाओं को आयोजित करने की मंजूरी मिल चुकी है।

दरअसल, सीबीएसई ओर आईसीएससी की परीक्षाओं के साथ ही देश के विभिन्न राज्यों ने भी अपने यहां 12वीं की बोर्ड परीक्षाओं को रद्द (12th Board Exams Cancelled) करने का फैसला किया है। केंद्र सरकार (Central Government) और राज्य सरकारों (State Governments) की ओर से 12वीं के छात्रों के मूल्यांकन का फार्मूला तय किया जा रहा है।

ऐसे में शिक्षा मंत्रालय का मानना है कि नीट और जेईई मेंस जैसी जैसी प्रतिष्ठित परीक्षाओं में बिना परीक्षा के छात्रों का चयन उचित नहीं होगा। बाद में इसे लेकर कई तरह के सवाल भी उठाए जा सकते हैं। साथ ही परीक्षाएं रद्द करना छात्र-छात्राओं की प्रतिभा के साथ अन्याय नहीं होगा। इसलिए इन दोनों महत्वपूर्ण परीक्षाओं के आयोजन के भीतर ही भीतर तैयारियां की जा रही हैं।

(कॉन्सेप्ट फोटो साभार- सोशल मीडिया)

कोरोना केस घटने से बढ़ा उत्साह

हाल के दिनों में देश के विभिन्न राज्यों में संक्रमण की रफ्तार में काफी कमी दर्ज की गई है। दूसरी लहर के पीक के दौरान कई दिनों तक लगातार चार लाख से ज्यादा केस मिले थे मगर अब रोजाना मिलने वाले केसों की संख्या घटकर सवा लाख तक पहुंच गई है।

केसों में लगातार आ रही कमी के बाद कई राज्यों में तेजी से अनलॉक (Unlock) की प्रक्रिया भी शुरू कर दी है। माना जा रहा है कि आने वाले दिनों में हालात और सुधरेंगे और यही कारण है कि शिक्षा मंत्रालय और एनटीए में परीक्षा के आयोजन के प्रति उत्साह जगा है।

केंद्रीय विवि की संयुक्त प्रवेश परीक्षा भी होगी

कोरोना महामारी के बावजूद केंद्रीय विश्वविद्यालयों में दाखिले के लिए संयुक्त प्रवेश परीक्षा भी आयोजित करने की तैयारी की जा रही है। केंद्र सरकार की ओर से जारी नई राष्ट्रीय शिक्षा नीति में यह महत्वपूर्ण सिफारिश की गई थी। शिक्षा मंत्रालय ने इस शैक्षणिक सत्र से इस सिफारिश को लागू करने की बात कही थी। इस संयुक्त प्रवेश परीक्षा को भी इसी साल से आयोजित करने की तैयारियां की जा रही हैं।

शिक्षा मंत्रालय का कहना है कि इससे राष्ट्रीय शिक्षा नीति की सिफारिश को पूरा करने के साथ ही प्रतिभाशाली छात्रों के साथ न्याय करने में भी मदद मिलेगी। यही कारण है कि इसे मौजूदा शिक्षा सत्र से लागू करने के लिए तैयारियां जोरों पर है। सूत्रों के मुताबिक इस बाबत भी जल्दी ही एलान किया जा सकता है।

दोस्तों देश और दुनिया की खबरों तेजी से जानने के लिए बने रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलो करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Shreya

Shreya

Next Story