×

NEET Medical Exam: CBI का बड़ा खुलासा, NEET परीक्षा के लिए प्रॉक्सी का उपयोग करने का प्रयास

NEET Medical Exam: CBI ने कोचिंग सेंटर आरके एजुकेशन करियर गाइडेंस, उसके निदेशक परिमल कोटपल्लीवार और कई छात्रों पर की FIR दर्ज।

Network
Newstrack NetworkPublished By Ragini Sinha
Published on: 23 Sep 2021 2:56 AM GMT
NEET Medical Exam
X

CBI का बड़ा खुलासा, NEET परीक्षा के लिए प्रॉक्सी का उपयोग करने का प्रयास (social media)

NEET Medical Exam: NEET मेडिकल प्रवेश परीक्षा से जुड़ा एक घोटाला (Scam) सामने आया है। NEET परीक्षा पास करने के लिए प्रॉक्सी का उपयोग करने का प्रयास किया गया था। इसके लिए उम्मीदवारों ने 50 लाख रुपये का भुगतान किया था। इसकी जानकारी CBI सूत्रों ने बुधवार को दी है। मामले में CBI के सूत्रों ने महाराष्ट्र में स्थित कोचिंग सेंटर आरके एजुकेशन करियर गाइडेंस (RK Education Career Guidance), उसके निदेशक परिमल कोटपल्लीवार और कई छात्रों पर आरोप लगाए गए हैं।

CBI ने दर्ज की कोचिंग सेंटर पर FIR दर्ज

CBI ने अपने एफआईआर में कहा है कि परिमल कोटपल्लीवार ने उम्मीदवारों को धोखाधड़ी और अनुचित तरीके अपनाकर सरकारी मेडिकल कॉलेजों में दाखिले की पेशकश की थी। वहीं, प्रॉक्सी उम्मीदवारों का उपयोग कर NEET परीक्षा में हेरफेर कर पास करवाकर उन्हें मेडिकल कॉलेजों में दाखिला दिलाया।

NEET परीक्षा के लिए 5 प्रॉक्सी चुने गए

परिमल कोटपल्लीवार ने 12 सितंबर को आयोजित एनईईटी परीक्षा के लिए करीब 5 प्रॉक्सी उम्मीदवार चुने थे। सूत्रों के मुताबिक, वे प्रॉक्सी परीक्षा केंद्रों पर नहीं आए, जबकि एजेंसी के अधिकारी उन्हें रंगे हाथों पकड़ने के लिए केंद्रों पर इंतजार कर रहे थे। जांच में यह बात भी सामने आई है कि परिमल और उसके सहयोगी ने परीक्षा में बैठने वाले उम्मीदवारों के यूजर आईडी और पासवर्ड इकठ्ठा किए और वांछित परीक्षा केंद्र प्राप्त करने के लिए आवश्यक संशोधन किए गए। परीक्षा में उपस्थित होने के लिए प्रॉक्सी उम्मीदवारों की सुविधा के लिए फर्जी आईडी कार्ड बनाने के उद्देश्य से उम्मीदवारों के ई-आधार कार्ड की प्रतियां इकठ्ठा कर रहे थे। इतना ही नहीं परिमल ने उम्मीदवारों को उत्तर कुंजी देने का भी आश्वासन दिया था।

'राशि वसूल करने के बाद चेक और मार्कशीट वापस किया जाएगा'

परीक्षा में पास करवाने के लिए उम्मीदवारों के परिवार से 50 लाख रुपये की राशि के पोस्ट डेटेड चेक और मूल अंकतालिकाओं को जमानत के रूप में जमा करने के लिए कहा गया था। उन्होंने परिवार से कहा था की तय राशि की वसूली के बाद उनका चेक और मार्कशीट वापस कर दिया जाएगा।

Ragini Sinha

Ragini Sinha

Next Story