NEET SS 2024: NEET सुपर स्पेशियलिटी की परीक्षा तिथि जारी , अगले वर्ष 29-30 मार्च को एग्जाम

Neet Superspecaility: बोर्ड द्वारा जारी नोटिस के अनुसार, नीट एसएस 2024 परीक्षा अगले साल 29 और 30 मार्च को आयोजित की जाएगी।

Garima Shukla
Written By Garima Shukla
Published on: 14 Sep 2024 1:12 PM GMT
NEET SS 2024: NEET सुपर स्पेशियलिटी की परीक्षा तिथि जारी , अगले वर्ष 29-30 मार्च को एग्जाम
X

NEET SUPERSPECIALITY 2024: पोस्ट ग्रेजुएट मेडिकल एजुकेशन द्वारा बोर्ड (PGMEB) द्वारा सुपरस्पेशलिटी के लिए राष्ट्रीय पात्रता सह प्रवेश परीक्षा (NEET-SS) 2024 को मंजूरी दे दी गयी है। ये अनाउंसमेंट सुप्रीम कोर्ट द्वारा 14 अगस्त, 2024 को जारी निर्देशों के अनुरूप की गई है। अधिकृत सूचना के अनुसार, राष्ट्रीय आयुर्विज्ञान परीक्षा बोर्ड (NBEMS) 29 और 30 मार्च, 2025 को देश भर के विभिन्न केंद्रों पर NEET SUPERSPECIALITY परीक्षा आयोजित की जाएगी ।

अधिसूचना में कहा गया है "पोस्ट ग्रेजुएट मेडिकल एजुकेशन बोर्ड (PGMB), राष्ट्रीय चिकित्सा आयोग के अनुमोदन के अनुसार, दिनांक 12.09.2024 के पत्र के अनुसार और भारत के माननीय सर्वोच्च न्यायालय के दिनांक 14.08.2024 के आदेशों के अनुपालन में, राष्ट्रीय पात्रता सह प्रवेश परीक्षा (NEET) सुपरस्पेशलिटी का अस्थायी कार्यक्रम अधिसूचित किया जा रहा है।"

ये लोग दे सकते हैं NEET SUPERSPECIALITY EXAM?

जिन अभ्यर्थियों के पास किसी मान्यता प्राप्त संस्थान से मान्यता प्राप्त स्नातकोत्तर चिकित्सा डिग्री (एमडी/एमएस) या समकक्ष योग्यता है वे इस परीक्षा के लिए आवेदन कर सकते हैं । अभ्यर्थियों के पास भारतीय चिकित्सा परिषद (एमसीआई) या राज्य चिकित्सा परिषद के साथ वैध चिकित्सा पंजीकरण होना अनिवार्य है । जो अभ्यर्थी इस परीक्षा के लिए आवेदन करना चाहते हैं उन्हें परीक्षा तिथि से पूर्व अपना आवश्यक प्रशिक्षण पूरा कर लेना चाहिए। सुपरस्पेशलिटी कार्यक्रम के आधार पर किसी विषय विशेषज्ञता की आवश्यकता हो सकती है या उसे प्राथमिकता दी जा सकती है।

NEBMS वेबसाइट पर कर सकते हैं पूछताछ

NEET SUPERSPECIALITY 2024 के लिए सूचना बुलेटिन और शेड्यूल जल्द ही NBEMS की अधिकृत वेबसाइट पर जारी किया जाएगा। साथ ही, किसी भी प्रश्न, स्पष्टीकरण या सहायता के लिए, अभ्यर्थी NBEMS के संचार वेब पोर्टल पर पूछताछ कर सकते हैंI

क्या है NEET सुपरस्पेशलिटी

नेशनल एलिजिबिलिटी-कम-एंट्रेंस टेस्ट-सुपर स्पेशियलिटी या NEET SS पोस्ट ग्रेजुएट सुपर स्पेशियलिटी मेडिकल प्रवेश परीक्षा है। यह चिकित्सीय प्रवेश परीक्षा MD , MS और DNB या समकक्ष योग्यता जैसे सुपर स्पेशियलिटी पोस्टग्रेजुएशन कार्यक्रमों में प्रवेश के लिए एनबीई द्वारा आयोजित की जाती है।

Garima Shukla

Garima Shukla

Content Writer

Next Story