×

NEET UG 2022 Exam Date: जुलाई में हो सकता है नीट एग्जाम, अप्रैल से रजिस्‍ट्रेशन शुरू, देखें सभी जानकारी

NEET UG 2022 Date : साल 2021 में करीब 16,14,777 कैंडिडेट्स ने नीट यूजी परीक्षा के लिए रजिस्‍ट्रेशन कराया था। उस परीक्षा में तकरीबन 95.6 प्रतिशत स्टूडेंट्स उपस्थित हुए थे।

aman
Written By aman
Published on: 31 March 2022 9:28 AM GMT
neet ug 2022 exam Date registrations likely to start from april 2 exam on 17 July 2022
X

NEET UG 2022 Exam Date 

NEET UG 2022 Exam Date : नेशनल एलिजिबिलिटी कम एंट्रेंस टेस्ट यानी NEET 2022, अंडर ग्रेजुएट (Undergraduate) कोर्स के लिए तारीखों का ऐलान जल्द कर सकता है। मीडिया में आई ख़बरों के मुताबिक, परीक्षा का आयोजन 17 जुलाई 2022 को किया जाएगा। बता दें, कि इसके लिए ऑनलाइन रजिस्‍ट्रेशन प्रक्रिया (0nline Registration Process) 2 अप्रैल 2022 से प्रारंभ हो जाएगी। यह परीक्षा लिखित होगी। जो इंग्लिश, हिंदी, उर्दू सहित कुल 13 भाषाओं में आयोजित की जाएगी। सभी इच्छुक छात्र 7 मई 2022 तक इसके लिए पंजीकरण (Registration) कर सकते हैं।

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, नेशनल टेस्टिंग एजेंसी या NTA ने यूजी-नीट परीक्षा की तारीख (NEET UG 2022 Date) नेशनल मेडिकल कमीशन (NMC) तथा स्वास्थ्य मंत्रालय से बातचीत के बाद तय की है। संभव है कि NTA जल्द ही इसके लिए ऑफिशियल नोटिफिकेशन अपने परीक्षा पोर्टल neet.nta.nic.in पर जारी कर सकती है।

अधिकतम आयु सीमा हटाए जाने के बाद पहली परीक्षा

यहां आपको बता दें, कि अधिकतम उम्र सीमा हटाए जाने के बाद यह पहली बार होगा, जब NEET UG परीक्षा आयोजित होगी। ज्ञात हो, कि पहले अनारक्षित (Unreserved) कैंडिडेट्स के लिए अधिकतम उम्र 25 वर्ष और आरक्षित उम्मीदवारों (Reserved Candidates) के लिए 30 वर्ष थी। कुछ वक़्त पहले, नेशनल मेडिकल कमिशन यानी NMC ने इसे हटा दिया। ऐसे में अब उम्मीद की जा रही है, कि इस वर्ष आयोजित होने वाली परीक्षा में उम्मीदवारों की संख्या पहले के मुकाबले बढ़ जाएगी।

पिछले साल 16 लाख से अधिक छात्रों ने दिया था एग्जाम

उल्लेखनीय है, कि साल 2021 में करीब 16,14,777 कैंडिडेट्स ने नीट यूजी परीक्षा ( NEET UG Exam) के लिए रजिस्‍ट्रेशन कराया था। उस परीक्षा में तकरीबन 95.6 प्रतिशत स्टूडेंट्स उपस्थित हुए थे। जिसमें 56.4 प्रतिशत छात्र ही इसमें क्वालीफाई कर पाए थे।

इस साल भी 13 भाषाओं में होगी परीक्षा

पिछले साल की तरह ही इस बार भी नीट परीक्षा का आयोजन कुल 13 भाषाओं में किया जाएगा। इनमें इंग्लिश, हिंदी, उर्दू, बंगाली, असमिया, गुजराती, मराठी, कन्नड़, मलयालम, उड़िया, पंजाबी, तमिल और तेलुगु शामिल हैं।

aman

aman

Content Writer

अमन कुमार - बिहार से हूं। दिल्ली में पत्रकारिता की पढ़ाई और आकशवाणी से शुरू हुआ सफर जारी है। राजनीति, अर्थव्यवस्था और कोर्ट की ख़बरों में बेहद रुचि। दिल्ली के रास्ते लखनऊ में कदम आज भी बढ़ रहे। बिहार, यूपी, दिल्ली, हरियाणा सहित कई राज्यों के लिए डेस्क का अनुभव। प्रिंट, रेडियो, इलेक्ट्रॉनिक और डिजिटल मीडिया चारों प्लेटफॉर्म पर काम। फिल्म और फीचर लेखन के साथ फोटोग्राफी का शौक।

Next Story