×

NEET UG 2022 : आखिरी समय में नीट यूजी के लिए ऐसे करें जबरदस्त तैयारी

नीट यूजी की परीक्षा नजदीक हैं, ऐसे में इन खास टिप्स को करें फॉलो

Srishti Shrivastava
Published on: 12 July 2022 2:38 PM GMT
NEET UG 2022 : आखिरी समय में नीट यूजी के लिए ऐसे करें जबरदस्त तैयारी
X

NEET UG 2022 : आखिरी समय में नीट यूजी के लिए ऐसे करें जबरदस्त तैयारी

NEET UG 2022 : राष्ट्रीय पात्रता सह प्रवेश परीक्षा, 2022 नीट यूजी का आयोजन 17 जुलाई, 2022 को किया जाना निर्धारित है। इस बात से हम सभी परिचित हैं, कि NEET UG देश की सबसे बड़ी प्रवेश परीक्षा है। जानकारी के अनुसार इस साल 18 लाख से अधिक उम्मीदवारों ने इस मेडिकल प्रवेश परीक्षा के लिए (परीक्षा किया है। ) अब परीक्षा में कुछ ही दिन शेष हैं, इसलिए हम परीक्षा में भाग ले रहे छात्रों के लिए लेकर आए हैं आखिरी दिनों में तैयारी के लिए कुछ आसान से टिप्स जिससे वे अपनी तैयारी को और बेहतर बना सकते हैं।

NCRT पर करें पूरा फोकस

NEET UG में भाग ले रहे छात्र() आखिरी समय में एनसीईआरटी की किताबों पर फोकस करना बेहद आवश्यक हैं ।क्योंकि परीक्षा में ज्यादातर प्रश्न एनसीईआरटी से ही पूछे जाते हैं। इसलिए इसका रिवीजन करना आपके लिए फायदेमंद हो सकता है।

10 साल के (पूराने) प्रश्नों का करें अभ्यास

परीक्षा में शामिल हो रहे उम्मीदवार के लिए बीते साल के प्रश्नों को देखना और उनका अभ्यास करना बेहद आवश्यक हैं, इसे सॉल्व भी करें ताकि परीक्षा की जटिलता का अंदाजा हो।

मॉक टेस्ट है देना जरूरी

किसी भी परीक्षा के लिए सबसे जरूरी भाग मॉक टेस्ट का अभ्यास है। मॉक देते रहने से आप स्वंय को आकलन कर सकते हैं, औऱ उस हिसाब से तैयारी को और पक्का करने का आईडिया लग जाता हैं, वही अब जब परीक्षा में केवल कुछ ही दिन बचे हैं, ऐसे में उम्मीदवार जितना हो सके मॉक टेस्ट को सॉल्व करने की कोशिश करें। इससे उन्हें परीक्षा का प्रश्नों और अपनी तैयारी दोनों का ही अंदाजा हो जाएगा।



जितना पढ़ा हैं उसे रिवाइज करते रहें

नीट परीक्षा में शामिल हो रहे उम्मीदवार अब किसी नई पुस्तक या टॉपिक को पढ़ना शुरू न करें। ऐसे में ध्यान बंटने का खतरा है। छात्र जिन टॉपिक्स को पूरा कर चुके हैं उन्हें रिवाइज करना शुरू कर दें। अपने टाइम को मैनेज करें।


सेहत का भी ध्यान रखना ना भूलें

नीट यूजी में भाग ले रहे छात्र परीक्षा के आखिरी समय में अपनी सेहत का खास ख्याल रखें। समय से सोए, समय पर अच्छा खाना खाएं और तनाव तो बिल्कुल भी न लें, साथ ही थोड़ी एक्सरसाइज भी करतें रहें

Srishti Shrivastava

Srishti Shrivastava

Next Story