×

NEET UG 2022: नीट यूजी स्थगित करने की मांग तेज, 10 लाख ट्वीट और शिक्षा मंत्री को पत्र लिख गिनाई ये समस्याएं

शिक्षा मंत्री को चिट्ठी में अभ्यर्थियों ने मेडिकल एंट्रेंस एग्जाम स्थगित करने की मांग की है। वजहें भी वजह गिनाई हैं। हालांकि, अभी तक मंत्रालय की तरफ से कोई जवाब नहीं आया है।

aman
Updated on: 20 Jun 2022 8:52 AM GMT
neet ug 2022 postpone neet ug aspirants tweet for postponement of exam justiceforneetug top trending
X

प्रतीकात्मक फोटो 

  • Whatsapp
  • Telegram
  • Linkedin
  • Print
  • koo
  • Whatsapp
  • Telegram
  • Linkedin
  • Print
  • koo
  • Whatsapp
  • Telegram
  • Linkedin
  • Print
  • koo

NEET UG 2022 Postpone : भारत की एक मात्र मेडिकल प्रवेश परीक्षा नीट यूजी 2022 (NEET UG 2022) अगले महीने 17 जुलाई 2022 को होनी है। मगर, कैंडिडेट्स इसे अगस्त तक स्थगित करने की मांग कर रहे हैं। नीट यूजी एग्जाम पोस्टपोन (NEET UG 2022 Exam Postpone) की मांग कर रहे अभ्यर्थियों ने इस संबंध में केंद्रीय शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान (Union Education Minister Dharmendra Pradhan) को एक नया पत्र लिखा है।

इस चिट्ठी में अभ्यर्थियों ने मेडिकल एंट्रेंस एग्जाम स्थगित करने की मांग की है। उन्होंने इस मांग की कई वजहें भी वजह गिनाई हैं। हालांकि, अभी तक मंत्रालय के अधिकारियों की तरफ से इस मुद्दे पर कोई जवाब नहीं आया है।

अब तक 10 लाख से ज्यादा ट्वीट

NEET UG 2022 उम्मीदवारों ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म ट्विटर पर #JUSTICEforNEETUG हैशटैग के साथ ट्रेंड भी कराया है। बता दें कि, नीट परीक्षा स्थगित की मांग को लेकर अब तक करीब 10 लाख से ज्यादा ट्वीट किये जा चुके हैं। दरअसल, नीट अभ्यर्थियों का कहना है कि उन्हें तैयारी के लिए उचित समय नहीं मिल पाया है। इस वजह से अपने भविष्य और करियर को लेकर वो मानसिक दबाव महसूस कर रहे हैं।

शिक्षा मंत्री को लेटर, छात्रों ने लिखी परेशानी

आपको बता दें कि, नेशनल एलिजिबिलिटी कम एंट्रेंस टेस्ट अंडर ग्रेजुएट यानी (NEET UG 2022) स्थगित करने की मांग के साथ केंद्रीय शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान को लिखे पत्र को सोशल मीडिया पर भी शेयर किया गया है। नीट उम्मीदवारों ने लेटर के माध्यम से शिक्षा मंत्री को अपनी परेशानी समझाने की कोशिश की है। साथ ही, उनकी मांग है कि नीट यूजी 2022 (NEET UG 2022) परीक्षा का आयोजन अगस्त में किया जाए।

NEET UG 2022 Postpone: केंद्रीय शिक्षा मंत्री को गिनाईं समस्याएं

- उम्मीदवारों ने पत्र में लिखा कि नीट यूजी की तैयारियों के लिए अब उनके पास ज्यादा समय नहीं है।

- दो महीने में नीट यूजी (NEET UG 2022) की तैयारी संभव नहीं है।

- घोषित तारीख के अनुसार, कॉमन यूनिवर्सिटी एंट्रेंस एग्जाम (CUET) जुलाई 2022 के पहले और दूसरे हफ्ते में आयोजित होगा।

- ऐसे में स्टूडेंट्स एक साथ कई परीक्षाओं की तैयारी कैसे करेंगे।

- कई ऐसे भी छात्र हैं जो जेईई मेन परीक्षा (JEE Main Exam) देने वाले हैं। जेईई में एग्जाम, नीट यूजी के 3 दिन बाद ही आयोजित होगा।

- काउंसलिंग (Counseling) में देरी की वजह से छात्रों के पास नीट यूजी की तैयारी के लिए अब पर्याप्त समय नहीं बचा है।

- छात्रों का कहना है कि हाल ही में एकेडमिक सीजन (Academic Season) शुरू हुआ है। नया सेशन इतनी जल्दी कैसे शुरू किया जा सकता है?

क्या है मांग?

NEET UG उम्मीदवारों शिक्षा मंत्रालय के अधिकारियों से भी आग्रह किया है कि, वे उनके हित से जुड़े मामले को उठाएं। साथ ही, उन्हें कम से कम 6 हफ्ते का समय दें। परीक्षा की तारीखों को अगस्त के अंत या सितंबर के शुरुआत में आयोजित करें। तब तक ये परीक्षा की तयारी अच्छी तरह कर सकें।

'हम हिंसक विरोध नहीं कर रहे'

बता दें कि, ट्विटर के जरिये NEET UG 2022 के अभ्यर्थियों ने कहा कि वे अपनी मांग शांतिपूर्ण तरीके से मांग उठा रहे हैं। 'अग्निपथ योजना' को लेकर जारी हिंसक विरोध की तरफ इशारा करते हुए अभ्यर्थी कहते हैं कि उन्होंने शांतिपूर्वक, ऑनलाइन और आदर के साथ अपनी मांग रखी है। ऐसे में क्या उनकी सुनवाई या जवाब नहीं दिया जाना चाहिए? उनकी मांग अनदेखा करने लायक नहीं है।

CUET-JEE Main से टकरा सकती है डेट

गौरतलब है कि, इससे पहले, करीब 10,000 अभ्यर्थियों ने राष्ट्रीय परीक्षण एजेंसी (NTA) को चिट्ठी लिखकर परीक्षा स्थगित करने और तैयारी के लिए पर्याप्त समय देने का अनुरोध किया था। उन्होंने कहा था कि कैसे राष्ट्रीय पात्रता-सह-प्रवेश परीक्षा 2021 के लिए काउंसलिंग अधूरी थी। साथ ही, 17 जुलाई को NEET की निर्धारित तारीख CUET और JEE मेन्स की तारीखों से लगभग टकरा रही है।

aman

aman

Next Story