×

NEET UG Counselling 2021 : नीट यूजी कोर्सेज की काउंसलिंग होगी चार चरणों में, MCC ने जारी किया नोटिस

नीट परीक्षा या NEET Exam (यूजी कोर्सेज) में सफल होने वाले घोषित अभ्यर्थियों की काउंसलिंग (Counseling) चार चरणों में की जाएगी। इसकी घोषणा मेडिकल काउंसलिंग कमेटी (Medical Counselling Committee) या एमसीसी ने की है।

aman
Newstrack aman / Network
Published on: 20 Dec 2021 9:23 AM GMT
NEET PG Counseling 2021: आज देशभर के अस्पतालों में ओपीडी सेवा रहेगी बंद! हड़ताल पर बैठेंगे डॉक्टर
X

डॉक्टर्स (कॉन्सेप्ट फोटो साभार- सोशल मीडिया) 

NEET UG Counselling 2021: नीट परीक्षा या NEET Exam (यूजी कोर्सेज) में सफल होने वाले घोषित अभ्यर्थियों की काउंसलिंग (Counseling) चार चरणों में की जाएगी। इसकी घोषणा मेडिकल काउंसलिंग कमेटी (Medical Counselling Committee) या एमसीसी ने की है।

समिति की ओर से शनिवार को ऑफिशियल वेबसाइट mcc.nic.in पर जारी विशेष नोटिस के अनुसार राष्ट्रीय पात्रता सह प्रवेश परीक्षा यानी NEET (UG) 2021 के नतीजों के आधार पर काउंसलिंग (Counseling) होगी। एमसीसी(MCC) के अनुसार, इसी प्रकार पीजी कोर्सेस (PG Course) के लिए भी एमसीसी द्वारा काउंसलिंग की प्रक्रिया चार चरणों में आयोजित होगी। मेडिकल काउंसलिंग कमेटी ने इसके लिए देश भर के केंद्रीय चिकित्सा संस्थानों, राज्यों के मेडिकल और डेंटल कॉलेजों में यूजी कोर्सेस में ऑल इंडिया कोटे की सीटों पर काउंसलिंग कराने के निर्देश जारी किए हैं।

काउंसलिंग चार चरणों में

नीट यूजी 2021 (NEET UG 2021) काउंसलिंग का आयोजन यूजी कोर्स की ऑल इंडिया कोटे की 15 प्रतिशत सीटों और पीजी की 50 फीसदी सीटों के लिए होना है। यह प्रक्रिया केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के स्वास्थ्य सेवा महानिदेशालय के अधीन मेडिकल काउंसलिंग कमेटी (एमसीसी) द्वारा पूर्ण की जाएगी। मेडिकल काउंसलिंग कमेटी (MCC) के नोटिस के अनुसार, चार AIQ राउंड- 1, AIQ राउंड- 2, AIQ -मॉप-अप राउंड और AIQ- स्ट्रे वेकेंसी राउंड की होगी, जो कि सुप्रीम कोर्ट के आदेश के अनुसार आयोजित की जानी है।

ऑफिशियल साइट पर रखें नजर

मेडिकल काउंसलिंग कमेटी यानी एमसीसी ने नीट यूजी 2021 की काउंसलिंग (Counseling) चार चरण में घोषित की हैं। मगर, उनकी तारीखों की घोषणा इस जारी नोटिस में नहीं की गई है। सफल अभ्यर्थियों (successful candidates) के हाथ से यह बेहतरीन मौका न छूट जाए। इसलिए कैंडिडेट नीट काउंसलिंग 2021 शेड्यूल के लिए ऑफिशियल साइट पर समय-समय पर नजर बनाए रखें।

इन वजहों से हुई देरी

उल्लेखनीय है, कि काउंसलिंग में अब बहुत देर होने के कारण नीट काउंसलिंग 2021 को काफी विरोध का सामना करना पड़ा है। अंडर ग्रेजुएट (UG), पोस्ट ग्रेजुएशन (PG) दोनों पाठ्यक्रमों (pathyakram) के रिजल्ट कुछ समय पहले जारी किए गए थे। जिसके बाद जल्द ही काउंसलिंग शुरू होने की की उम्मीद थी। हालांकि, एआईक्यू में ईडब्ल्यूएस, ओबीसी आरक्षण के साथ कुछ मुद्दों की वजह से सुप्रीम कोर्ट ने NEET PG Counselling पर रोक लगा दी। इसलिए, UG Counselling यूजी काउंसलिंग में भी देरी की उम्मीद जताई जा रही थी।

aman

aman

Content Writer

अमन कुमार - बिहार से हूं। दिल्ली में पत्रकारिता की पढ़ाई और आकशवाणी से शुरू हुआ सफर जारी है। राजनीति, अर्थव्यवस्था और कोर्ट की ख़बरों में बेहद रुचि। दिल्ली के रास्ते लखनऊ में कदम आज भी बढ़ रहे। बिहार, यूपी, दिल्ली, हरियाणा सहित कई राज्यों के लिए डेस्क का अनुभव। प्रिंट, रेडियो, इलेक्ट्रॉनिक और डिजिटल मीडिया चारों प्लेटफॉर्म पर काम। फिल्म और फीचर लेखन के साथ फोटोग्राफी का शौक।

Next Story