×

NEET UG Counseling : नीट यूजी की काउंसलिंग शुरू, आज से विकल्प भरने का अवसर, 24 जनवरी तक रजिस्ट्रेशन के साथ करें फीस जमा

केंद्रीय पात्रता एवं प्रवेश परीक्षा (NEET UG) के जरिए मेडिकल कॉलेज (Medical college) में प्रवेश के लिए काउंसलिंग की प्रक्रिया (Counseling process) लंबे इंतजार के बाद बुधवार से शुरू हो गई।

Network
Newstrack NetworkPublished By aman
Published on: 20 Jan 2022 3:05 AM GMT
neet ug
X

neet ug

NEET UG Counseling : केंद्रीय पात्रता एवं प्रवेश परीक्षा (NEET UG) के जरिए मेडिकल कॉलेज (Medical college) में प्रवेश के लिए काउंसलिंग की प्रक्रिया (Counseling process) लंबे इंतजार के बाद बुधवार से शुरू हो गई। बता दें, कि इच्छुक छात्र अब 24 जनवरी 2022 तक पंजीकरण (Registration) करने के साथ फीस का भुगतान कर सकते हैं। वहीं, आज यानी गुरुवार से छात्रों को कॉलेजों व संस्थानों के लिए विकल्प भरने का अवसर दिया जाएगा।

गौरतलब है, कि देशभर के मेडिकल कॉलेज (Medical college) में दाखिले (Admission) के लिए स्टूडेंट्स आज से विकल्पों को भर सकेंगे। जिसके तहत 24 जनवरी 2022 की रात 11:55 बजे तक विकल्पों को भरने का अवसर रहेगा। यहां गौर करने की बात है कि विकल्प भरने के बाद गुरुवार शाम चार बजे से ही छात्रों को विकल्पों को लॉक करने की सुविधा भी दी जाएगी।

विकल्प भरने के बाद लॉक करना जरूरी

यहां आवेदकों को यह ध्यान देना जरूरी है कि विकल्प भरने के बाद अगर वो लॉक नहीं करते हैं, तो ऐसे में छात्र द्वारा भरे गए विकल्प को नहीं माना जाएगा। मेडिकल काउंसलिंग कमेटी (medical counseling committee) की ओर से सभी छात्रों को सलाह दी गई है, कि विकल्प को लॉक करने से पहले स्वयं द्वारा भरी गई सभी जानकारी को वो सुनिश्चित कर लें। क्योंकि, एक बार अगर आपने विकल्प को लॉक कर दिया तो फिर इसमें मौजूदा चरण के लिए बदलाव की कोई संभावना नहीं रहेगी।

दाखिला प्रक्रिया चार चरण में

उल्लेखनीय है, कि मेडिकल काउंसलिंग कमेटी की तरफ से दाखिले की प्रक्रिया (Admission Process) चार चरणों में पूरी की जा रही है। इसके तहत शुरुआती दो चरण के बाद तीसरे चरण को मोप अप चरण (mop up round) का नाम दिया गया है। वहीं, चौथे चरण के तहत खाली रह गई सीटों को भरा जाएगा।

29 जनवरी को जारी होगा पहले चरण का रिजल्ट

दाखिले की सभी प्रक्रिया पूरी होने के बाद 29 जनवरी 2022 को मेडिकल काउंसलिंग कमेटी की ओर से पहले चरण का रिजल्ट घोषित किया जाएगा। इसके तहत छात्रों को चार फरवरी तक दाखिला दिया जाना सुनिश्चित होगा। इसके बाद, दूसरे चरण की प्रक्रिया आगामी 9 फरवरी 2022 से शुरू होगी, जो 18 फरवरी तक चलेगी। इसके लिए छात्रों को 26 फरवरी तक दाखिला मिल सकेगा।

aman

aman

Content Writer

अमन कुमार - बिहार से हूं। दिल्ली में पत्रकारिता की पढ़ाई और आकशवाणी से शुरू हुआ सफर जारी है। राजनीति, अर्थव्यवस्था और कोर्ट की ख़बरों में बेहद रुचि। दिल्ली के रास्ते लखनऊ में कदम आज भी बढ़ रहे। बिहार, यूपी, दिल्ली, हरियाणा सहित कई राज्यों के लिए डेस्क का अनुभव। प्रिंट, रेडियो, इलेक्ट्रॉनिक और डिजिटल मीडिया चारों प्लेटफॉर्म पर काम। फिल्म और फीचर लेखन के साथ फोटोग्राफी का शौक।

Next Story