NEET UG Registration : दाखिले के लिए आज से शुरू होगा रजिस्ट्रेशन, चार चरणों में होगी काउंसलिंग प्रक्रिया

केंद्रीय पात्रता व प्रवेश परीक्षा (नीट) यूजी के लिए आज से पंजीकरण प्रक्रिया शुरू हो रही है। काउंसलिंग की प्रक्रिया चार चरणों में पूरी की जाएगी। पहला चरण में 19 से 24 जनवरी तक काउंसलिंग होगी।

Network
Newstrack NetworkPublished By aman
Published on: 19 Jan 2022 3:22 AM GMT
दिल्ली समेत कई राज्यों में डॉक्टरों की हड़ताल जारी, जानें क्या है NEET-PG काउंसलिंग विवाद?
X

NEET-PG काउंसलिंग विवाद (कॉन्सेप्ट फोटो साभार- सोशल मीडिया) 

NEET UG Registration : केंद्रीय पात्रता व प्रवेश परीक्षा (नीट) यूजी के लिए आज से पंजीकरण प्रक्रिया शुरू हो रही है। काउंसलिंग की प्रक्रिया चार चरणों में पूरी की जाएगी। पहला चरण में 19 से 24 जनवरी तक काउंसलिंग होगी। अखिल भारतीय स्तर पर मेडिकल काउंसलिंग कमेटी, केंद्रीय विश्वविद्यालय व संस्थानों से लेकर एम्स के लिए नीट काउंसलिंग कर रही है। इसके तहत चार चरणों में शुरुआती दो चरण में अखिल भारतीय कोटा स्तर पर सीटों की काउंसलिंग होगी। वहीं, तीसरे चरण के तौर पर मोपअप चरण होगा और अंतिम चरण में खाली रह गई सीटों को भरा जाएगा।

केंद्रीय पात्रता व प्रवेश परीक्षा यानी नीट (NEET) यूजी (Undergraduate) के लिए आज से पंजीकरण प्रक्रिया (registration process) शुरू हो रही है। काउंसलिंग (counseling) की प्रक्रिया चार चरणों में पूरी होगी। पहले चरण के तहत 19 से 24 जनवरी 2022 तक काउंसलिंग होगी। अखिल भारतीय स्तर पर मेडिकल काउंसलिंग कमेटी (Medical Counseling Committee), केंद्रीय विश्वविद्यालय तथा संस्थानों से लेकर एम्स (AIIMS) के लिए नीट काउंसलिंग (NEET Counseling) कर रही है।

बता दें, कि इसके तहत कुल चार चरणों में काउंसलिंग होगी। शुरुआती दो चरण में अखिल भारतीय कोटा स्तर पर सीटों की काउंसलिंग की जाएगी। वहीं, तीसरे चरण के तौर पर मोपअप चरण (mop up round) होगा। साथ ही, अंतिम चरण में खाली बची सीटों को भरा जाएगा।

यहां जानें रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया

काउंसलिंग कमेटी (counseling committee) के अनुसार, पंजीकरण प्रक्रिया (registration process) के साथ छात्रों को फीस भी जमा करनी होगी। इसके तहत 24 जनवरी दोपहर 12 बजे तक छात्र रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं। वहीं, फीस भुगतान के लिए अतिरिक्त तीन घंटे का समय दिया गया है। मतलब, 24 जनवरी 2022 की दोपहर तीन बजे तक छात्र भुगतान कर सकेंगे। 19 जनवरी 2022 यानी आज से रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया पूरी होने के बाद मेडिकल काउंसिलिंग कमिटी (Medical Counselling Committee) की ओर से 20 जनवरी 2022 से ही कॉलेज का विकल्प भरने के लिए 24 जनवरी रात 11:55 तक अभ्यर्थियों के पास मौके होंगे।

विकल्प 'लॉक' करना नहीं भूलें

दूसरी तरफ, कॉलेजों के विकल्प भरने के बाद 20 जनवरी 2022 के शाम चार बजे से रात 11:55 तक विकल्प को लॉक करना होगा। यदि अभ्यर्थी विकल्प लॉक नहीं करते हैं, तो सीटों का आवंटन मुश्किल में पड़ सकता है। पंजीकरण प्रक्रिया पूरी होने के बाद 26 जनवरी तक संस्थान अपने स्तर पर दस्तावेज का सत्यापन (verification) करेंगे। इसके बाद 29 जनवरी 2022 को सीटों के आवंटन को लेकर पहला रिजल्ट घोषित किया जाएगा।

MBBS के लिए 89 हजार से अधिक सीटें

जानकारी के लिए बता दें, कि एमबीबीएस (MBBS) की 89,395 सीटों के लिए काउंसलिंग की जाएगी। जबकि, बीडीएस (BDS) के लिए 27,948 सीट, आयुष (Ayush) के लिए 9,720 सीट, बीवीएससी और एएच कोर्स के लिए 603 सीटों पर काउंसलिंग की जाएगी। इसके अलावा, एम्स (AIIMS) में बीएससी नर्सिंग (B.Sc Nursing) के लिए 1,899 और जीपमर ( JIPMER) में MBBS के लिए 249 सीटों पर दाखिला लिया जाएगा।

aman

aman

Content Writer

अमन कुमार - बिहार से हूं। दिल्ली में पत्रकारिता की पढ़ाई और आकशवाणी से शुरू हुआ सफर जारी है। राजनीति, अर्थव्यवस्था और कोर्ट की ख़बरों में बेहद रुचि। दिल्ली के रास्ते लखनऊ में कदम आज भी बढ़ रहे। बिहार, यूपी, दिल्ली, हरियाणा सहित कई राज्यों के लिए डेस्क का अनुभव। प्रिंट, रेडियो, इलेक्ट्रॉनिक और डिजिटल मीडिया चारों प्लेटफॉर्म पर काम। फिल्म और फीचर लेखन के साथ फोटोग्राफी का शौक।

Next Story