×

NEET UG Result 2021: आज जारी हो सकता है NEET UG का रिजल्ट, यहां देखें परिणाम से जुड़ी महत्वपूर्ण जानकारी

NEET UG Result 2021: सुप्रीम कोर्ट द्वारा अनुमति दिए जाने के बाद राष्ट्रीय पात्रता सह प्रवेश परीक्षा यानी नीट का रिजल्ट आझ जारी हो सकते हैं।

aman
Written By amanPublished By Shreya
Published on: 30 Oct 2021 6:16 AM GMT (Updated on: 30 Oct 2021 6:21 AM GMT)
NEET UG Result 2021: आज जारी हो सकता है NEET UG का रिजल्ट, यहां देखें परिणाम से जुड़ी महत्वपूर्ण जानकारी
X

नीट यूजी रिजल्ट (फोटो साभार- सोशल मीडिया) 

NEET UG Result 2021: राष्ट्रीय पात्रता सह प्रवेश परीक्षा यानी नीट (NEET UG) का रिजल्ट शनिवार (30 अक्टूबर, 2021) को जारी हो सकती है। दरअसल, राष्ट्रीय परीक्षण एजेंसी (NTA) को गुरुवार को ही सुप्रीम कोर्ट ने नीट यूजी (NEET UG) का रिजल्ट जारी करने की अनुमति दे दी थी। वैसे स्टूडेंट्स जो 12 सितंबर, 2021 को आयोजित ऑफलाइन परीक्षा में शामिल हुए थे, उन्हें विशेष जानकारी के लिए ऑफिशियल वेबसाइट neet.nta.nic.in और ntaresults.nic.in पर विजिट करना होगा। संबंधित सभी जानकारियां वहीं उपलब्ध होंगी।

बता दें, कि एनटीए ने 26 अक्टूबर को दूसरे चरण का रजिस्ट्रेशन समाप्त किया था। स्टूडेंट्स को नीट रिजल्ट 2021 की घोषणा से पहले इस चरण के दौरान जानकारी के दूसरे सेट को भरने की अनुमति दी गई थी। जहां तक बात है, अंतिम उत्तर कुंजी, प्रतिक्रिया पत्रक और प्रश्न पत्र का, तो उन्हें 15 अक्टूबर, 2021 को जारी कर दिया गया था। इसलिए यह संभावना जताई जा रही है, कि NEET UG का रिजल्ट शनिवार (30 अक्टूबर,2021 को जारी हो सकता है। इस साल परीक्षा में करीब 16 लाख अभ्यर्थी शामिल हुए हैं। जो अपने रिजल्ट का लंबे समय से इंतजार कर रहे हैं। रिजल्‍ट NTA की वेबसाइट neet.nta.nic.in पर जारी होगा.

NTA NEET Result 2021: कैसे देख सकते हैं रिजल्‍ट?

नीट यूजी रिजल्‍ट जारी होने के बाद उम्मीदवार इन आसान तरीके को अपनाकर अपना रिजल्‍ट देख सकते हैं।

-सबसे पहले, अभ्यर्थी ऑफिशियल वेबसाइट neet.nta.nic.in पर जाएं।

-अब, होमपेज पर दिख रहे रिजल्‍ट लिंक पर क्लिक करें।

-इसके बाद अपना लॉगिन क्रेडेंशियल दर्ज कर उसे सबमिट करें।

-अब, स्‍कोरकार्ड आपके स्‍क्रीन पर आ जाएगा, जिसे डाउनलोड कर लें।

-उम्मीदवार, रिजल्‍ट का एक प्रिंट आउट लेकर अपने पास भी रख लें।

NEET UG रिजल्ट का यहां मिलेगा डायरेक्‍ट लिंक

NEET UG रिजल्‍ट जारी होने के बाद इसे डाउनलोड करने का लिंक आधिकारिक वेबसाइट neet.nta.nic.in पर लाइव दिखेगा। अभ्यर्थी अपने रोल नंबर की मदद से अपना स्‍कोर कार्ड वहां देख सकते हैं।

इस साल देरी से जारी हो रहे हैं रिजल्‍ट

पिछले साल की तुलना में इस साल NEET UG रिजल्ट आने में देरी हुई है। बता दें, कि पिछले साल नीट का रिजल्ट 18 अक्टूबर को घोषित किया गया था। जबकि, इस साल का रिजल्ट कानूनी पचड़ों की वजह से अटक गया था। लेकिन सुप्रीम कोर्ट के आदेश के बाद यह अब जल्द ही जारी होगा।

दोस्तों देश और दुनिया की खबरों को तेजी से जानने के लिए बने रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलो करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Shreya

Shreya

Next Story