×

NEET Result 2022: अगले हफ्ते इस तारीख को आ सकता है नीट का रिजल्ट, जानें लेटेस्ट अपडेट

NEET Result 2022: एनटीए अगले हफ्ते नीट यूजी का रिजल्ट घोषित कर सकता है। रिजल्ट से पहले आंसर – की जारी की जाएगी। ये एनटीए नीट की आधिकारिक वेबसाइट nta.ac.in और neet.nta.nic.in पर जारी की जाएगी।

Krishna Chaudhary
Published on: 14 Aug 2022 10:29 AM GMT
NEET Result 2022
X

NEET Result 2022। (Social Media)

NEET Result 2022: मेडिकल कॉलेजों में दाखिला के लिए प्रवेश परीक्षा देने वाले छात्र परिणाम (NEET UG result 2022) का बड़ी बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं। पिछले माह यानी 17 जुलाई 2022 को नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (एनटीए) ने नीट यूजी परिक्षा (NEET UG Exam) आयोजित की थी, जिसमें लाखों छात्र शामिल हुए थे। मीडिया में चल रही खबरों के मुताबिक, एनटीए अगले हफ्ते नीट यूजी का रिजल्ट घोषित कर सकता है। रिजल्ट से पहले आंसर – की जारी की जाएगी। ये एनटीए नीट की आधिकारिक वेबसाइट nta.ac.in और neet.nta.nic.in पर जारी की जाएगी।

मिली जानकारी के मुताबिक, नीट प्रोविजनल आंसर – की अगले सप्ताह में कभी भी जारी कर सकती है। आंसर – की जारी होने के बाद उम्मीदवारों को आपत्ति दर्ज करने का मौका दिया जाएगा। आपत्तियां दर्ज करने के लिए प्रत्येक प्रश्न के लिए 200 रूपये की नॉन – रिफंडेबल फीस भी जमा करनी होगी। बिना फीस के आपत्तियों पर विचार नहीं किया जाएगा।

नीट रिजल्ट कब जारी होगा ?

प्रोविजनल आंसर – की पर प्राप्त आपत्तियों का निपटारा करने के बाद एनटीए फाइनल आंसर – की और नीट रिजल्ट जारी करेगा। मीडिया में चल रहे खबरों के मुताबिक, 21 अगस्त को नीट यूजी का परिणाम जारी किया जा सकता है। हालांकि, अभी तक इस संबंध में एनटीए की तरफ से कोई आधिकारिक जानकारी सामने नहीं आई है। नीट यूजी 2022 में शामिल छात्र परिणाम इसकी आधिकारिक वेबसाइट neet.nta.nic.in पर जाकर देख सकेंगे।

ऐसे चेक कर सकेंगे रिजल्ट –

  • सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट neet.nta.nic.in पर जाएं ।
  • इसके बाद वेबसाइट के होमपेज पर मौजूद नीट यूजी 2022 रिजल्ट के लिंक पर क्लिक करें।
  • लिंक पर क्लिक करने के बाद अपने क्रेडेंशियल दर्ज करें और सबमिट कर दें।
  • इसके बाद आपके स्क्रीन पर नीट यूजी का रिजल्ट आ जाएगा।
  • अपना परिणाम चेक करें और भविष्य के इस्तेमाल के लिए हार्ड कॉपी पास रख लें।

बता दें कि 17 जुलाई 2022 को आयोजित नीट परीक्षा में 18.72 लाख से भी अधिक छात्रों ने रजिस्ट्रेशन करवाया था। कुल 95 प्रतिशत छात्र परीक्षा देने के लिए उपस्थित हुए थे।

Deepak Kumar

Deepak Kumar

Next Story