NEET UG Supreme Court Hearing: नीट यूजी परीक्षा कैंसल करने की याचिकाओं पर सुप्रीम कोर्ट में आज सुनवाई

NEET में बड़ी संख्या में अभ्यर्थियों के परफेक्ट 100 परसेंटाइल आने के बाद पेपर लीक और अनियमितताओं पर संदेह हुआ था। कुल 67 अभ्यर्थियों ने 720 में से 720 अंक प्राप्त किए।

Network
Newstrack Network
Published on: 11 July 2024 5:09 AM GMT (Updated on: 11 July 2024 5:42 AM GMT)
NEET UG Supreme Court Hearing: नीट यूजी परीक्षा कैंसल करने की याचिकाओं पर सुप्रीम कोर्ट में आज सुनवाई
X

नीट यूजी 2024: सुप्रीम कोर्ट आज नीट यूजी 2024 परीक्षा को कैंसिल करने की याचिकाओं पर सुनवाई करेगा। केंद्र और एनटीए ने 8 जुलाई को सुप्रीम कोर्ट द्वारा जारी निर्देशानुसार हलफनामा दायर किया है। केंद्र ने कहा है कि आईआईटी मद्रास के विशेषज्ञों द्वारा किए गए डेटा एनालिटिक्स स्टडी पर नजर डालें तो परीक्षा में किसी भी बड़े पैमाने पर कदाचार का कोई संकेत देखने को नहीं मिला है

एनटीए ने कहा कि टेलीग्राम ग्रुप में नीट पेपर लीक होने वाले वीडियो फर्जी हैं। केंद्र और एनटीए ने अपना रुख दोहराते हुए कहा कि पूरी परीक्षा की पवित्रता से समझौता नहीं किया गया हैI पिछली सुनवाई के तहत 8 जुलाई को सीजेआई डीवाई चंद्रचूड़ की अगुवाई वाली पीठ ने पेपर लीक की सीमा और गलत काम करने वालों को दूसरों से अलग करने की संभावना पर केंद्र/एनटीए से जवाब मांगा था। कोर्ट ने कहा कि यदि पूरी परीक्षा की पवित्रता पर असर पड़ा है और धोखाधड़ी करने वालों को ईमानदार प्रतिभागियों से अलग करना असंभव है, तो दोबारा परीक्षा कराना आवश्यक हो सकता है। कोर्ट ने यह भी कहा कि करीब 24 लाख छात्रों पर इसके असर को देखते हुए दोबारा परीक्षा आखिरी विकल्प होगा।

NEET UG: सुबह 10.30 बजे शुरू होगी सुनवाई

नीट प्रकरण को लेकर पीठ की बैठक सुबह 10.30 बजे शुरू होगी । सीजेआई डीवाई चंद्रचूड़, जस्टिस जेबी पारदीवाला और जस्टिस मनोज मिश्रा की पीठ के समक्ष मामलों को आइटम नंबर 43 के रूप में सूचीबद्ध किया गया है। ज्ञात हो कि पीठ गुजरात स्थित 50 से अधिक सफल नीट उम्मीदवारों की एक अलग याचिका पर भी सुनवाई करेगी, जिसमें केंद्र को मेडिकल एंट्रेंस एग्जाम कैंसिल करने से रोकने का निर्देश देने की मांग की गई है।

Garima Shukla

Garima Shukla

Content Writer

Next Story