NEET PG 2024 Exam Date: नीट पीजी परीक्षा तिथि घोषित, 11 अगस्त को दो शिफ्ट में होगी परीक्षा

NEET PG 2024 Exam Date: नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) ने NEET-PG परीक्षा की तिथि घोषित कर दी है। ये परीक्षा अब 11 अगस्त को आयोजित होगी। नीट पीजी परीक्षा पिछले महीने 23 जून को होनी प्रस्तावित थी, जोकि कैंसिल कर दी गई थी।

Garima Shukla
Written By Garima Shukla
Published on: 6 July 2024 4:50 AM GMT
NEET PG 2024 Exam Date: नीट पीजी परीक्षा तिथि घोषित, 11 अगस्त को दो शिफ्ट में होगी परीक्षा
X

NEET PG 2024 Exam Date: नीट पीजी 2024 परीक्षा की नई तारीख अनाउंस कर दी गयी है . इस परीक्षा का आयोजन देश भर में निर्धारित विभिन्न केंद्रों पर 11 अगस्त को सम्पन्न होगी . परीक्षा का आयोजन दो शिफ्ट में किया जाएगा. नेशनल बोर्ड ऑफ एग्जामिनेशन इन मेडिकल साइंसेज (NBEMS) की ओर से ये परीक्षा कंप्यूटर बेस्ड यानि सीबीटी मोड में सम्पन्न होगी .

पहले इस दिन होनी थी ये परीक्षा

हालंकि पहले नीट पीजी 2024 परीक्षा का आयोजन 23 जून को किया जाना था,लेकिन परीक्षा के ठीक एक दिन पूर्व स्थगित कर दी गई थी . अब एग्जाम की नई तिथि घोषित कर दी गई है. कैंडिडेट आधिकारिक वेबसाइट natboard.edu.in पर जाकर बोर्ड की ओर से जारी नोटिफिकेशन चेक कर सकते हैं.

NEET PG Admit Card कब आएगा?


परीक्षा की नई तारीख के साथ-साथ अब एनबीई नीट पीजी 2024 प्रवेश पत्र दोबारा जारी किये जाएंगे । परीक्षा से पहले हफ्ते में नीट पीजी हॉल टिकट 2024 डाउनलोड करने के लिए अधिकृत वेबसाइट पर अपलोड कर दिया जाएगा। अभ्यर्थी nbe.edu.in 2024 neet pg से अपना Hall Ticket डाउनलोड कर सकते हैं ।

ऑनलाइन मोड में होगी काउंसलिंग

नेशनल मेडिकल कौंसिल ने रिपोर्ट में बताया है कि इस परीक्षा की काउंसलिंग ऑनलाइन मोड पर होगी । देश भर में आयोजित होने वाली ये परीक्षा में इस बार करीब 52,000 मेडिकल पीजी सीटों के लिए सम्पन्न हो रही है ।नेशनल एलिजिबिलिटी एंट्रेंस टेस्ट, पोस्टग्रेजुएट की परीक्षा में सफल होने वाले अभ्यर्थी देश के विभिन्न मेडिकल कॉलेजों में एमडी मास्टर ऑफ सर्जरी, डॉक्टर ऑफ मेडिसिन (MS) व पीजी डिप्लोमा कोर्स के लिए पात्र माने जाते हैं।

नीट पीजी एग्जाम पैटर्न


नीट पीजी परीक्षा के परीक्षा पैटर्न की बात करें तो 800 मार्क्स के 200 बहुवैकल्पिक प्रश्न पूछे जाते हैं। प्रश्न पत्र हल करने के लिए कुल साढ़े तीन घंटे का समय दिया जाता है। प्रत्येक प्रश्न 4 नंबर का होता है। साथ ही इस परीक्षा में निगेटिव मार्किंग का भी प्रावधान होता है। प्रत्येक गलत उत्तर के एक चौथाई नंबर काटे जाएंगे। ऐसे में सही उत्तर पता होने पर ही प्रश्नों का चयन करें।

NEET PG की पांच जरुरी बातें

राष्ट्रीय परीक्षा बोर्ड (NBEMS) ने नीट पीजी की ऑफिशियल वेबसाइट natboard.edu.in पर इस संबंध में नोटिस जारी कर दिया है। इसमें 5 प्वाइंट्स में जरूरी जानकारी दी गई है-

एनबीईएमएस के 22 जून 2024 के नोटिस के क्रम में नीट पीजी 2024 परीक्षा की नई तिथि निश्चित कर दी गई है।

नीट पीजी एग्जाम 2024 का आयोजन अब 11 अगस्त 2024 को दो शिफ्ट में सम्पन्न होगी ।

नीट पीजी परीक्षा 24 में उपस्थित होने की पात्रता के उद्देश्य से कटऑफ डेट 15 अगस्त 2024 ही रहेगी।

दो पालियों में परीक्षा के आयोजन के बारे में आगे की डिटेल NBEMS की अधिकृत वेबसाइट natboard.edu.in पर बाद में अपलोड की जाएगी।

Garima Shukla

Garima Shukla

Content Writer

Next Story