×

...तो इस वजह से यूपीटीईटी की परीक्षा नहीं दे पायेंगे नवनियुक्त शिक्षक

Shivakant Shukla
Published on: 6 Nov 2018 11:12 AM GMT
...तो इस वजह से यूपीटीईटी की परीक्षा नहीं दे पायेंगे नवनियुक्त शिक्षक
X

लखनऊ: यूपीटीईटी 2018 परीक्षा में इस बार नवनियुक्त शिक्षक नहीं बैठ पाएंगे। दरअसल 68500 भर्ती में चयनित शिक्षकों के दस्तावेज बीएसए कार्यालय में जमा है। जबकि यूपी टीईटी में शामिल होने के लिए प्रशिक्षण योग्यता का मूल प्रमाण पत्र दिखाना होगा। चयनित प्राथमिक स्कूलों के शिक्षकों को उच्च प्राथमिक स्कूलों में प्रमोशन के टीईटी पास की योग्यता चाहिए इसलिए बड़ी तादाद में नवनियुक्त शिक्षकों ने टीईटी का फार्म भरा है। ऐसे में अब इन नवनियुक्त शिक्षकों के पास क्या विकल्प है यह विचारणीय बिंदु है।

ये भी पढ़ें— UPTET: OMR शीट पर ओवरराइटिंग-कटिंग करने पर नहीं होगा मूल्यांकन, जानें ये खास बातें

ऐसे अभ्यर्थियों के लिए बड़ा संकट

जहां एक तरफ 68500 भर्ती के तहत चयनित नवनियुक्त शिक्षकों पर सरकार कोर्ट और सीबीआई के बीच पेंच फंसने से उनकी नौकरी दांव पर है तो वहीं दूसरी तरफ कुछ ऐसे भी लोग हैं जो इस भर्ती में शिक्षक होते हुए नौकरी पर खतरा मंडराता देख टीईटी के लिए आवेदन किए हैं। उनको परीक्षा देने में भी संकट के बादल दिखाई दे रहे हैं। वह इसलिए कि यूपीटीईटी एग्जाम में शामिल होने के लिए प्रशिक्षण योग्यता का मूल प्रमाण पत्र दिखाना होगा जो कि नियुक्ति होने के बाद बीएसए कार्यालय में जमा है।

इस संबंध में न्यूजट्रैक ने अमेठी के बीएसए से बात किया तो उन्होंने बताया कि अभी हमारे पास इस तरह के कोई अभ्यर्थी नहीं आये है अगर आतें हैं तो हमें शीर्ष अधिकारियों से जो निर्देश प्राप्त ​होगा वह करेंगे। ऐसे में इन अभ्यर्थियों के लिए बड़ा संकट सामने आ खड़ा है। अब देखना है कि इसके लिए विभाग क्या विकल्प प्रदान करेगा।

ये भी पढ़ें— UPTET: इंतजार खत्म आ गया एडमिट कार्ड, ऐसे करें डाउनलोड, जानें अन्य महत्वपूर्ण बातें

ओवरराइटिंग कटिंग पर नहीं जंचेगी यूपीटीईटी की कॉपी

यूपीटीईटी की ओएमआर शीट पर ओवरराइटिंग या कटिंग करने पर कॉपी नहीं जंचेगी। ओएमआर शीट का मूल्यांकन स्कैनर से किया जाएगा। लिहाजा ओवरराइटिंग, कटिंग या एक से अधिक गोला काला करने, किसी गोले को पूरा काला नहीं करने, गोले पर कोई अन्य निशान बनाने पर या सफेदा लगाने पर मूल्यांकन नहीं होगा।

ये भी पढ़ें— बीटीसी परीक्षा के बाद अब 18 नवंबर को होगी यूपीटीईटी परीक्षा

बता दें कि उत्तर प्रदेश शिक्षक पात्रता परीक्षा (यूपी-टीईटी) 2018 18 नवंबर को 10 से 12.30 बजे तक (प्राथमिक) और 2.30 से 5 बजे तक (उच्च प्राथमिक) होगी। इस बार 17.80 लाख अभ्यर्थी परीक्षा दे रहे हैं।

Shivakant Shukla

Shivakant Shukla

Next Story