×

छात्रों के मार्गदर्शन के लिए नीति आयोग चलाएगा 'मेंटर इंडिया' अभियान

aman
By aman
Published on: 22 Aug 2017 10:29 PM GMT
छात्रों के मार्गदर्शन के लिए नीति आयोग चलाएगा मेंटर इंडिया अभियान
X
छात्रों के मार्गदर्शन के लिए नीति आयोग चलाएगा 'मेंटर इंडिया' अभियान

नई दिल्ली: देशभर के विभिन्न स्कूलों में छात्रों को उद्योगों के प्रमुखों से मार्गदर्शन दिलाने के उद्देश्य से नीति आयोग बुधवार (23 अगस्त) को 'मेंटर इंडिया' अभियान की शुरुआत करेगा। नीति आयोग ने एक बयान में कहा, कि इस कार्यक्रम के तहत देशभर के 900 से ज्यादा अटल टिंकरिंग लैब्स के छात्रों को मार्गदर्शन उपलब्ध कराया जाएगा।

अटल टिंकरिंग लैब्स एक समर्पित कार्य स्थान हैं, जहां अत्याधुनिक उपकरणों जैसे 3डी प्रिंटर, रोबोटिक्स और इलेक्ट्रॉनिक्स डेवलपमेंट टूल्स के साथ कक्षा 6 से लेकर कक्षा 9 के छात्र नवाचार कौशल सीख सकते हैं और विचार विकसित कर सकते हैं।

बयान में कहा गया, 'मेंटर इंडिया' का उद्देश्य इन लैब्स के प्रभाव को अधिकतम करना है। विचार यह है कि विभिन्न नेतृत्व विद्यार्थियों का पालन-पोषण और मार्गदर्शन करेंगे। ये प्रयोगशालाएं स्वभाव से अनिर्धारित हैं और सलाहकारों को प्रशिक्षक की बजाय समर्थक होने की उम्मीद है।'

कार्यक्रम के तहत, उद्योग जगत के प्रमुख नेतृत्व हर हफ्ते एक या दो घंटे ऐसे किसी एक या अधिक लैब में बिताएंगे, ताकि छात्रों का अनुभव बढ़ सके और उन्हें भविष्य के कौशल सीखने और उनका अभ्यास करने में सक्षम बनाया जा सके।

नीति आयोग के अटल नवाचार अभियान सरकार के प्रमुख कार्यक्रमों में से एक है, जो देश में नवाचार और उद्यमशीलता को बढ़ावा देती है। इस अभियान का लक्ष्य 2017 के अंत तक 2,000 टिंकरिंग लैब्स बनाना है।

आईएएनएस

aman

aman

Content Writer

अमन कुमार - बिहार से हूं। दिल्ली में पत्रकारिता की पढ़ाई और आकशवाणी से शुरू हुआ सफर जारी है। राजनीति, अर्थव्यवस्था और कोर्ट की ख़बरों में बेहद रुचि। दिल्ली के रास्ते लखनऊ में कदम आज भी बढ़ रहे। बिहार, यूपी, दिल्ली, हरियाणा सहित कई राज्यों के लिए डेस्क का अनुभव। प्रिंट, रेडियो, इलेक्ट्रॉनिक और डिजिटल मीडिया चारों प्लेटफॉर्म पर काम। फिल्म और फीचर लेखन के साथ फोटोग्राफी का शौक।

Next Story