×

नीट 2022: कोई लंबी बाजू नहीं, कोई जूते नहीं, मेडिकल प्रवेश परीक्षा के लिए चेक ड्रेस कोड

नीट परिक्षा में इस बार हो सकती हैं, अधिक सख्ती जानें इससे जुड़ी पूरी जानकारी

Srishti Shrivastava
Published on: 11 July 2022 2:02 PM GMT (Updated on: 11 July 2022 2:04 PM GMT)
नीट 2022: कोई लंबी बाजू नहीं, कोई जूते नहीं, मेडिकल प्रवेश परीक्षा के लिए चेक ड्रेस कोड
X

नीट 2022: कोई लंबी बाजू नहीं, कोई जूते नहीं, मेडिकल प्रवेश परीक्षा के लिए चेक ड्रेस कोड

राष्ट्रीय पात्रता सह प्रवेश परीक्षा (NEET) 2022 17 जुलाई को आयोजित होने वाली है, विरोध के बावजूद, अधिकारियों ने अभी तक परीक्षा तिथियों में बदलाव नहीं किया है। मेडिकल प्रवेश परीक्षा के लिए पंजीकृत 18 लाख से अधिक छात्र एक ही समय में पेन और पेपर मोड में परीक्षा देंगे। यह साल की सबसे बड़ी परीक्षा है। इस प्रकार, परीक्षा की सुरक्षा और पवित्रता सुनिश्चित करने के लिए ड्रेस कोड सहित सख्त नियमों का पालन किया जाएगा।

एनईईटी 2022 के लिए उपस्थित होने वाले छात्र परीक्षा आयोजित करने वाली संस्था - एनटीए के निर्देशों के अनुसार, लंबी आस्तीन वाले कपड़े नहीं पहन सकते। यदि कोई उम्मीदवार परीक्षा केंद्र पर सांस्कृतिक या प्रथागत पोशाक में आता है, तो उन्हें अंतिम रिपोर्टिंग समय से कम से कम एक घंटे पहले कार्यक्रम स्थल पर रिपोर्ट करना होगा। अंतिम रिपोर्टिंग समय दोपहर 12.30 बजे है। बता दें, कि पारंपरिक पोशाक पहनने वाले बच्चों के लिए, समय 11:30 बजे तक बढ़ा दिया जाएगा। एनटीए ने कहा, "परीक्षा की पवित्रता को बनाए रखते हुए उम्मीदवार को किसी भी असुविधा के बिना उचित तलाशी के लिए पर्याप्त समय सुनिश्चित करने के लिए ऐसा किया जाता है। इसके अलावा, कम ऊँची एड़ी के जूते और सैंडल की अनुमति है, हालांकि, परीक्षा हॉल में जूते की अनुमति नहीं है। धोखाधड़ी को रोकने के लिए यह कदमों में से एक है। इसके अलावा, परीक्षा केंद्र में कोई भी आभूषण या धातु की वस्तु, कोई घड़ी या कलाई घड़ी, ब्रेसलेट, कैमरा आदि ले जाने की अनुमति नहीं है। छात्र बटुए, काले चश्मे, हैंडबैग, बेल्ट, टोपी आदि जैसी चीजें नहीं पहन सकते हैं। यदि कोई इन्हें पहने हुए पाया जाता है, तो उन्हें नियम के अनुसार लेख को हटाने के लिए कहा जाएगा।

एनटीए परीक्षा आयोजित करने की पवित्रता और निष्पक्षता में विश्वास करता है, हालांकि, यह (लड़की) उम्मीदवारों की तलाशी में शामिल संवेदनशीलता में भी विश्वास करता है और परीक्षा केंद्रों पर कर्मचारियों और अन्य अधिकारियों को तदनुसार व्यापक निर्देश जारी करेगा। महिला उम्मीदवारों की तलाशी केवल महिला कर्मचारियों द्वारा एक बंद बाड़े के अंदर की जाएगी," आधिकारिक विवरणिका पढ़ें।

नीट 2022 17 जुलाई को आयोजित होने वाला है, हालांकि परीक्षा स्थगित करने की मांग जारी है, अधिकारी साल की सबसे बड़ी प्रवेश परीक्षा आयोजित करने के लिए तैयार हैं। NEET 2022 पूरे देश के 546 शहरों और भारत के बाहर के 14 शहरों में आयोजित किया जाएगा। परीक्षा दोपहर 2 बजे से शाम 5:20 बजे तक होगी। इस साल, छात्रों को परीक्षा के लिए अतिरिक्त 20 मिनट का समय दिया गया है। विशेषज्ञों का मानना है कि यह अतिरिक्त समय गेम चेंजर साबित हो सकता है|

Srishti Shrivastava

Srishti Shrivastava

Next Story