×

UPSC 2024 के लिए नोटिफिकेशन इस दिन होगा जारी, जानिए एग्जाम पैटर्न व अन्य जानकारी

UPSC Recruitment 2024: यूपीएससी परीक्षा कैलेंडर 2024 के अनुसार, सिविल सेवा प्रारंभिक परीक्षा 2024 के अनुसार, सिविल सेवा प्रारंभिक परीक्षा 2024 के लिए नोटिफिकेशन 14 फरवरी को जारी किया जा सकता है.

Shikha Tiwari
Written By Shikha Tiwari
Published on: 6 Feb 2024 1:33 PM GMT
UPSC 2024 के लिए नोटिफिकेशन इस दिन होगा जारी, जानिए एग्जाम पैटर्न व अन्य जानकारी
X

UPSC Recruitment 2024: यूपीएससी सिविल सर्विस परीक्षा की तैयारी कर रहे युवाओं के लिए काम की खबर है। यूपीएससी परीक्षा कैलेंडर 2024 के अनुसार, सिविल सेवा प्रारंभिक परीक्षा 2024 के अनुसार, सिविल सेवा प्रारंभिक परीक्षा 2024 के लिए आवेदन पत्र के साथ नोटिफिकेश 14 फरवरी 2024 को जारी होने वाला है। आईएएस व आईपीएस पदों के लिए इच्छुक उम्मीदवारों को अपने ऑनलाइन आवेदन पत्र पूरा करने व जमा करने के लिए 3 मार्च तक का समय होगा। जिससे आवेदन प्रक्रिया के लिए 18 दिन का समय दिया जाएगा।

ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया के लिए आवेदकों को अधिकारिक वेबसाइट upsconline.nic.in पर जाना होगा। प्रारंभ में, उम्मीदवारों को आयोग की वेबसाइट पर उपलब्ध वन टाइम रजिस्ट्रेशन (UPSC OTR Registration) प्लेटफॉर्म पर रजिस्ट्रेशन करना आवश्यक है। रजिस्ट्रेशन के बाद, वे परीक्षा के लिए ऑनलाइन आवेदन पूरा करने के लिए आगे बढ़ सकते है।

कब होगी परीक्षा-

यूनियन पब्लिक सर्विस कमीशन (UPSC) की तरफ से हालहि में साल 2024 के लिए कैलेंडर जारी हुआ है। जारी कैलेंडर के अनुसार, सिविल सर्विस प्रीलिम्स परीक्षा का आयोजन 26 मई 2024 को होगा। प्रीलिम्स परीक्षा एक ही दिन आयोजित की जाएगी। इसके लिए एडमिट कार्ड परीक्षा से 7 दिन पहले जारी किया जाएगा।

यूपीएससी सिविल सर्विस प्रीलिम्स परीक्षा क्रैक करने वाले युवाओं के लिए मेन्स परीक्षा का आयोजन किया जाएगा। मेन्स परीक्षा लिखित होती है, इसमें सेलेक्ट होने वाले उम्मीदवारों को DAF Registration करना होता है। डीएएफ रजिस्ट्रेशन के आधार पर ही इंटरव्यू का आयोजन होता है। इंटरव्यू के बाद फाइनल रिजल्ट जारी होता है।

UPSC CSE Exam Pattern-

यूपीएससी सीएसई 2024 परीक्षा का पहला चरण प्रीलिम्स परीक्षा है। यूपीएससी प्रारंभिक परीक्षा में, 2 पेपर होते हैं – जीएस पेपर और सीएसएटी पेपर, जीएस पेपर में 100 प्रश्न होंगे और प्रत्येक प्रश्न के लिए 2 अंक होंगे और 1/3 या 0.33 अंक की निगेटिव मार्किंग होती है। सीएसएटी पेपर में 80 प्रश्न होंगे, प्रत्येक प्रश्न के लिए 2.5 अंक होंगे. इसमें भी 1/3 यानी 0.33 अंक निगेटिव मार्किंग के होंगे। उन प्रश्नों के लिए कोई अंक नहीं काटा जाएगा जिन्हें आप अनुत्तरित छोड़ना चाहते हैं। यूपीएससी सीएसई प्रारंभिक परीक्षा में प्राप्त अंकों को मेरिट सूची तैयार करने में नहीं गिना जाएगा।

साभार- Apna Bharat

Shikha Tiwari

Shikha Tiwari

Education Content Writer

Education Content Writer

Next Story