×

NTA CUET Result 2022: 7 सितंबर को जारी हो सकते हैं CUET-UG के नतीजें

NTA CUET Result 2022: नतीजें घोषित होने के बाद, उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट cuet.samarth.ac.in पर CUET-UG के स्कोर की जांच कर सकेंगे। बता दें कि परीक्षा का छठा और अंतिम चरण 30 अगस्त को समाप्त हो रहा है।

Durgesh Sharma
Written By Durgesh Sharma
Published on: 15 Aug 2022 11:33 AM GMT
nta cuet result 2022 declared near about 7 september said nta
X

NTA CUET Result 2022 (Social Media)

NTA CUET Result 2022: नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) ने बताया हैं कि कॉमन यूनिवर्सिटी एंट्रेंस टेस्ट (CUET-UG) का परिणाम 7 सितंबर के आसपास जारी करने की संभावना है। नतीजें घोषित होने के बाद, उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट cuet.samarth.ac.in पर CUET-UG के स्कोर की जांच कर सकेंगे। बता दें कि परीक्षा का छठा और अंतिम चरण 30 अगस्त को समाप्त हो रहा है। एनटीए ने कहा कि "सीयूईटी-यूजी के विषयों के प्रश्नपत्रों की संख्या बहुत अधिक है। हम मूल्यांकन को पूरा करने और 7 सितंबर तक परिणामों की घोषणा करने का प्रयास करेंगे। हम 10 सितंबर तक उम्मीद कर सकते हैं।"

पहले CUET को दो चरणों में बाँटा गया था। हालांकि, दूसरे चरण (4 अगस्त से 6 अगस्त) के दौरान बार-बार तकनीकी गड़बड़ियों के कारण पेपर निरस्त कर दिया गया था। परीक्षा अब छह चरणों में आयोजित की जा रही है और 20 अगस्त के बजाय 30 अगस्त को समाप्त होगी। दरअसल 4 अगस्त को दूसरी पाली की परीक्षा को पूरी तरह से निरस्त कर दिया गया था और देश भर में 50,000 से अधिक उम्मीदवारों को परीक्षा दिए बिना ही केंद्रों से वापस लौटना पड़ा था। इसका कारण यह था कि एनटीए समय पर प्रश्न पत्रों को अपलोड नही कर पाई थी। जबकि 5 अगस्त और 6 अगस्त को भी तकनीकी खराबी की सूचना मिली थी।

NTA CUET Result 2022: 20 अगस्त को जारी होगा छठे चरण का एडमिट कार्ड

जो उम्मीदवार परीक्षा के दूसरे चरण (जो 4, 5 और 6 अगस्त) के दौरान तकनीकी समस्याओं के कारण परीक्षा नहीं दे सके हैं, उन्हें छठे चरण (24 से 30 अगस्त तक) में उपस्थित होने की अनुमति दी जाएगी। इन उम्मीदवारों का प्रवेश पत्र 20 अगस्त को जारी किए जाएंगे। सरकारी आंकड़ों के मुताबिक, इस साल कुल 14.9 लाख छात्रों ने सीयूईटी-यूजी के लिए पंजीकरण कराया था। आपको बता दें कि पहले चरण में 2.49 लाख उम्मीदवार, दूसरे चरण में 1.91 लाख उम्मीदवार और तीसरे चरण में 1.91 लाख उम्मीदवारों ने परीक्षा दी हैं।

Durgesh Sharma

Durgesh Sharma

Next Story