×

JEE Mains 2024 सेंशन 1 की परीक्षा देने वाले अभ्यार्थी पढ़ ले ये गाइडलाइन नहीं तो बाद में पड़ेगा पछताना

JEE Mains 2024 Guidelines : जेईई मेन्स 2024 सेशन 1 परीक्षा का आयोजन कल यानि 24 जनवरी 2024 से किया जाएगा। एग्जाम 1 फरवरी 2024 तक चलेगा, पढ़े आवश्यक गाइडलाइन

Shikha Tiwari
Written By Shikha Tiwari
Published on: 23 Jan 2024 12:54 PM GMT (Updated on: 23 Jan 2024 12:58 PM GMT)
JEE Mains 2024 सेंशन 1 की परीक्षा देने वाले अभ्यार्थी पढ़ ले ये गाइडलाइन नहीं तो बाद में पड़ेगा पछताना
X

JEE Mains 2024 Guidelines: जेईई मेन्स 2024 सेशन 1 परीक्षा का आयोजन कल यानि 24 जनवरी 2024 से किया जाएगा। एग्जाम 1 फरवरी 2024 तक चलेगा, एग्जाम सिटी स्लिप व 24 जनवरी की परीक्षा के लिए एडमिट कार्ड जारी कर दिया गया है। जिन उम्मीदवारो ने अभी तक हॉल टिकट नहीं डाउनलोड किया है। वह JEE Mains की अधिकारिक वेबसाइट पर जाकर परीक्षा के लिए प्रवेश पत्र डाउनलोड कर सकते है। देशभर में एग्जाम नेशनल टेस्टिंग एजेंसी द्वारा आयोजित कराया जाएगा।

जेईई मेंस परीक्षा 2024 गाइडलाइन-

परीक्षा में शामिल होने वाले सभी परीक्षार्थियों को कम से कम 30 मिनट पहले सेंटर पर पहुँचना होगा। परीक्षा के दौरान उम्मीदवारों को अपना नाम व रोल नंबर टेस्ट के दौरान दी गई रफ शीट के ऊपर लिखना होगा। सभी उम्मीदवारो को परीक्षा हॉल से बाहर निकलने से पहले रफ शीट के साथ-साथ प्रवेश पत्र भी निरीक्षक को वापस करना होगा। परीक्षा केंद्र के अंदर मोबाइल फोन, स्मार्ट वॉच, इलेक्ट्रॉनिक उपकरण आदि लेकर जाने पर प्रतिबंध लगाया गया है। एग्जाम संबंधी अधिक जानकारी के लिए उम्मीदवार एनटीए की अधिकारिक वेबसाइट पर विजिट कर सकते है।

परीक्षा इसपर दे ध्यान-

  • एडमिट कार्ड.
  • एक वैध फोटो पहचान पत्र.
  • दो पासपोर्ट साइज की फोटो
  • परीक्षा के लिए बॉलपॉइंट पेन.
  • एक पारदर्शी पानी की बोतल

परीक्षा के लिए एनटीए ने ड्रेस कोड निर्धारित किया है। जिनका पालन सभी परीक्षार्थियों को करना होगा। निर्धारित ड्रेस कोड का पालन नहीं करने वाले उम्मीदवारो को एग्जाम सेंटर में एंट्री नहीं दी जाएगी। तो वहीं तय समय से देरी से आने वाले उम्मीदवार को भी परीक्षा केंद्र में प्रवेश की अनुमति नहीं होगी। चलिए आज हम आपको बताते हैं कि परीक्षा के लिए क्या ड्रेस कोड निर्धारित किया गया है।

जेईई मेंस एग्जाम 2024 ड्रेस कोड-

  • परीक्षार्थी बहुत अधिक जेब वाले कपड़े न पहनकर कर जाएं।
  • किसी भी प्रकार के आभूषण केंद्र पर न पहनकर जाएं।
  • लाइट कपड़े जैसे कि टी-शर्ट और जींस, टॉप या कुर्ती पहनकर जाएं।

साभार- Apna Bharat

Shikha Tiwari

Shikha Tiwari

Education Content Writer

Education Content Writer

Next Story